क्या चुनाव के बाद शादी करेंगे कन्हैया कुमार, जानिये क्या मिला जवाब?

NDTV के रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने कन्हैया कुमार Kanhaiya Kumar) के साथ रोड शो किया. इस दौरान रवीश कुमार कन्हैया (Kanhaiya Kumar News) के घर भी गए. कन्हैया कुमार से कई मुद्दों पर बात हुई.

खास बातें

  • बिहार के बेगूसराय से सीपीआई उम्मीदवार हैं कन्हैया
  • कन्हैया का मुकाबला गिरिराज सिंह और तनवीर हसन से
  • बेगूसराय में 29 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए जेएनयू (JNU) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की तैयारी जोरों पर है. कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने बेगूसराय लोकसभा सीट (Begusarai LS Seat) से सीपीई (CPI) उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा है. कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का बेगूसराय में बीजेपी के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) और राजद उम्मीदवार तनवीर हसन (Tanveer Hasan) से मुकाबला है. NDTV के रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने कन्हैया कुमार के साथ रोड शो किया. इस दौरान रवीश कुमार कन्हैया (Kanhaiya Kumar News) के घर भी गए और उनकी मां से भी मुलाकात की.

स्वरा भास्कर ने बेगूसराय में प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार को दिया नया नाम, देखें VIDEO

रवीश कुमार ने कन्हैया कुमार से जब उनकी शादी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि अभी इसमें समय लगेगा. रवीश कुमार ने पूछा कि क्या चुनाव के बाद कन्हैया कुमार शादी करेंगे? इस पर उन्होंने कहा कि 'परेशानी का साथी ढूंढने' में समय लगेगा. कन्हैया ने कहा कि मां पहले से ही परेशान है. कन्हैया कुमार से जब रवीश कुमार ने पूछा कि जब आप जेएनयू में पीएचडी करने गए तब गांव के लोगों का इस पर क्या रिएक्शन था. कन्हैया कुमार ने कहा कि जेएनयू के बारे में गांव के लोगों को पता ही नहीं था. लोग पूछते थे क्या करते हो? कब तक पढ़ोगे, अब कमाना चाहिए. कन्हैया की मां ने बताया कि लोग कहते थे कि आप लोग कन्हैया को कमाने के लिए क्यों नहीं बोलते? 

कन्हैया कुमार ने नामांकन पत्र में खुद को बताया 'बेरोजगार', पिछले दो साल में किताबों और भाषणों से कमाए 8.58 लाख रुपये

कन्हैया कुमार ने इस दौरान बताया कि चूंकि घर की माली हालत ठीक नहीं थी तो उन्‍हें पढ़ाई के साथ-साथ कुछ काम भी करना पड़ता था. जब वह स्कूल में थे तो घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप पिलाते थे. तब 50 रुपया मिलता था. उन्होंने कहा कि जब मैं दिल्ली गया तो MR (Medical Representative) की नौकरी भी की. उसके बाद मैंने यूपीएससी की तैयारी भी की. लेकिन सरकार की एक पॉलिसी से जीवन में कितना बड़ा झटका लगता है, तब समझ आया. कन्हैया कुमार ने कहा कि सीसैट का मारा मैं भी हूं. कन्हैया ने कहा कि सीसैट ब्यूरोक्रेसी के डायवर्सिटी को पूर तरह से खत्म कर देगा. कन्हैया ने कहा कि मैं पूरी तरह से हिन्दी मीडियम का छात्र हूं. उन्होंने कहा कि जब मैं जेएनयू गया तो मुझे फेलोशिप मिल गई. फिर वहीं से घर वालों को भी पैसा भेजने लगा. मेरे बड़े भाई भी मुझे पैसों से सपोर्ट करते थे. वे चौकीदारी का काम करते थे.

कन्हैया कुमार ने नामांकन के बाद पीएम पर साधा निशाना, कहा - बेगूसराय से हूं इसलिए मोदी से नहीं डरता

पिताजी की खल रही कमी
कन्हैया कुमार ने कहा कि चुनाव लड़ने के दौरान मैं अपने पिताजी को मिस कर रहा हूं. कन्हैया ने कहा कि वह बहुत सोशल आदमी थे. अगर वह आज होते तो खुश होते. बहुत बड़ा सपोर्ट मिलता. हर तरह का अनुभव था उनके पास. कन्हैया ने बताया कि जब मैं नॉमिनेशन करके बाहर निकला तो एक फोटोकॉपी की दुकान वाले आदमी ने मुझे माला पहनाई. उन्होंने कहा कि तुम्हारे पिताजी तुम्हें हमेशा अपने साथ लेकर यहां आते थे. उनका हर तरह से लोगों से संपर्क था. अगर वह आज होते तो खुश होते. बहुत बड़ा सपोर्ट मिलता.

कन्हैया कुमार की खातिर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने दी ये कुर्बानी, बेगूसराय में अब होगा कुछ ऐसा

नामांकन के दौरान ये सब थे मौजूद
मंगलवार को कन्‍हैया ने जब नामांकन भरा तब बेगूसराय (Begusarai Lok Sabha Seat) पहुंचने वालों में बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर, मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड, गुजरात से विधायक एवं दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, जेएनयू की पूर्व छात्र नेता शेहला राशिद आदि शामिल रहे. नामांकन के लिए पेश किए गए हलफनामे में कन्हैया कुमार ने साल 2018-19 में अपनी कुल आय 2,28,290 रुपये थी. वहीं 2017-18 में यह आंकड़ा 6,30,360 था. नामांकन पत्र में पिछले पांच सालों के मांगे गए ब्योरे में उन्होंने इन्हीं दो वित्त वर्ष की जानकारी दी है. 

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बेगूसराय से CPI प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने भरा पर्चा