मुफ्त गुरबाणी प्रसारण मामला: भगवंत मान सरकार कल विधानसभा में लाएगी संशोधन बिल

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि गुरबाणी के प्रसारण (Gurbani Telecast) से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद तक कोई विज्ञापन नहीं आएगा.

आज पंजाब की भगवंत मान सरकार  (Bhagwant Mann Government) के कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान अमृतसर के हरमंदिर साहिब (Harminder Sahib) से प्रसारित होने वाली गुरबाणी प्रसारण सभी के लिए मुफ़्त करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि गुरबाणी को सभी के लिए फ़्री टू एयर करेंगे. उन्होंने कहा कि गुरबाणी मुफ़्त प्रसारण के लिए हम कुछ शर्तों को जोड़ेंगे.

भगवंत मान ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि गुरबाणी के प्रसारण (Gurbani Telecast) से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद तक कोई विज्ञापन नहीं आएगा. गुरबाणी के प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर कोई कमर्शियल नहीं चलना चाहिए, जो यह कानून तोड़ेगा उसको प्रसारण नहीं करने दिया जाएगा. चाहे टीवी चैनल हो रेडियो चैनल हो यूट्यूब चैनल हो कोई भी हो.

आख़िर में उन्होंने कहा कि सिख गुरुद्वारा संशोधन ऐक्ट 2023 लेकर आ रहे हैं. कल विधानसभा में संशोधन बिल को लाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि दो दिन का पंजाब विधानसभा का सत्र (Punjab Assembly Session) बुलाया गया है. फिलहाल हरमंदिर साहिब से गुरबाणी के प्रसारण का अधिकार SGPC ने PTC चैनल को दिया है. भगवंत मान चाहते हैं कि गुरबाणी सभी का अधिकार है, ऐसे में इसके लिए कोई टेंडर नहीं होना चाहिए, ये मुफ़्त होना चाहिए. SGPC ने भी इस फ़ैसले का विरोध किया है. SGPC के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने एक बयान जारी कर कहा कि ये धार्मिक मामला है और इसमें सरकार दख़ल देने का अधिकार नहीं है.