विज्ञापन

Paralympics: बैग में फोन 'भूलने' के चलते डिस्क्वालिफाई किया गया ये एथलीट, गंवाना पड़ा मेडल

Giacomo Perini Disqualification: इटली के पैरा एथलीट ने रविवार को मेंस सिंग्लस स्कल्स फाइनल का ब्रॉन्ज अपने नाम किया था, लेकिन उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है और उनसे मेडल भी छीन लिया गया है.

Paralympics: बैग में फोन 'भूलने' के चलते डिस्क्वालिफाई किया गया ये एथलीट, गंवाना पड़ा मेडल
Giacomo Perini: बैग में फोन 'भूलने' के चलते डिस्क्वालिफाई किया गया ये एथलीट

इतालवी नाविक जियाकोमो पेरिनी को अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि रविवार को हुई स्पर्धा में उनकी नाव पर मोबाइल फोन मिला था. पैरालंपिक खेलों के नियमों के अनुसार, जियाकोमो को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है और उनसे कांस्य पदक भी छीन लिया गया है. हालांकि, डिस्क्वालिफाई ने कहा है कि यह एक गलती थी और उन्होंने कभी भी संचार के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया.

28 वर्षीय जियाकोमो पीआर1 पुरुष एकल स्कल्स फाइनल में तीसरे स्थान पर रहे थे और उन्होंने स्पर्धा का ब्रॉन्ज अपने नाम किया था. लेकिन उनकी खुशी थोड़े समय के लिए ही रही क्योंकि वर्ल्ड रोइंग ने बाद में उन्हें अयोग्य घोषित करने का ऐलान किया.

वर्ल्ड रोइंग के एक बयान में कहा गया,"पीआर1 मेंस सिंग्ल्स के फाइनल में, इतालवी एथलीट को रेस के दौरान संचार उपकरण का उपयोग करते हुए पाया गया, जो नियम 28 और आर2, नियम 28 के उप-नियम का उल्लंघन है." जियाकोमो ने कहा कि यह एक भूल थी, कि उन्होंने अपना फोन नाव पर एक छोटे बैग में छोड़ दिया था जिसमें पानी की एक बोतल भी थी. जियाकोमो ने इसके साथ ही विश्व रोइंग के बयान से असहमति जताते हुए कहा कि उन्होंने नियम का उल्लंघन नहीं किया है.

जियाकोमो ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि मैंने कभी भी बोट पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया था. मैंने अपना फोन जूरी को दिखाया था, ताकि वह यह देख सकें कि आखिरी कॉल रात से पहले की गई थी. नियम यह नहीं कहता है कि आप अपने  साथ  फोन नहीं ला सकते. लेकिन आप फोन पर बात नहीं कर सकते.

नियमों की मानें तो "नाव के बाहर से विद्युत या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करके चालक दल के साथ किसी भी संचार की अनुमति नहीं है." इटालियन रोइंग फेडरेशन ने एक अपील दायर की जिसे खारिज कर दिया गया और कहा गया कि वह विश्व रोइंग कार्यकारी बोर्ड के फैसले के खिलाफ अपील करने की तैयारी कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया के एरिक होरी को चौथे स्थान से पदोन्नत किया गया है. ब्रिटेन के बेंजामिन प्रिचर्ड ने स्वर्ण और यूक्रेन के रोमन पोलियानस्की ने रजत पदक जीता है.

यह भी पढ़ें: Rahul Dravid: टीम इंडिया के बाद अब इस IPL टीम के मुख्य कोच बने राहुल द्रविड़- रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Deepthi Jeevanji: दीप्ति को 'मेंटल मंकी' कहकर चिढ़ाते थे गांव वाले, मां ने बताई दर्दनाक कहानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics 2024: विश्व चैंपियन सचिन ने पैरालंपिक में पुरुषों की शॉटपुट स्पर्धा में जीता रजत पदक
Paralympics: बैग में फोन 'भूलने' के चलते डिस्क्वालिफाई किया गया ये एथलीट, गंवाना पड़ा मेडल
Who is Harvinder Singh: Harvinder Singh Script History, First Indian archer to win a Paralympic or Olympic Medal
Next Article
Who is Harvinder Singh: इंजेक्शन के साइड इफेक्ट के चलते गई पैरों की ताकत, अब हरविंदर ने तीरंदाजी में भारत के लिए पहला गोल्ड जीतकर रचा इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com