विज्ञापन
1 month ago

Summer Olympic Games 2024: भारतीय पहलवान अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 57 किग्रा कुश्ती में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज़ को पटखनी देते हुए भारत के लिए छठा पदक जीत लिया है. भारतीय पहलवान ने एकतरफा मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी पहलवान को 13-5 से मात दी.तीन-तीन मिनट के दो राउंड के तहत अमन सहरावत ने पहली बाउट 6-3 से अपने नाम की तो, दूसरी बाउट पर भी उन्होंने बिना किसी परेशानी के 7-2 से कब्जा कर लिया. और इसी के साथ ही पेरिस में भारत के पदकों की संख्या अभी तक कुल मिलाकर छह हो गई है.

इस बीच, पेरिस ओलंपिक 2024 महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा से अयोग्य ठहराए जाने के बाद, भारतीय पहलवान विनेश फोगट को रजत पदक से सम्मानित करने की अपील के संबंध में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) ने एक नया बयान जारी किया है. सीएएस ने कहा कि मामला माननीय को भेजा गया है. एकमात्र मध्यस्थ के रूप में बैठे डॉ एनाबेले बेनेट एसी एससी (एयूएस) ने कहा कि निर्णय ग्रीष्मकालीन खेलों की समाप्ति से पहले लिया जाएगा.

अपने समापन की ओर बढ़ रहे पेरिस ओलंपिक के 14वें दिन भारत को एक और पदक की उम्मीद है. भारत ने अभी तक 5 पदक जीते हैं, जिनमें चार कांस्य और एक रजत पदक शामिल है. 14वें दिन भारत की 4x400 मीटर रिले टीम 10वें स्थान पर रहने के कारण अंतिम राउंड में जगह बनाने से चूक गई. भारतीय टीम 0.32 सेकेंड से चूकी है. इसके अलावा गोल्फ में अदिति अशोक से भी लोगों को पदक की उम्मीद है. उनके साथ-साथ दीक्षा डागर भी आज एक्शन में नजर आएंगी.

यहां पढ़ें ओलंपिक की पूरी कवरेज | यहां देखें मैडल टैली | यहां देखें आज का पूरा शेड्यूल

Here are the updates from Olympics 2024 Paris
 


 

aman wins bronze medal: खेलमंत्री ने दी बधाई

कांस्य पदक जीतने के बाद अमन के लिए बधाई मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है

Aman bronze medal match: अमन सहरावत की एकतरफा जीत

तीन-तीन मिनट के दो राउंड के तहत अमन सहरावत ने पहली बाउट 6-3 से अपने नाम की तो, दूसरी बाउट पर भी उन्होंने बिना किसी परेशानी के 7-2 से कब्जा कर लिया. और इसी के साथ ही पेरिस में भारत के पदकों की संख्या अभी तक कुल मिलाकर छह हो गई है.

Olympics 2024 LIVE Updates: अमन को मिला कांस्य पदक

अमन सहरावत ने दिलाया भारत को छठा पदक, कुश्ती में 57 किग्रा में किया कांस्य पर कब्जा

Aman bronze medal match: ब्रेक पर अमन आगे

ब्रेक से समय अमन सहरावत 6-3 से आगे हैं..

Olympics 2024 LIVE Updates: अमन का मैच शुरू

 ब्रांज मेडल के लिए अमन सेहरावत का मुकाबला शुरू

Vinesh Phogat Live: क्या है खेल पंचाट

खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) खेल से संबंधित विवादों को सुलझाने के लिए समर्पित सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण है. 1984 में स्थापित, CAS किसी भी खेल संगठन से स्वतंत्र है और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (ICAS) के अधिकार के तहत संचालित होता है.
स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन में मुख्यालय, न्यूयॉर्क शहर और सिडनी में अतिरिक्त अदालतों के साथ, सीएएस खेल से संबंधित विवादों की एक विस्तृत श्रृंखला को संभालता है, जिसमें एथलीट, कोच, खेल संगठन और प्रायोजक शामिल हैं. दुनिया भर के लगभग 300 मध्यस्थों के एक पैनल के साथ, सीएएस खेल जगत के भीतर जटिल कानूनी मामलों में विशेषज्ञ निर्णय प्रदान करता है.
खेलों में निष्पक्षता, सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता बनाए रखने में न्यायालय की भूमिका महत्वपूर्ण है. विवाद समाधान के लिए एक तटस्थ और निष्पक्ष मंच प्रदान करके, सीएएस इसमें शामिल सभी पक्षों के अधिकारों की रक्षा करने में मदद करता है और खेल जगत के समग्र विकास में योगदान देता है.

Vinesh Phogat Live:

50 किलोग्राम कुश्ती फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के संबंध में विनेश फोगट की अपील से लड़ने के लिए, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) के समक्ष उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है...

Paris 2024 Live:

सीएएस ने कहा है कि विनेश फोगाट की अपील पर फैसला पेरिस खेलों की समाप्ति से पहले लिया जाएगा...
सीएएस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा"मामले को एकमात्र मध्यस्थ के रूप में बैठे माननीय डॉ एनाबेले बेनेट एसी एससी (एयूएस) को भेजा गया है, जो आज पार्टियों के साथ सुनवाई करेंगे. एकमात्र मध्यस्थ का निर्णय ओलंपिक के अंत से पहले जारी होने की उम्मीद है."

Paris 2024 Live Updates:

Olympics, Vinesh Phogat Live: विनेश पर भी होंगी नजरें

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में 50 किग्रा वर्ग के ओलंपिक फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की थी. उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. विनेश ने अपील की है कि उन्हें संयुक्त रजत पदक से सम्मानित किया जाए.

Paris Olympics, Men's 4 x 400m Relay Team: 0.32 सेकेंड से चूकी भारतीय टीम

भारतीय पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम शुक्रवार को उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी और हीट रेस (शुरूआती रेस) में कुल 10वें स्थान पर रहने के कारण अंतिम राउंड में जगह बनाने से चूक गई. मोहम्मद अनस याहिया, मोहम्मद अजमल, अमोज जैकब और राजेश रमेश की भारतीय चौकड़ी ने हालांकि सत्र का सर्वश्रेष्ठ तीन मिनट और 0.58 सेकंड का समय निकाला. लेकिन दूसरी हीट में सातवें स्थान पर रहीं जिससे उसने 16 टीमों में से कुल मिलाकर 10वां स्थान हासिल किया.
दोनों हीट में से प्रत्येक में शीर्ष तीन टीम तथा दोनों हीट में अगली दो सबसे तेज टीमें फाइनल राउंड में पहुंचती हैं. बोत्सवाना (2:57.76), ब्रिटेन (2:58.88) और अमेरिका (2:59.15) की टीम शीर्ष तीन पर रहीं जबकि जापान 2:59.48 के समय के साथ चौथे स्थान पर था. भारत का एशियाई रिकॉर्ड 2:59.05 सेकेंड का है जो 2023 बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप के दौरान बना था. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) को पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम के फाइनल राउंड में पहुंचने की उम्मीद थी. लेकिन टीम ऐसा करने में विफल रही.

Paris Olympics, Women's 4 x 400m Relay Team: फाइनल में पहुंचने से चूकी भारतीय टीम

महिलाओं की 4x400 मीटर रिले टीम भी पहले दौर की हीट में भाग लेने वाले 16 देशों में 15वें स्थान पर रहने के बाद क्वालीफाई करने में असफल रही. विथ्या रामराज, ज्योतिका श्री दांडी, एमआर पूवम्मा और सुभा वेंकटेशन की चौकड़ी ने 3:32.51 का समय निकाला और हीट नंबर दो में आठवें और आखिरी स्थान से कुल 15वें स्थान पर रही...

Olympics 2024 LIVE Updates: रासोव्स्की ने जीता गोल्ड

हंगरी के रासोव्स्की ने पुरुषों की 10 किमी मैराथन स्पर्धा में में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

Olympics 2024 LIVE Updates: अदिति अशोक और दीक्षा डागर एक्शन में

अदिति अशोक और दीक्षा डागर महिला व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले राउंड 3 के एक्शन में हैं.

Olympics 2024 LIVE Updates: जेवलियन के विक्ट्री सेरेमनी में शामिल होंगे नीरज

जेवलियन के खिलाड़ी के आज विक्ट्री सेरेमनी के तहत स्टेड डे फ्रांस में इकठ्ठा होंगे.

Olympics 2024 LIVE Updates: आज की सबसे बड़ी उम्मीद अमन सेहरावत

पेरिस ओलंपिक 2024 के 14वें दिन भारत की सबसे बड़ी उम्मीद अमन सेहरावत हैं. सेहरावत आज ब्रांज मेडल के लिए जोर लगाएंगे.

Olympics 2024 LIVE Updates: नमस्कार.

पेरिस ओलंपिक 2024 के 14वें दिन के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. कुछ देर में अदिति अशोक और दीक्षा डागर का मुकाबला शुरू होगा.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Arshad Nadeem Statement: गोल्ड मेडल जीतने के बाद अब अरशद नदीम के इस बयान ने मचाई खलबली
Olympics 2024:अमन सहरावत ने दिलाया भारत को छठा पदक, कुश्ती में 57 किग्रा में किया कांस्य पर कब्जा
Wasim Akram post goes viral on Arshad Nadeem win gold in paris Olympics 2024 Neeraj chopra silver medal
Next Article
Arshad Nadeem: अरशद नदीम के गोल्डन थ्रो पर वसीम अकरम के एक लाईन के पोस्ट ने मचाई हलचल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com