Diamond League 2023: नीरज चोपड़ा ने संकेत दिया कि अब इस विश्व चैम्पियनशिप में लेंगे भाग

Lausanne Diamond League 2023: चोट के कारण लगभग एक महीने तक खेल से दूर रहे चोपड़ा ने डायमंड लीग के लुसाने चरण में शुक्रवार को 87.66 मीटर की दूरी के साथ लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया.

Diamond League 2023: नीरज चोपड़ा ने संकेत दिया कि अब इस विश्व चैम्पियनशिप में लेंगे भाग

Neeraj Chopra

Lausanne Diamond League 2023: डायमंड लीग के लुसाने चरण में शीर्ष पर रहने वाले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने संकेत दिया कि वह अब सीधे विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (WAC) में प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखेंगे जो 19 अगस्त से बुडापेस्ट में शुरू होगा. चोपड़ा इस दौरान किसी और प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे. चोट के कारण लगभग एक महीने तक खेल से दूर रहे चोपड़ा ने डायमंड लीग के लुसाने चरण में शुक्रवार को 87.66 मीटर की दूरी के साथ लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया. उन्होंने मौजूदा सत्र में पांच मई को दोहा में हुए शुरुआती डायमंड लीग (Diamond League) में भी शीर्ष स्थान हासिल किया था.

लुसाने में जीत दर्ज करने के बाद चोपड़ा (Niraj Chopra Statement) ने कहा, ‘‘ मेरे लिए बुडापेस्ट में होने वाली अगली प्रतियोगिता काफी बड़ी होगी.'' उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यहां जीतना चाहता था इसलिए मैं नतीजे से बहुत खुश हूं लेकिन मैं फिर से अभ्यास करना चाहता हूं. मैंने कुछ खामियों को महसूस किया है और उसमें सुधार करना चाहता हूं. इससे मेरा खेल मजबूत होगा. '' उन्होंने लुसाने को अपने के लिए अच्छी किस्मत वाला शहर करार दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘ लुसाने मेरे लिए हमेशा अच्छा रहा है. पिछले साल भी मैंने यहां जीत दर्ज की थी और इस साल भी ऐसा ही हुआ. इसलिए मैं अगले साल फिर से आने और फिर से जीतने की उम्मीद कर रहा हूं.'' चोपड़ा के कोच डॉ. क्लॉस बार्टोनिट्ज ने ‘पीटीआई-भाषा' से पुष्टि की कि उनका शिष्य अब सीधे बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप (19-27 अगस्त) में नजर आयेगा. बार्टोनिट्ज ने कहा, ‘‘हां, चोपड़ा का कहने का मतलब विश्व चैंपियनशिप ही है.''


बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप का पुरुषों का भाला फेंक क्वालिफिकेशन राउंड 25 अगस्त को निर्धारित है. इसमें अभी 50 से अधिक दिन का समय है. चोपड़ा अगर उससे पहले किसी स्पर्धा में हिस्सा नहीं लेते है तो वह डायमंड लीग के दोहा और लुसाने चरणों जैसे सिर्फ दो बड़ी स्पर्धाओं में भाग लेने के बाद विश्व चैंपियनशिप में जाएंगे।

चोपड़ा ने अपनी अगली प्रतियोगिता के रूप में स्पष्ट तरीके से विश्व चैंपियनशिप का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया, लेकिन बुडापेस्ट में 19 से 27 सितंबर तक होने वाली चैम्पियनशिप से पहले डायमंड लीग का मोनाको चरण (21 जुलाई)के अलावा कोई बड़ा आयोजन नहीं है. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि चोपड़ा पिछले महीने मांसपेशियों में आए खिंचाव से पूरी तरह उबर गए हैं.

इस चोट के कारण उन्हें तीन शीर्ष स्पर्धाओं ( विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड लेबल प्रतियोगिताओं) में भाग नहीं लिया था. इस अधिकारी ने कहा, ‘‘वह पूरी तरह से फिट हैं. मुझे लगता है कि वह (विश्व चैंपियनशिप से पहले) प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे. शायद, वह विश्व चैंपियनशिप पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.'' चोपड़ा ने 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस भारतीय खिलाड़ी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है. उन्हें हालांकि मोनाको डायमंड लीग में भाग नहीं लेने से डायमंड लीग फाइनल (अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सितंबर ) के लिए क्वालीफाई करने में कोई परेशानी नहीं होगी. फाइनल में डायमंड लीग चरण के शीर्ष आठ खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. विश्व चैंपियनशिप के ठीक बाद 31 अगस्त को डायमंड लीग का ज्यूरिख चरण है जहां चोपड़ा प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं. वह मौजूदा डायमंड लीग चैंपियन हैं, जिन्होंने पिछले सितंबर में ज्यूरिख में 2022 के फाइनल में ट्रॉफी जीती थी.