भारत पहली बार करने जा रहा है वॉलीबॉल क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेज़बानी

भारत को पहली बार वॉलीबॉल क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेज़बानी मिली है. मेजबान राष्ट्र के रूप में, 2023 और 2024 में रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के विजेता टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

भारत पहली बार करने जा रहा है वॉलीबॉल क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेज़बानी

भारत में पहली बार होने जा रही है वॉलीबॉल क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप

नई दिल्ली:

भारत को पहली बार वॉलीबॉल क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप (Volleyball Club World Championship) की मेज़बानी मिली है. बता दें कि वॉलीबॉल वर्ल्ड और FIVB ने आज भारत की शीर्ष पेशेवर वॉलीबॉल लीग A23 द्वारा संचालित RuPay प्राइम वॉलीबॉल लीग के साथ साझेदारी में दो साल के लिए मेन्स क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मेजबान देश के रूप में भारत की घोषणा की है. मेजबान राष्ट्र के रूप में, 2023 और 2024 में रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के विजेता टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जहां उन्हें इटली, ब्राजील, ईरान आदि जैसे दुनिया भर के शीर्ष वॉलीबॉल देशों के स्थापित क्लबों के खिलाफ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा.

दिसंबर 2023 में होगा आयोजन
क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप का भारत में विशेष रूप से भारत की अग्रणी स्पोर्ट्स मार्केटिंग फर्म, बेसलाइन वेंचर्स द्वारा मर्जर किया जाएगा, जो रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के संस्थापक भागीदार भी हैं. चैंपियनशिप का आयोजन 6 से 10 दिसंबर, 2023 के बीच किया जाएगा. टूर्नामेंट भारत में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल लाता है, जहां 2022 में RuPay प्राइम वॉलीबॉल लीग की शुरुआत के बाद से इस खेल में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है. लीग के सीज़न 1 में अकेले भारत में 133 मिलियन की टीवी व्यूअरशिप देखी गई और यह कामयाब रहा. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 84 मिलियन से अधिक प्रशंसकों तक पहुंचें. 20 से अधिक वर्षों के लिए, वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप में दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ पुरुषों के पेशेवर क्लब शामिल हुए हैं, जो विश्व चैंपियंस के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और पुरस्कार राशि में 350,000 अमरीकी डालर (लगभग 2.86 करोड़ रुपये) से अधिक का हिस्सा है.

पुरुषों के क्लब वॉलीबॉल में सर्वश्रेष्ठ करने पर है खुशी
FIVB के अध्यक्ष डॉ. एरी एस. ग्राका ने कहा कि "FIVB को पहली बार भारत में पुरुषों के क्लब वॉलीबॉल का सर्वश्रेष्ठ लाने की खुशी है! मेज़बान देश सहित दुनिया के शीर्ष क्लबों के भाग लेने, प्रशंसकों के साथ भारत और दुनिया भर में रोमांचकारी वॉलीबॉल एक्शन और अविश्वसनीय एथलीट प्रदर्शन का आश्वासन दिया जा सकता है." वॉलीबॉल वर्ल्ड के सीईओ फिन टेलर ने कहा, "उपमहाद्वीप में पहली बार आयोजित हो रहे क्लब वर्ल्ड चैंप्स को लेकर हम रोमांचित हैं." भारत और दुनिया भर में, वॉलीबॉल वर्ल्ड टीवी के माध्यम से, सर्वश्रेष्ठ क्लबों और एथलीटों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा देखने का अवसर मिलता है."


--- ये भी पढ़ें ---
* 'पठान' में डेविड वॉर्नर ने SRK खान को किया रीप्लेस - देखें मज़ेदार VIDEO
* बाबर आज़म बनाम विराट कोहली : कौन है बेस्ट, अज़हर ने बताया

देखें स्पेशल VIDEO रिपोर्ट : Ekana में 'Shocker Pitch' बनाने वाले Curator पर एक्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी ख़बरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi