भारत की टॉप महिला एथलीट ने कोच पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, SAI ने पूरी टीम को स्लोवेनिया दौरे से वापस बुलाया

भारत की टॉप महिला साइक्लिस्ट ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को एक शिकायत में राष्ट्रीय कोच आर.के. शर्मा पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

भारत की टॉप महिला एथलीट ने कोच पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, SAI ने पूरी टीम को स्लोवेनिया दौरे से वापस बुलाया

महिला साइक्लिस्ट ने कोच पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

नई दिल्ली:

भारत की टॉप महिला साइक्लिस्ट ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को एक शिकायत में राष्ट्रीय कोच आर.के. शर्मा पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है. शिकायत के अनुसार, टीम के स्लोवेनिया दौरे के दौरान 29 मई को शर्मा ने जबरन महिला साइक्लिस्ट के कमरे में घुसकर उनको परेशान किया. NDTV को अपने सूत्रों से पता चला है कि महिला साइक्लिस्ट ने SAI को अपनी शिकायत में कोच पर आरोप लगाया है कि उसने उन्हें "अपनी पत्नी बनने के लिए" कहा. 

यह भी पढ़ें : Tokyo 2020 की गोल्ड मेडलिस्ट अवनी लेखरा ने विश्व रिकॉर्ड के साथ Paris 2024 का टिकट कटाया, देखें Video

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) ने बुधवार को स्लोवेनिया की अपनी एक्सपोजर यात्रा से पूरे भारतीय दल को वापस स्वदेश बुला लिया. जबकि महिला साइक्लिस्ट 3 जून को ही भारत वापस लौट आई हैं. 


मामले को गंभीरता से लेते हुए उसकी जांच के लिए दो अलग-अलग जांच पैनल - एक SAI द्वारा और दूसरा सीएफआई द्वारा - का गठन किया गया है. 

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने एक बयान जारी कर कहा, "एथलीट द्वारा शिकायत के बाद, SAI ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें तुरंत भारत वापस बुला लिया है और मामले की जांच के लिए एक समिति भी गठित की है. मामले को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है और जल्द ही इसे सुलझा लिया जाएगा."

स्लोवेनिया दौरे पर कोई महिला कोच मौजूद नहीं थी. ये एथलीट एलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) का हिस्सा है. साइक्लिस्ट ने टॉप्स के सीईओ कमोडोर पीके गर्ग के पास शिकायत दर्ज कराने से पहले ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट को इसकी जानकारी दी. 

भारतीय एंड्योरेंस दल में पांच पुरुष और एक महिला साइकिल चालक शामिल थे, जो 14 जून को स्लोवेनिया से लौटने वाले थे. साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (CFI) के अध्यक्ष ओंकार सिंह ने पीटीआई को बताया कि SAI ने प्रशिक्षण यात्रा को बीच में ही खत्म करने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन चैंपियन Rafael Nadal ने बताई ट्रीटमेंट पर जाने की वजह, उससे पहले Eiffel Tower के सामने खिंचवाई फोटो

सिंह ने कहा, "SAI के अधिकारी ने आज सुबह सीएफआई को फोन किया और बताया कि कोच आरके शर्मा सहित सभी दल को स्लोवेनिया से तुरंत वापस बुलाया जाएगा."

जानकारी के अनुसार SAI ने कोच शर्मा को जल्द से जल्द वापसी के लिए अलग से एक संदेश भी भेजा था.  

(भाषा के इनपुट के साथ)

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com