विज्ञापन

Amazon से अभी खरीद लें ये बजट-फ्रेंडली ट्रेडमिल, कीमत सुनकर रहे जाएंगे दंग

फिटनेस की दुनिया में, ट्रेडमिल बनाम आउटडोर रनिंग की बहस रनर्स को विभाजित करती रहती है. प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं. अमेज़ॅन की ट्रेडमिलों की रेंज देखें जो घर के अंदर आउटडोर रनिंग अनुभव प्रदान कर सकती हैं.

Amazon से अभी खरीद लें ये बजट-फ्रेंडली ट्रेडमिल, कीमत सुनकर रहे जाएंगे दंग
Pexels

दौड़ना एक्सरसाइज के सबसे फेमस और सुलभ रूपों में से एक है, लेकिन जब बात आती है कि आप कहां दौड़ते हैं - ट्रेडमिल पर या बाहर - तो राय अक्सर विभाजित हो जाती है. ट्रेडमिल के शौकीन कंट्रोल एनवायरनमेंट का आनंद लेते हैं, जबकि आउटडोर रनर्स नेचरल दृश्यों और विभिन्न इलाकों का आनंद लेते हैं. लेकिन वास्तव में आपके फिटनेस लक्ष्यों के लिए क्या बेहतर है? उत्तर सरल नहीं है, क्योंकि दोनों ऑप्शन अपने विशिष्ट लाभों के साथ आते हैं. इस लेख में, हम ट्रेडमिल दौड़ने और आउटडोर दौड़ने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कौन सा आपके पर्सनल हेल्थ उद्देश्यों के साथ सबसे अच्छा मेल खाता है. यदि आप अपनी फिटनेस रूटीन में सुधार करना चाहते हैं, तो अमेज़ॅन आपको बेहतरीन इनडोर रनिंग अनुभव देने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न प्रकार के ट्रेडमिल प्रदान करता है.

Treadmill vs. Outdoor Running: Which is Better for Your Fitness Goals?ट्रेडमिल बनाम आउटडोर रनिंग: आपके फिटनेस लक्ष्यों के लिए कौन सा बेहतर है? Photo Credit: Pexels

1. सुविधा और पहुंच

ट्रेडमिल चलाने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ इसकी सुविधा है. चाहे बारिश हो रही हो, बर्फबारी हो रही हो, या चिलचिलाती धूप हो, ट्रेडमिल किसी भी समय, मौसम की स्थिति की परवाह किए बिना दौड़ने की क्षमता प्रदान करता है. यह इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श ऑप्शन बनाता है जिनका शेड्यूल बिजी है या ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए जहां मौसम अप्रत्याशित है. इसके अतिरिक्त, घर पर ट्रेडमिल रखने का मतलब है कि अब आपको जिम या पार्क तक जाने की ज़रूरत नहीं है - जब भी आप वर्कआउट के लिए तैयार हों तो बस कूद पड़ें.

2. सरफेस और प्रभाव

ट्रेडमिल पर दौड़ने से बाहरी एनवायरनमेंट की तुलना में अधिक स्लीक, अधिक सहनशील सतह मिलती है. यह विशेष रूप से जोड़ों की समस्या वाले लोगों या चोट से उबर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ट्रेडमिल की पैडेड बेल्ट घुटनों और टखनों पर प्रभाव को कम करती है. समतल सतह यह भी सुनिश्चित करती है कि कोई अप्रत्याशित बाधा या असमान भूभाग न हो, जिससे गिरने या मोच आने की संभावना हो.

Treadmill vs. Outdoor Running: Which is Better for Your Fitness Goals?

ट्रेडमिल बनाम आउटडोर रनिंग: आपके फिटनेस लक्ष्यों के लिए कौन सा बेहतर है? Photo Credit: Pexels

3. कंट्रोल और कस्टमाइज़ेशन 

ट्रेडमिल दौड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके वर्कआउट पर कंट्रोल प्रदान करता है. आप आसानी से गति को एडजस्ट कर सकते हैं, और झुकाव कर सकते हैं, और यहां तक कि एक बटन के धक्का पर विभिन्न प्रकार के इलाके का अनुकरण भी कर सकते हैं. आपके वर्कआउट को अनुकूलित करने की यह क्षमता आपको सटीक फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करती है, चाहे आपका लक्ष्य सहनशक्ति, गति या ताकत में सुधार करना हो.

आउटडोर रनिंग ऐसे कंट्रोल की अनुमति नहीं देती है. हालांकि आप अपने मार्ग की योजना बना सकते हैं, लेकिन भू-भाग, मौसम और यातायात जैसे बाहरी कारक आपकी रूटीन को बाधित कर सकते हैं. हालांकि, आउटडोर रनिंग अनुकूलनशीलता को प्रोत्साहित करती है, जिससे आपको वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जो समग्र फिटनेस में उन तरीकों से सुधार कर सकता है जो ट्रेडमिल रनिंग में नहीं हो सकते हैं.

4. मेन्टल हेल्थ और मोटिवेशन

आउटडोर रनिंग का अक्सर मेन्टल हेल्थ पर गहरा प्रभाव पड़ता है. ताजी हवा, सूरज की रोशनी और नेचर से जुड़ाव आपके मूड को काफी बेहतर कर सकता है और तनाव के स्तर को कम कर सकता है. बाहर दौड़ने से आपको विविध दृश्य देखने को मिलते हैं, जिससे आपकी दौड़ कम नीरस हो सकती है. कई रनर्स पाते हैं कि नेचरल एनवायरनमेंट में रहने से उन्हें प्रेरित रहने में मदद मिलती है, क्योंकि वे स्वतंत्रता और स्थान की भावना का आनंद लेते हैं.

5. कैलोरी बर्न और फिटनेस गोल्स  

जब कैलोरी बर्न की बात आती है, तो ट्रेडमिल और आउटडोर रनिंग दोनों समान रूप से प्रभावी हो सकते हैं, बशर्ते आप प्रयास करें. मुख्य अंतर यह है कि आप कैसे दौड़ते हैं. ट्रेडमिल पर, आपको गति और झुकाव को कंट्रोल करने का लाभ मिलता है, जिससे आप पहाड़ी स्प्रिंट या फ्लैट रन का अनुकरण करके खुद को आगे बढ़ाने की अनुमति देते हैं. कंट्रोल का यह स्तर आपको एक सेशन के दौरान अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है.

Treadmill vs. Outdoor Running: Which is Better for Your Fitness Goals?

ट्रेडमिल बनाम आउटडोर रनिंग: आपके फिटनेस लक्ष्यों के लिए कौन सा बेहतर है? Photo Credit: Pexels

6. लागत और उपकरण

ट्रेडमिल चलाने में उपकरण की स्पष्ट लागत शामिल होती है. ट्रेडमिल, विशेष रूप से हाई-क्वालिटी वाले मॉडल, महंगे हो सकते हैं, घर पर इसे रखने के लिए आवश्यक रखरखाव और स्थान का उल्लेख नहीं करना चाहिए. हालांकि, ट्रेडमिल में निवेश करने से आप लंबी अवधि में पैसे बचा सकते हैं, खासकर यदि आप जिम की सदस्यता कम कर रहे हैं. अमेज़ॅन बजट-फ्रेंडली ऑप्शन से लेकर प्रीमियम मॉडल तक ट्रेडमिल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. अपनी ज़रूरतों और बजट के अनुरूप ट्रेडमिल खोजने के लिए अमेज़ॅन से खरीदारी करें.

7. सोशल पहलू एवं वैरायटी

आउटडोर दौड़ सोशल मेलजोल के अवसर प्रदान करती है. चाहे आप दोस्तों के साथ दौड़ रहे हों, स्थानीय रनिंग क्लब में शामिल हो रहे हों, या मैराथन जैसे सामुदायिक इवेंट्स में भाग ले रहे हों, आउटडोर दौड़ एक साझा अनुभव में बदल सकती है. समुदाय की भावना अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान कर सकती है, खासकर जब किसी दौड़ के लिए प्रशिक्षण ले रहे हों या कोई नया व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने की कोशिश कर रहे हों.

ट्रेडमिल्स पर टॉप अमेज़ॅन डील

1. Cockatoo WP-200 1.5HP - 3HP Peak Motorised Treadmill

Discount: 53% | Price: ₹13,990 | M.R.P.: ₹29,999 | Rating: 4.3 out of 5 stars

इस फोल्डेबल ट्रेडमिल की अधिकतम गति 8 किमी/घंटा है और यह 110 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है. इसमें DIY इंस्टॉलेशन और एक साल की वारंटी शामिल है. घरेलू उपयोग के लिए आदर्श, यह विभिन्न वर्कआउट रूटीन के लिए सुविधा और बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है. 1125x425 मिमी की चलने वाली सतह और एक शक्तिशाली मोटर के साथ, यह चलने और जॉगिंग दोनों के लिए उपयुक्त है.

2. Lifelong FitPro (2.5 HP Peak) Manual Incline Motorised Treadmill

Discount: 60% | Price: ₹16,299 | M.R.P.: ₹41,000 | Rating: 4.3 out of 5 stars

यह ट्रेडमिल 12 प्रीसेट वर्कआउट और 12 किमी/घंटा की अधिकतम गति प्रदान करता है. इसमें ब्लूटूथ स्पीकर शामिल हैं और यह 100 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है. शॉक एब्जॉर्प्शन और एक विशाल रनिंग बेल्ट के साथ आराम के लिए डिज़ाइन किया गया, यह अतिरिक्त मनोरंजन के साथ विविध कसरत अनुभव चाहने वाले यूजर्स के लिए उपयुक्त है.

3. Fitkit by Cult FT200M 4.5HP Peak Treadmill

Discount: 64% | Price: ₹28,999 | M.R.P.: ₹80,000 | Rating: 4.4 out of 5 stars

ऑटो इनक्लाइन और 16 किमी/घंटा की अधिकतम गति से सुसज्जित, यह ट्रेडमिल 110 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है. इसमें एक मसाजर और प्री-सेट प्रोग्राम की एक सीरीज है, जो इसे गंभीर फिटनेस उत्साही लोगों के लिए एक व्यापक ऑप्शन बनाती है. हाइड्रोलिक फोल्डेबिलिटी और मजबूत निर्माण घरेलू जिम के लिए इसकी अपील को बढ़ाते हैं.

4. Cultsport Quickrun Antony Manual Treadmill

Discount: 44% | Price: ₹9,499 | M.R.P.: ₹16,990 | Rating: 4.4 out of 5 stars

यह मैनुअल ट्रेडमिल बजट के प्रति जागरूक यूजर के लिए आदर्श है. यूजर के अधिकतम 110 किलोग्राम वजन के साथ, यह एक सरल, जगह बचाने वाला डिज़ाइन प्रदान करता है. हालांकि इसमें मोटर चालित सुविधाओं का अभाव है, लेकिन इसका फोल्डेबल डिज़ाइन और उपयोग में आसानी इसे कैज़ुअल यूजर के लिए एक प्रैक्टिकल ऑप्शन बनाती है.

5. Sparnod Fitness STH-1200 Treadmill

Discount: 57% | Price: ₹17,499 | M.R.P.: ₹41,000 | Rating: 4.5 out of 5 stars

इस ट्रेडमिल में एक शक्तिशाली 3 एचपी पीक मोटर है और यह 12 किमी/घंटा तक की गति का समर्थन करता है. इसमें 12 प्रीसेट वर्कआउट, एक म्यूजिक सिस्टम और एक मैनुअल इनक्लाइन शामिल है. कई फंक्शनेलिटी और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन वाली एक मजबूत मशीन की तलाश करने वाले यूजर के लिए आदर्श.

6. PowerMax Fitness TD-A1 (4 HP Peak) Motorised Foldable Treadmill

Discount: 66% | Price: ₹29,999 | M.R.P.: ₹89,000 | Rating: 4.5 out of 5 stars

14 किमी/घंटा की अधिकतम गति और 15 स्तरों की ऑटो इनक्लाइन की पेशकश करते हुए, यह ट्रेडमिल गहन वर्कआउट के लिए बनाया गया है. मजबूत निर्माण और अपग्रेड फीचर्स के साथ, यह 100 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है और इसमें कनेक्टेड वर्कआउट अनुभव के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी शामिल है.

7. AGARO Rover Manual Foldable And Portable Treadmill For Home

Discount: 56% | Price: ₹17,990 | M.R.P.: ₹40,990 | Rating - 4.5 out of 5 stars

AGARO रोवर मैनुअल ट्रेडमिल घरेलू वर्कआउट के लिए आदर्श है, जिसमें जॉगर और स्टेपर की सुविधा है. अधिकतम यूजर वजन 120 किलोग्राम और समय, दूरी, कैलोरी, गति और नाड़ी दिखाने वाले यूजर-फ्रेंडली डिस्प्ले के साथ, यह ट्रेडमिल एक बहुमुखी फिटनेस अनुभव सुनिश्चित करता है. इसका फोल्डेबल डिज़ाइन इसे स्टोर करना आसान बनाता है, और यह मुफ़्त ऑनलाइन इंस्टॉलेशन सहायता के साथ आता है. 1.5 HP DC मोटर और 1.0-10 किमी/घंटा की गति सीमा के साथ एक सहज कसरत का आनंद लें. अतिरिक्त सुविधाओं में हार्ट रेट सेंसर और फ्री डिलीवरी शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रेडमिल और आउटडोर रनिंग के बीच का निर्णय पर्सनल पसंद और आपके विशिष्ट फिटनेस लक्ष्यों पर निर्भर करता है. दोनों अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं और दोनों के मिश्रण को अपने रूटीन में शामिल करने से दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लाभ मिल सकता है. यदि सुविधा, कंट्रोल और चोट की रोकथाम आपकी प्राथमिकताएं हैं, तो ट्रेडमिल आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यदि आप विविधता, ताज़ी हवा और नेचरल चुनौती चाहते हैं, तो आउटडोर दौड़ना आपके लिए बेहतर हो सकता है. अभी अमेज़ॅन पर खरीदारी करें.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com