Neeraj Chopra फिर बने चैंपियन, डायमंड लीग 2022 का जीता खिताब, देखिए जश्न का शानदार Video

डायमंड लीग 2022 में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 88.44 मीटर थ्रो के साथ पहला, जैकब वडलेज्चो ने 86.94 मीटर के साथ दूसरा और जूलियन वेबर के 83.73 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

Neeraj Chopra फिर बने चैंपियन, डायमंड लीग 2022 का जीता खिताब, देखिए जश्न का शानदार Video

Neeraj Chopra

नई दिल्ली:

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने शुक्रवार को डायमंड लीग (Diamond League 2022) के चैंपियन बन गए. उन्होंने ज्यूरिक में आयोजित इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के फाइनल में 88.44 मीटर का थ्रो फेंककर टॉप किया. इसी के साथ वो एक डायमंड लीग फाइनल (Diamond League Final) जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. उनके उपलब्धियों में 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics)  में गोल्ड के साथ डायमंड लीग ट्रॉफी शामिल हो गई. चोपड़ा को टोक्यो 2020 के सिल्वर मेडल विजेता जैकब वडलेज्चो (Jakub Vadlejch) की ओर से कड़ी टक्कर मिली, जिन्होंने 86.94 मीटर का अपना बेस्ट थ्रो किया.

जर्मनी के जूलियन वेबर (Julian Weber) 83.73 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे.


वडलेज्चो ने अपने पहले थ्रो के साथ 84.15 मीटर का प्रयास करके बढ़त बनाई. नीरज का सबसे पहला थ्रो वैध नहीं था और भारतीय एथलीट के लिए यह अच्छी शुरुआत नहीं थी.

वडलेज्चो ने फिर अपने मौके को और बढ़ाने के लिए 86 मीटर थ्रो दर्ज किया, लेकिन नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में बढ़त बना ली, जिससे उन्हें जीत मिली. 

शतक के साथ रिकॉर्ड बुक्स पर फिर King बने Kohli, इस मामले में रोहित शर्मा से निकले आगे, देखें Records

VIDEO: विराट कोहली ने किया 1020 दिन के लंबे इंतजार को खत्म, जीत के साथ भारत ने किया Asia Cup से विदाई ली

उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 88 मीटर फेंका, जबकि वडलेज्चो ने इस राउंड में फाउल थ्रो किया. वडलेज्चो ने अपने चौथे प्रयास में 86.94 मीटर थ्रो के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार किया, जबकि नीरज ने 86.11 मीटर का थ्रो फेंका.

नीरज ने अपने पांचवें प्रयास में 87 मीटर फेंका, जिसका अर्थ है कि उनके पास तीन थ्रो थे जो उसे फाइनल में जीत दिलाते.

उन्होंने 83.60 मीटर के थ्रो के साथ खत्म किया, लेकिन उनका अंतिम प्रयास केवल एक औपचारिकता थी. भारत की पहली डायमंड लीग ट्रॉफी पहले ही सुरक्षित हो गई थी, जब उसके सभी प्रतियोगियों ने उसे पीछे छोड़े बिना थ्रो के अंतिम दौर को खत्म कर दिया था. 

Virat Kohli Century: कोहली के 71वें शतक पर एबी डिविलियर्स, इरफान पठान, RCB और बाकी दुनिया ने किया ऐसे रिएक्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe