विज्ञापन

Neeraj Chopra: जैवलिन में भारत-पाक होंगे आमने-सामने, नीरज चोपड़ा के लिए कितने खतरनाक हैं नदीम, आंकड़ों से समझिए किसके भाले में है कितना दम

Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर भाला फेंक कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

Neeraj Chopra: जैवलिन में भारत-पाक होंगे आमने-सामने, नीरज चोपड़ा के लिए कितने खतरनाक हैं नदीम, आंकड़ों से समझिए किसके भाले में है कितना दम
Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem Paris Olyampics 2024

Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर भाला फेंक कर अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ा संदेश दिया लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन को गुरुवार को यहां भारतीय खेलों के इतिहास में नया अध्याय जोड़ने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक की तरह यहां भी कुछ सेकंड में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर दिया था लेकिन इस बार पिछले ओलंपिक की तुलना में चुनौती अधिक कड़ी है. कुल नौ खिलाड़ियों में से पांच ने नीरज की तरह अपने पहले थ्रो में ही फाइनल में जगह बना ली थी. भारत का यह 26 वर्षीय खिलाड़ी इस बात को अच्छी तरह से समझता है क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले आठ वर्षों से चुनौती पेश कर रहे हैं.

भारतीय जैवलिन के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा आज पेरिस ओलंपिक 2024 के मुकाबले में भाग लेंगे. इससे पहले नीरज चोपड़ा के खिलाफ सबसे बड़े खतरे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. जी हां एक तरफ नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम (Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem Match on 8 August) के बीच याराना देखा गया है लेकिन दूसरी तरफ पाकिस्तान के तरफ से ऐसा माहौल बनाया जा रहा है और ये कहा जा रहा है की ये नीरज चोपड़ा के लिए सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं. अरशद नदीम ने 90.18 मीटर का शानदार थ्रो करके इतिहास रचा था यह रिकॉर्ड उन्होंने बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में बनाया. इस प्रदर्शन ने उन्हें स्वर्ण पदक दिलाया और उन्हें दुनिया के बेहतरीन जैवलिन थ्रोअर में से एक के रूप में स्थापित किया, अब वो वीडियो पेरिस ओलंपिक के दौरान वायरल हो रहा है और ये कहा जा रहा है की ये नीरज चोपड़ा के लिए सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं.

रैंकिंग में नीरज चोपड़ा का है जलवा 

नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर (2022) है, जबकि अरशद नदीम का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 90.18 मीटर (2022) है. नीरज चोपड़ा वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 1 स्थान पर हैं, जबकि अरशद नदीम 5वें स्थान पर हैं. नीरज चोपड़ा ने 2023 में बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, वहीं अरशद नदीम ने रजत पदक जीता था.

एथलेटिक्स की दुनिया में, 1960 के दशक में भारतीय ट्रैक लीजेंड मिल्खा सिंह और पाकिस्तान के अब्दुल खालिक के बीच एक उल्लेखनीय भारत बनाम पाकिस्तान  मुकाबला हुआ था. नीरज और अरशद के बीच की जंग भी रोमांचक होती जा रही है. नीरज अपने ऑन-फील्ड कारनामों से एक घरेलू नाम बन गए हैं, उन्होंने ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, डायमंड लीग और अंत में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है जो उन्हें इस खेल से मिला था. उनके प्रयासों ने भारतीय एथलेटिक्स को मानचित्र पर ला दिया है.

जबकि अरशद की ट्रॉफिया नीरज जितनी बड़ी नहीं है, फिर भी वह विश्व चैंपियनशिप में पदक हासिल करने वाले पहले पाकिस्तानी एथलीट थे, जिन्होंने रजत पदक प्राप्त किया, जबकि नीरज को ऐतिहासिक स्वर्ण मिला. नीरज के 88.17 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो और अरशद के 87.82 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बीच एक मीटर से भी कम का अंतर था. नदीम ने पिछले साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण के लिए पाकिस्तान के 60 साल के इंतजार को भी खत्म किया था.

आमने-सामने में ऐसा रहा है रिकॉर्ड 

ओलंपिक.कॉम के अनुसार, आमने-सामने, दोनों एथलीट नौ अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में एक साथ आमने-सामने हुए हैं, सात बार सीनियर स्तर पर और दो बार जूनियर स्तर पर. इन दोनों एथलीटों की पहली मुलाकात दक्षिण एशियाई खेल 2016 में गुवाहाटी में हुई थी, जहां नीरज को स्वर्ण और नदीम को कांस्य पदक मिला था. फिलहाल, नीरज ने नदीम पर 9-0 की बढ़त बना ली है. समग्र संख्या में नीरज के दबदबे के बावजूद, अरशद 2018 के बाद से भारतीय दिग्गज के प्रदर्शन के करीब आ रहे हैं और अगले साल पेरिस में उनके ओलंपिक वर्चस्व के लिए एक बड़ा खतरा हो सकते हैं.

पाकिस्तान के अरशद व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के मामले में नीरज से आगे हैं, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेल 2022 के दौरान 90.18 का आंकड़ा छुआ, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता. इस प्रयास से उन्होंने तत्कालीन विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को पछाड़ दिया. चोट के कारण नीरज इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए थे 2017 वर्ल्ड अंडरसाइड में चीनी ताइपे के चाओ-त्सुन चेंग के 91.26 मीटर थ्रो के बाद यह केवल दूसरी बार था, जब किसी दक्षिण एशियाई एथलीट ने 90 मीटर का आंकड़ा छुआ.

हालाँकि, नीरज अभी तक इस बहुचर्चित 90 मीटर के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं, स्वीडन में 2022 स्टॉकहोम डायमंड लीग में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर भी एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड है. आंकड़ों के हिसाब से नीरज-अरशद की प्रतिद्वंद्विता पर एक नजर:

              इवेंट                                            नीरज चोपड़ा                                अरशद नदीम

दक्षिण एशियाई खेल 2016,गुवाहाटी                         1st (82.23 मीटर)                                3rd (78.33 मीटर)

एशियाई जूनियर चैंपियनशिप 2016, हो ची-मिन्ह          2nd (77.60 मीटर)                              3rd (73.40 मीटर)

विश्व U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2016,                    1st (86.48 मीटर)                               30th (67.17 मीटर)

ब्यडगोस्ज़कज़* 

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017, भुवनेश्वर           1st (85.23 मीटर)                               7th (78.00 मीटर)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018, गोल्ड कोस्ट                           1st (86.47 मीटर)                               8th (76.02 मीटर)

एशियाई खेल 2018, जकार्ता                                     1st (88.06 मीटर)                               8th (80.75 मीटर)

टोक्यो ओलंपिक 2020                                             1st (87.58 मीटर)                               5th (84.62 मीटर)

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022, ओरेगॉन                2nd (88.13 मीटर)                             5th (86.16 मीटर)


विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023, बुडापेस्ट               1st (88.17 मीटर)                               2nd (87.82 मीटर)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
Neeraj Chopra: जैवलिन में भारत-पाक होंगे आमने-सामने, नीरज चोपड़ा के लिए कितने खतरनाक हैं नदीम, आंकड़ों से समझिए किसके भाले में है कितना दम
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com