Tokyo 2020 की गोल्ड मेडलिस्ट अवनी लेखरा ने विश्व रिकॉर्ड के साथ Paris 2024 का टिकट कटाया, देखें Video

अवनी लेखरा ने पिछले साल अगस्त में टोक्यो पैरालंपिक में एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

Tokyo 2020 की गोल्ड मेडलिस्ट अवनी लेखरा ने विश्व रिकॉर्ड के साथ Paris 2024 का टिकट कटाया, देखें Video

अवनी लेखरा ने जीता गोल्ड मेडल

खास बातें

  • पैरा शुटर अवनी लेखरा ने जीता गोल्ड
  • अवनी लेखरा ने पैरा वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ज बनाया
  • टोक्यो पैरालंपिक की गोल्ड मेडल विजेता हैं अवनी
नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा (Avani Lekhara) ने मंगलवार को फ्रांस के चेटियारो में पैरा निशानेबाजी वर्ल्ड कप  की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में 250.6 अंक के वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) के साथ स्वर्ण पदक जीता. बीस साल की अवनी ने 249.6 के अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर 2024 पेरिस पैरालंपिक खेलों (Paris Paralympics) के लिए क्वालीफाई किया. पोलैंड की एमीलिया बाबस्का ने 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक स्वीडन की अना नोर्मन के नाम रहा जिन्होंने 225.6 अंक जुटाए. राइफल स्पर्धाओं के एसएच1 वर्ग में वे निशानेबाज हिस्सा लेते हैं जिनके निचले अंगों में विकृति है. 

यह भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन चैंपियन Rafael Nadal ने बताई ट्रीटमेंट पर जाने की वजह, उससे पहले Eiffel Tower के सामने खिंचवाई फोटो

अवनी इससे पहले टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थी क्योंकि उनके कोच और सहायक को शुरुआत में वीजा नहीं दिया गया था. हालांकि भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद यह मामला सुलझा लिया गया. 


अवनी ने ट्वीट किया, "चेटियारो 2022 की आर2 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक और भारत का पहला पेरिस 2024 कोटा हासिल करने पर गर्व है. पैरालंपिक के बाद मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता. मेरा समर्थन करने वाले सभी को धन्यवाद."

निशानेबाजी पैरा खेल ने ट्वीट किया, "अवनी लेखरा, आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में नई विश्व रिकॉर्ड धारक. भारतीय निशानेबाज ने चेटियारो 2022 विश्व कप में 250.6 अंक के साथ पिछला रिकॉर्ड (249.6) तोड़ा." 

यह भी पढ़ें : FIH Hockey 5s: भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में पोलैंड को 6-4 से हराकर जीता खिताब, राहिल मोहम्मद रहे टॉप स्कोरर

अवनी ने पिछले साल अगस्त में टोक्यो पैरालंपिक में एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता और पैरालंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. 

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com