विज्ञापन
1 month ago

 India vs Great Britain Hockey Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को शूट आउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. लगातार दूसरी बार भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है. टोक्यों ओलंपिक में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. शूट आउट में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. इससे पहले फुल टाइम के समय स्कोर 1-1 की बराबरी पर थी. जिसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूट आउट में गया, जहां भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार गोल दागकर भारत को जीत दिली दी. वहीं, भारतीय हॉकी टीम ने अपने  ग्रुप चरण में भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज की थी. आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया था. ओलंपिक में 52 साल के बाद भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा पाने में सफल रही थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 से जीत हासिल की थी. इस ओलंपिक में भारत को बेल्जियम के खिलाफ 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. दूसरी ओर ग्रेट ब्रिटेन की टीम ग्रुप स्टेज के अंत में पूल बी में तीसरे स्थान पर रही थी. उन्होंने दो जीत और दो ड्रॉ के जरिए पांच मैचों में आठ अंक हासिल कर क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी. (मेडल टैली) ओलंपिक की पूरी कवरेज

पेरिस ओलंपिक 2024 दिन 9 लाइव अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

Here are the Olympics 2024 Day 9 Hockey QF Match India vs Great Britain, straight from Paris "Yves-du-Manoir Stadium" and "Colombes

India vs Great Britain Hockey- गोलकीपर श्रीजेश ने जीता दिल, भारत लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में

पूरे 42 मिनट दस खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन को 4 . 2 से हराकर पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया . निर्धारित समय तक मैच 1 . 1 से बराबर रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट हुआ. इसमें भारत के लिये कप्तान हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल ने गोल किये जबकि इंग्लैंड के दो शॉट पी आर श्रीजेश ने बचा लिये .

India vs Great Britain Hockey: भारतीय टीम सेमीफाइनल में

भारत की ओर से शूट आउट में कप्तान हरमनप्रीत कौर , सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और राजपाल कुमार ने गोल करके ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ भारत को शानदार जीत दिला दी. 

India vs Great Britain Hockey- भारती हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची

शूट आउट में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. शूट आउट में भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने कमाल कर दिया. 

भारत की ओर से लागतार तीसरा गोल,  ललित कुमार उपाध्याय का गोल, भारत 3-2

कॉनर विलियमसन गोल करने से चूके स्कोर 2-2

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, सुखजीत सिंह का कमाल

सुखजीत सिंह ने भी दागा गोल- स्कोर 2-2 की बारबरी पर 

India vs Great Britain Hockey LIVE Score,- ब्रिटेन का दूसरा गोल (शूटआउट)

जैक वालर ने ब्रिटेन के लिए किया दूसरा गोल, स्कोर 2-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score: कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दागा गोल

पेनल्टी शूट आउट में कप्तान हरमनीत प्रीत ने दागा गोल- स्कोर 1-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score: पहला पेनाल्टी शूट आउट ग्रेट ब्रिटेन की ओर से- गोल !

जेम्स एल्बेरी ने ग्रेट ब्रिटेन की ओर से गोल दागकर गोल बना लिया है. ब्रिटेन -1

India vs Great Britain Hockey Live- भारत-ब्रिटेन मैच बराबरी पर छूटा

चौथा क्वार्टर खेल खत्म होने के बाद स्कोर 1-1 ही रहा, अब शूट आउट के जरिए मैच का फैसला होगा. दोनों टीम ने शानदार अंदाज में खेल दिखाया है. खासकर भारत ने ब्रिटेन के आक्रमकता के सामने शानदार डिफेंस दिखाकर मैच को बराबरी पर रोक दिया है. अब शूट आउट में भारतीय खिलाड़ी कमाल कर जीत हासिल करना चाहेंगे. स्कोर 1-1 (70 मिनट)

India vs Great Britain Hockey Live- आखिरी 5 मिनट..

आखिरी 4 मिनट.. दोनों टीमों पर दबाव बन चुका है, भारत को यहां हर हाल में गोल करनी होगी. ब्रिटेन आक्रमक अंदाज में भारत पर दबाव बनाने की कोशिश में हैं. स्कोर 0-0 

India vs Great Britain Hockey Live- ग्रेट ब्रिटेन के रूपर्ट शिपरले को ग्रीन कार्ड

ग्रेट ब्रिटेन के रूपर्ट शिपरले को भी ग्रीन कार्ड दिखाया गया.वह चौथे क्वार्टर में एक या दो मिनट बाहर रहेंगे. 

India vs Great Britain Hockey LIVE Score- आखिरी क्वार्टर का खेल शुरू, भारत की नजर बढ़त बनाने पर

आखिरी क्वार्टर का खेल शुरू हो गया है. भारत की नजर बढ़त बनाने पर होगी. अब समय आ गया है कि भारत को अब आक्रमक अंदाज में खेलकर ब्रिटेन पर बढ़त बनानी होगी. स्कोर 1-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score: तीसरा क्वार्टर के खत्म होने के बाद स्कोर 1-1

तीसरा क्वार्टर खत्म हो गया है. तीसरे क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने शानदार खेल दिखाया है. स्कोर अभी भी 1-1 की बराबरी पर है. अब आखिरी क्वार्टर का खेल बचा है. भारत को बढ़त बनाने के लिए गोल करनी होगी.

 स्कोर 1-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, श्रीजेश ने फिर किया डिफेंड

भारत के डिफेंस में श्रीजेश ने लगातार दो गोल बचाकर दिखा दिया है कि आखिर में उन्हें भारतीय हॉकी का दिवार क्यों कहा जाता है. तीसरे क्वार्टर  ग्रेट ब्रिटेन को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसपर गोलकीपर श्रीजेश ने शानदार डिफेंस कर एक भी गोल नहीं होने दिया, अभी भी स्कोर 1-1 की बराबरी पर है. ग्रेट ब्रिटेन आक्रमक अंदाज में भारत पर दबाव बनाने की कोशिश में हैं. यहां श्रीजेश अकेलेदम पर भारत का बचाव कर रहे हैं. 

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, गोलकीप श्रीजेश का शानदार डिफेंड

 श्रीजेश एक बार फिर भारत के लिए दीवार बनकर सामने आए हैं .ब्रिटेन के पास गोल का मौका था लेकिन श्रीसेश ने डिफेंड कर ब्रिटेन को निराश कर दिया है. 

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, तीसरे क्वार्टर का खेल शुरू

हाफ टाइम के बाद का खेल शुरू हो चुका है. तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम गोल कर ग्रेट ब्रिटेन पर बढ़त बनाने की कोशिश करेगी. स्कोर 1-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, दूसरे क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने की वापसी

दूसरे क्वार्टर के बाद स्कोर 1-1 है. दूसरे क्वार्टर में ली मॉर्टन ने एक बेहतरीन गोल करके खेल को बराबरी पर ला दिया. वह सही जगह पर थे और शॉट लेने से पहले उन्होंने समय लिया और पीआर श्रीजेश को छकाते हुए गोल दाग दिया. गेंद श्रीजेश के शरीर से टकराकर गोल पोस्ट में में चली गई. IND 1-1 GBR | 

India vs Great Britain Hockey Live- ली मॉर्टन के गोल से ब्रिटेन ने की वापसी

मैच के दूसरे क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन केली मॉर्टन ने 27वें मिनट में गोल दागकर ब्रिटेन को मैच में वापस आने का मौका दिया है. स्कोर 1-1

India vs Great Britain Hockey LIVE Score: गोल- कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दागा पहला गोल

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाकर पहला गोल दाग दिया है. हरमन का पेरिल ओलंपिक में यह सातवां गोल है, भारत अब 1-0 से आगे है. मैच के 22वीं मिनट में भारतीय कप्तान ने गोल दागकर भारत को बढ़त दिला दी है. 

India vs Great Britain Hockey Live- भारत अब 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहा

अमित रोहिदास के खतरनाक खेल के कारण भारत के पास 10 खिलाड़ी रह गए हैं। भारत अब पूरा खेल एक खिलाड़ी कम के साथ खेलेगा। अभी तक जो स्थिति है, उसमें ग्रेट ब्रिटेन का पलड़ा भारी है। रोहिदास की ओर से यह बिलकुल भी जरूरी चुनौती नहीं है। यह बहुत ही खराब है!

India vs Great Britain Hockey LIVE Score, Paris Olympics 2024: अभी भी स्कोर 0-0 पर

ग्रेट ब्रिटेन ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत शानदार की है. दूसरे क्वार्टर  में ब्रिटेन को पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल करने का मौका मिला था लेकिन इसमें नाकाम रहे थे. स्कोर अभी भी 0-0 पर है. 

India vs Great Britain Hockey Live- अमित रोहिदास को रेड कार्ड

अमित रोहिदास को रेड कार्ड मिला है. पेरिस ओलंपिक में पहली बार किसी खिलाड़ी को रेड कार्ड मिला है. बता दें कि रेड कार्ड किसी खिलाड़ी को मैच के शेष भाग में खेलने से रोकता है और परिणामस्वरूप टीम के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों की संख्या कम हो जाती है. लेकिन यहां देखना होगा रेफरी ने अमित रोहिदास  को पूरे मैच से बाहर किया है या फिर कुछ समय के लिए मैच से बाहर किया है. कुछ समय में यह बात सामने आ जाएगी. इस समय स्कोर 0-0 है. 

India vs Great Britain Hockey Live- दूसरे क्वार्टर का खेल शुरू

दूसरे क्वार्टर का खेल शुरू हो चुका है. भारत और ग्रेट ब्रिटेन अबतक खाता नहीं खोल पाए हैं. दोनों टीमें पहले गोल की तलाश में है. 

India vs Great Britain Hockey Live- भारत को मिला मौका तीन पेनल्टी कॉर्नर, नहीं कर पाए गोल

भारत को पहले क्वार्टर के आखिर में तीन पेल्टी कॉर्नर मिले थे, लेकिन गोल दागने में असफल रहे. भारत ने वापसी कर ग्रेट ब्रिटेन पर अब दबाव बनाना शुरू कर दिया है. शुरू में ब्रिटेन ने आक्रमक खेल दिखाकर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की थी. बता दें  कि ग्रेट ब्रिटेन को भी तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले थे. लेकिन दोनों टीम गोल करने में नाकाम रही है. 

पहले क्वार्टर की समाप्ती पर स्कोर 0-0 है. 

India vs Great Britain Hockey Live- भारत के खिलाफ ग्रेट ब्रिटेन का आक्रमक अंदाज, स्कोर 0-0

भारत के खिलाफ ग्रेट ब्रिटेन आक्रमक अंदाज में खेल रही है. भारत को अबतक गोल करने का एक भी मौका नहीं हाथ आया है वहीं, ग्रेट ब्रिटेन ने 11वें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर के जरिए मौका बनाया था लेकिन गोल करने में नाकाम रहे थे. स्कोर 0-0 

India vs Great Britain Hockey Live- ग्रेट ब्रिटेन की आक्रमक शुरुआत

ग्रेट ब्रिटेन ने आक्रामक अंदाज में खेल की शुरुआत की, जबकि भारत भी लय में आने की कोशिश में है. दोनों टीमें हॉकी की अलग-अलग शैली खेलती हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि यहां चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं, भारत VS ग्रेट ब्रिटेन- 0-0

India vs Great Britain Hockey Live- ब्रिटेन को पेनल्टी कॉर्नर, गोल करने में नाकाम

11वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला. यहां पर ब्रिटेन के पास बढत बनाने का मौका है. लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार डिफेंस कर गोल की संभावनाों को निरस्त कर दिया. अभी भी स्कोर 0-0 है. 

India vs Great Britain Hockey Live- पहले क्वार्टर का खेल शुरू हो चुका है

पहले क्वार्टर का खेल शुरू हो चुका है. दोनों टीमों ने आक्रमक अंदाज में शुरुआत की है. 

India vs Great Britain Hockey Live- राष्ट्रगाण के बाद अब दोनों टीमें मुकाबले के लिए तैयार,

दोनों टीमों के खिलाड़ी जोश में नजर आ रहे हैं. भारतीय टीम जीत के साथ सेमीफाइनल में जाएगी. ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का इतिहास बड़ा ही स्वर्णिम रहा है.

India vs Great Britain Hockey Live- बस शुरू ही होने वाला है मैच

India vs Great Britain Hockey Update- थोड़ी देर में शुरू होगा मैच

सेमीफाइनल में कदम रखने के लिए भारतीय हॉकी टीम इस मैच को जीतने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी. जिस अंदाज में भारतीय हॉकी टीम ने परफॉर्मेंस किया है. उससे उम्मीद यही है कि भारतीय टीम मैच को जीतने में सफल रहेगी. और लगातार दूसरे ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंचेगी. टोक्यो 2020 में भी भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. 

India vs Great Britain Hockey Update- आत्मविश्वास से लबरेज है भारत

ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत के बाद हरमनप्रीत सिंह एंड कंपनी आत्मविश्वास से लबरेज है. कप्तान हरमनप्रीत ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के बाद कहा, " यह एक महत्वपूर्ण मैच था. क्वार्टरफाइनल से पहले हमें इस तरह के मैच की जरूरत थी. हमने शुरू से ही उन पर दबाव बनाया.  ऑस्ट्रेलिया को हराना गर्व की बात है,"  बता दें कि 52 साल के बाद भारत ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलियाई हॉकी टीम को हराने में सफलता हासिल की है, इससे पहले 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. 

India vs Great Britain Hockey Update- कप्तान हरमनप्रीत सिंह से है उम्मीद

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह शानदार फॉर्म में हैं. भारतीय कप्तान ने ग्रुप स्टेज में छह गोल किए हैं. बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले को छोड़कर, उन्होंने पेरिस 2024 में अब तक हर मैच में अपना नाम स्कोरशीट में दर्ज कराया है. अब क्वार्टर फाइनल में कप्तान से चमत्कारिक परफॉर्मेंस की उम्मीद है. 

Men's Hockey quarterfinals Paris Olympics 2024: श्रीजेश- द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया

भारत के सबसे सफल हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश पर सबकी नजर रहेगी. अपना आखिरी  ओलंपिक खेल रहे अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश गोल के सामने दीवार की तरह खड़े रहे हैं और पूल चरण में कई गोल बचाए हैं. ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ एक बार फिर भारत को उनसे बेहतरीन परफॉर्मेंस की उम्मीद है. 

India vs Great Britain Hockey Update- भारत बनाम ग्रेट ब्रिटेन हॉकी मैच को लाइव कहां देखें

भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच मैच का लाइव टेलीकास्ट  स्पोर्ट्स18 नेटवर्क चैनलों पर  किया जाएगा. वहीं जियो सिनेमा पर भी आप हॉकी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते हैं. 

India vs Great Britain Hockey Update- यहा देंखे पूरी टीम

ग्रेट ब्रिटेन की टीम: जेम्स एल्बेरी, डेविड एम्स, विल कैलन, जैकब ड्रेपर, गैरेथ फरलोंग, डेविड गुडफील्ड, ली मॉर्टन, निक पार्क, ओली पेन, फिल रोपर, लियाम सैनफोर्ड, रूपर्ट शिपरले, जैक वालेस, जैक वालर, सैम वार्ड, कॉनर विलियमसन। रिजर्व: जेम्स मजारेलो, टिम नर्स, टॉम सोर्स्बी

India vs Great Britain Hockey Update- भारतीय टीम इस प्रकार हैं

भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय 

मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद 

फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह 

वैकल्पिक खिलाड़ी: नीलकंठ शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक

Paris Olympics 2024: हॉकी में भारत के नाम 8 गोल्ड मेडल

ओलंपिक के इतिहास में भारतीय हॉकी टीम के पास 8 गोल्ड मेडल दर्ज है. 

India vs Great Britain Hockey Update- आखिरी बार भारत ने 1980 में जीता था गोल्ड

ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने 1980 मास्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचा था. इसके बाद 41 साल के बाद भारतीय टीम को मेडल टोक्यो में मिला था. 2020 टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराया था. 

India vs Great Britain Hockey LIVE Update- 36 साल से ग्रेट ब्रिटेन नहीं जात पाया है ओलंपिक में मेडल

ग्रेट ब्रिटेन को पिछले 36 सालों से ओलंपिक हॉकी में कोई पदक नहीं जीत पाया है. साल 1988 में सियोल में वेस्ट जर्मनी को 3-1 से हराकर ग्रेट ब्रिटेन ने आखिरी बार ओलंपिक में मेडल जीती था. 1988 में ग्रेट ब्रिटेन ने अपने नाम गोल्ड मेडल किए थे. बता दें कि साल 2012 लंदन में खेले गए ओलंपिक में ब्रिटेन की टीम आखिरी बार सेमीफाइनल में पहुंची थी. 

IND vs GBR Live Updates: टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीत भारत ने 41 साल बाद हॉकी में पदक जीता था

टोक्यों ओलंपिक में भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 41 साल के बाद भारतीय हॉकी टीम को ओलंपिक में कोई मेडल मिला था. अब पेरिस में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल की उम्मीद को बरकरार रखना चाहेगी.

India vs Great Britain Hockey Update: दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है

India vs Great Britain Hockey Update

FIH के आंकड़ों के अनुसार, भारत और ग्रेट ब्रिटेन ने 2015 से अब तक 9 बार एक-दूसरे के साथ खेला है, ब्रिटेन ने चार, भारत ने तीन और दो मैच ड्रॉ रहे हैं. हरमनप्रीत ने इस साल सबसे ज़्यादा गोल किए हैं - 27 मैचों में 22 गोल. ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स और नीदरलैंड के जिप जानसेन 19-19 गोल के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं.  ब्रिटेन के सैम वार्ड इस साल अपनी टीम के लिए सबसे ज़्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 20 मैचों में 17 गोल किए हैं.

India vs Great Britain Hockey Update: आज ही सभी क्वार्टर फाइनल मैच हॉकी के खेले जाएंगे.

क्वार्टर फाइनल का पूरा शेड्यूल

4 अगस्त, पहला क्वार्टर फाइनल, भारत vs ब्रिटेन, दोपहर डेढ़ बजे से

4 अगस्त, दूसरा क्वार्टर फाइनल, बेल्जियम vs स्पेन, शाम 4 बजे से

4 अगस्त, तीसरा क्वार्टर फाइनल, नीदरलैंड्स vs ऑस्ट्रेलिया, रात 9 बजे से

4 अगस्त, चौथा क्वार्टर फाइनल, जर्मनी vs अर्जेंटीना, रात 11.30 बजे से

India vs Great Britain: भारत के सामने ग्रेट ब्रिटेन की चुनौती

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के सामने ग्रेट ब्रिटेन की चुनौती होगी. इस मैच को जीतकर भारतीय टीम सेमीफाइनल में जाना चाहेगी. बता दें कि 2020 के टोक्यों ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में भी भारत का सामना ग्रेट ब्रिटेन से हुआ था, जिसमें भारत को जीत मिली थी. टोक्यो ओलंपिक वाले कारनामें को आज भारतीय हॉकी टीम दोहराना चाहेगी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics 2024: कुछ ऐसे भारत ने साल 1972 से 2024 तक किया प्रदर्शन में सुधार, अब पेरिस में सेट कर दिया नया मानक
India vs Great Britain Hockey , Paris Olympics 2024: भारत लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में, शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराया
Neeraj Chopra Wins Silver Medal PM Narendra Modi Defense Minister Rajnath Singh these leaders of country congratulated Golden Boy
Next Article
पीएम मोदी से लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तक, इतिहास रचने के बाद नीरज चोपड़ा को मिल रही है जमकर बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com