राजस्थान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 168, गहलोत सरकार ने जरूरतमंदों के लिए उठाए ये कदम

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार सरकार ने आमलोगों की राहत के लिए कई कदम उठाए हैं. 

राजस्थान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 168, गहलोत सरकार ने जरूरतमंदों के लिए उठाए ये कदम

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत. (फाइल फोटो)

जयपुर:

देश में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक 2547 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 62 पहुंच गया है. इसके अलावा 163 लोगों का उपचार किया जा चुका है. पिछले 24 घंटे में 478 नए मामले सामने आए हैं. इस बीच राजस्थान की बात करें तो राज्य में संक्रमितों की संख्या 168 पहुंच गई है. राज्य की अशोक गहलोत सरकार सरकार ने आमलोगों की राहत के लिए कई कदम उठाए हैं. 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राज्य सरकार संक्रमित मामलें आने से पूर्व ही प्रदेश की समस्त नगरीय निकायों को 13 मार्च, 2020 को सफाई व्यवस्था, सोडियम हाईपोक्लोराईड के छिड़काव, चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त अन्य आईसोलेशन स्थलों के चिन्हीकरण तथा बचाव के अन्य उपायों के बारे में प्रचार-प्रसार करना शुरू कर दिया गया था. लॉकडाउन की स्थिति में शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिए, निराश्रित, जरूरतमंदों को 'मुख्यमंत्री भोजन योजना' के तहत प्रदेश में 32 लाख से अधिक फूड पैकेट्स (भोजन) का वितरण किया जा चुका है. 
इस कार्य में कई एनजीओ, ट्रस्टों और संस्थाओं के सहयोग से शहरों में फूड पैकेट्स (भोजन) का वितरण किया जा रहा है.

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की खुद समीक्षा कर रहे हैं. राज्य में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की निगरानी में करीब 5 लाख से ज्यादा फूड पैकेट्स का वितरण किया जा रहा है. विभाग द्वारा प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों में सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिड़काव फायर ब्रिगेड वाहनों एवं अन्य साधनों के माध्यम से गली मौहल्ले एवं सार्वजनिक स्थानों, कचरा डिपो पर निरन्तर करवाया जा रहा है. 
 

इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, 'मैं देश-विदेश के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे सभी राजस्थानी साथियों से कहना चाहता हूं कि कोरोना महामारी की मुश्किल घड़ी में राजस्थान सरकार आपके साथ है. उन प्रवासी राजस्थानियों का आभार व्यक्त करता हूं, जो इन विषम परिस्थितियों में देश के अलग-अलग कोनों तक जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं.'

शुक्रवार को मिले 12 नए कोरोना संक्रमित
राजस्थान के टोंक शहर में शुक्रवार को 12 नये संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने के बाद यह जिला अब राज्य का नया वायरस का केन्द्र बन गया है. एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को टोंक में मिले 12 नये संक्रमित मरीजों सहित 35 लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 168 पहुंच गई है. मुस्लिम बहुल टोंक शहर में बुधवार को तबलीगी जमात से जुड़े चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और उनके सम्पर्क में आये 12 लोग शुक्रवार को संक्रमित पाये गए. संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से बनी गंभीर स्थिति को देखते हुए शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक टीम ने टोंक का दौरा किया और अधिकारियों के साथ चर्चा की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट: भाषा से भी)