विज्ञापन

Paris Olympic 2024: पोडियम पर निशाना लगाने के तैयार भारतीय शूटर्स, शनिवार से मेडल राउंड का आगाज

Olympic 2024: क्वालीफिकेशन राउंड स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे और भारतीय मानक समय के अनुसार दोपहर 12.30 बजे शुरू होंगे और एक टीम में दो निशानेबाजों में से प्रत्येक के 30-30 शॉट फायर करने के बाद संयुक्त स्कोर मिलाकर शीर्ष चार निशानेबाज़ पदक राउंड में पहुंचेंगे.

Paris Olympic 2024: पोडियम पर निशाना लगाने के तैयार भारतीय शूटर्स, शनिवार से मेडल राउंड का आगाज
Olympic 2024: इस बार भारत को ओलंपिक में कई पदक जीतने की उम्मीद है
पेरिस:

कुल मिलाकर 117 सदस्यीय भारतीय दल द्वारा पदक का पहला निशाना पेरिस से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण में, 50,000 से कम नागरिकों वाले एक छोटे से शहर, दूर चेटेउरौक्स में लगेगा जब भारत की 10 मी. ओलंपियन एलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह एवं रमिता और अर्जुन बाबुता की एयर राइफल मिश्रित टीम जोड़ी शनिवार को चेटेउरौक्स शूटिंग सेंटर पर निशाना साधेंगे.  क्वालीफिकेशन राउंड स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे और भारतीय मानक समय के अनुसार दोपहर 12.30 बजे शुरू होंगे और एक टीम में दो निशानेबाजों में से प्रत्येक के 30-30 शॉट फायर करने के बाद संयुक्त स्कोर मिलाकर शीर्ष चार निशानेबाज़ पदक राउंड में पहुंचेंगे.

दो भारतीय जोड़ियां इसके खिलाफ होंगी क्योंकि 28-मजबूत टीमों में कई मजबूत टीमें हैं, जिनमें डु लिंगशु और हान जियायू की चीनी जोड़ी भी शामिल है, जो अपने राष्ट्रीय खिताब की रक्षा करना चाहेंगे. संयुक्त राज्य अमेरिका की मैरी कैरोलिन टकर, टोक्यो की रजत पदक विजेता, रयान किसेल के रूप में एक नए साथी के साथ होंगी, जबकि मेजबान फ्रांस के लिए मैनन हर्बुलोट और रोमेन औफ्रेरे भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं. डी-डे से पहले बोलते हुए, टीम के उच्च प्रदर्शन निदेशक डॉ. पियरे ब्यूचैम्प ने कहा, 'टीम अच्छी स्थिति में है और कड़ी मेहनत और प्रशिक्षण कर रही है. मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि हमें पेरिस खेलों की शानदार शुरुआत क्यों नहीं करनी चाहिए.'

क्वालीफिकेशन राउंड के बाद तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों (दोपहर 2 बजे)  के बीच अंतिम कांस्य पदक मैच होगा और फिर स्वर्ण के लिए शीर्ष दो टीमों के बीच मुकाबला होगा. शूटिंग प्रतियोगिताओं के पहले दिन चार अन्य भारतीय भी एक्शन में दिखेंगे जब मनु भाकर और रिदम सांगवान और सरबजोत सिंह और अर्जुन चीमा क्रमशः महिलाओं और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालीफिकेशन राउंड में शूटिंग करेंगे. 

वहीं, 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम पेरिस खेलों का पहला पदक दे सकती है, जहां निशानेबाजी अपनी 28वीं उपस्थिति बनाएगी. कुल 170 पुरुष और 170 महिला एथलीट राइफल, पिस्टल और शॉटगन प्रतिस्पर्धाओं में 15 स्वर्ण पदकों के लिए  प्रतिस्पर्धा करेंगे, जहां कोई भी देश प्रति इवेंट दो से अधिक एथलीटों/टीमों को मैदान में नहीं उतार सकता है. शनिवार से 05 अगस्त, 2024 तक 12 व्यक्तिगत स्पर्धाएँ और तीन मिश्रित टीम स्पर्धाए होंगी. भारत के 21 निशानेबाजों की टीम ने कुल 26 अंकों के साथ पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई किया है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Paris Olympic 2024: पोडियम पर निशाना लगाने के तैयार भारतीय शूटर्स, शनिवार से मेडल राउंड का आगाज
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com