विज्ञापन
This Article is From Oct 07, 2023

Asian Games: भारत ने इस बार एशियन गेम्स में रचा इहितास, इन खेलों में आए पहली बार मेडल तो हुई ये बड़ी चीजें

भारत के लिए 19वां एशियन गेम्स ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा. भारत ने इस बार के एशियन गेम्स के लिए अपना सबसे बड़ा दल भेजा था और भारत ने इस बार सबसे अधिक मेडल भी हासिल किए.

Asian Games: भारत ने इस बार एशियन गेम्स में रचा इहितास, इन खेलों में आए पहली बार मेडल तो हुई ये बड़ी चीजें

भारत के लिए 19वां एशियन गेम्स ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा. भारत ने इस बार के एशियन गेम्स के लिए अपना सबसे बड़ा दल भेजा था और भारत ने इस बार सबसे अधिक मेडल भी हासिल किए. इतना नहीं भारत ने इस बार कई खेलों में ऐतिहासिल रुप से मेडल भी जीते. भारत पहली बार एशियाड में 100-पदक के आंकड़े को पार करने में सफल हुआ. भारत ने कुल 107 पदक जीते हैं. जिसमें 28 स्वर्ण, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज शामिल हैं. भारत ने इस बार तालिका में चौथा स्थान सुरक्षित किया है और यह 60 सालों में पहली बार हो रहा है.

इस बार भारत ने हासिल किए ये बड़े मुकाम

भारत ने इस बार कुल 28 गोल्ड मेडल अपने नाम किए. यह एशियाई खेलों में  भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. भारत ने इससे पहले कभी भी इतने गोल्ड मेडल नहीं जीते थे. भारत ने शूटिंग में सबसे अधिक सात गोल्ड जीते.

भारत के लिए इस बार सबसे अधिक मेडल एथलेटिक्स में आए. एथलेटिक्स में कुल 29 मेडल आए. जबकि शूटिंग में 22 मेडल आए. इन दोनों खेलों को मिलाकर कुल 51 पदक आए हैं.

 30 एथलीटों ने अब तक एक से अधिक पदक जीते हैं, जिनमें राइफलमैन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और पिस्टल निशानेबाज ईशा सिंह ने एक एथलीट द्वारा सबसे अधिक 4 पदक जीते हैं.

1 अक्टूबर को, टीम ने एक ही दिन में सबसे अधिक पदक - 15 - जीते. इस बार के खेलों में ऐसा एक भी दिन नहीं रहा, जब भारत ने कोई मेडल नहीं जीत हो.

शूटिंग में टीम स्पर्धा के आने से भी भारत के मेडलों की संख्या बढ़ी है. शूटिंग के 22 में से 13 मेडल टीम स्पर्धा में आए हैं.

5,000 मीटर दौड़ में पारुल चौधरी का स्वर्ण पदक 1998 के खेलों में शुरू किए जाने के बाद से एशियाड में इस प्रतियोगिता में भारत का पहला पदक रहा.

इसी तरह, घुड़सवारी में, ड्रेसेज टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता, जबकि व्यक्तिगत स्पर्धा में अनुश अग्रवाल ने कांस्य के रुप में पहली बार मेडल जीता.

4x400 मीटर पुरुष रिले टीम ने 1962 एशियाड के बाद पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

भारत ने कंपाउंड तीरंदाजी में स्वर्ण पदकों का क्लीन स्वीप पूरा किया.

भारत ने पहली बार क्रिकेट में गोल्ड जीता है. भारतीय पुरुष और महिला टीम ने इससे पहले कभी मेडल नहीं जीता था.

बैडमिंटन में पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने दो सीधे गेमों में स्वर्ण पदक मैच जीता, जो पहली बार था.

सेपक टकरा में भारतीय महिलाओं टीम का यह पहला मेडल रहा.सेपक टकरा में भारतीय टीम को कांस्य पदक मिला है. भारतीय महिलाओं को सेमीफाइनल में थाईलैंड के खिलाफ 21-10, 21-13 से हार का सामना करना पड़ा है.

भारत के एचएस प्रणय एशियाई खेलों की पुरुष एकल स्पर्धा में कांस्य जीतने में सफल रहे. एचएस प्रणय ने नई दिल्ली 1982 खेलों में सैयद मोदी के पदक जीतने के बाद भारत का पहला पदक जीता है.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारत के 100 मेडल पूरे, किसे खेल में जीते कितने मेडल, यहां देखें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारत के मेडलों की संख्या पहुंची 107, क्रिकेट, कबड्डी, बैडमिंटन में आया गोल्ड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Asian Champions Trophy: भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में किया प्रवेश
Asian Games: भारत ने इस बार एशियन गेम्स में रचा इहितास, इन खेलों में आए पहली बार मेडल तो हुई ये बड़ी चीजें
India at Paris 2024 Olympics, Day 13: Neeraj Chopra, Indian Hockey Team Semifinal, Aman Sehrawat, Wrestling, Hockey, Athletics Match Result and Updates
Next Article
Olympics 2024 Updates, Day 13 India: नीरज चोपड़ा को सिल्वर, हॉकी टीम को ब्रॉन्ज, पहलवान अमन सेमीफाइनल में हारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com