ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

हुगली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी (BJP) उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी आगे चल रही हैं. इसी सीट के अंतर्गत आने वाले सिंगूर से भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राज्य की सत्ता से वाम मोर्चा सरकार को उखाड़ फेंका था.

ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

बीजेपी के पश्चिम बंगाल में जबरदस्त फायदा

नई दिल्ली:

West Bengal Election Result 2019: हुगली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी (BJP) उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी आगे चल रही हैं. इसी सीट के अंतर्गत आने वाले सिंगूर से भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राज्य की सत्ता से वाम मोर्चा सरकार को उखाड़ फेंका था. चुनाव आयोग (Election Commission) के रुझानों के अनुसार चटर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार डी रत्ना से 64,000 मतों से आगे चल रही हैं. 2014 में रत्ना ने 1,89,084 मतों से जीत हासिल की थी.  टाटा मोटर्स ने करीब 10 वर्ष पहले सिंगूर में दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' कार बनाने के लिये कारखाना स्थापित करने के लिये जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ममता और उनकी पार्टी के नेतृत्व में किसानों के व्यापक आंदोलन के बाद उसे गुजरात स्थानांतरित करना पड़ा था. परियोजना को गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के आमंत्रण पर पश्चिमी राज्य में स्थानांतरित किया गया था.


बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों पर हुए मुकाबले में साल 2014 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) को 34 सीटें, कांग्रेस को 4 सीटें, बीजेपी को 2 सीटें जबकि लेफ्ट फ्रंट को 2 सीटें मिली थीं. पश्चिम बंगाल में सातों चरण में मतदान हुए थे. पश्चिम बंगाल में पहले से ही बीजेपी (BJP) और ममता बनर्जी  (Mamata Banerjee)  की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच मुख्य मुकाबले की उम्मीद थी और शुरुआती रुझानों से यह साबित भी हो गया. चैनलों के एग्जिट पोल  (Exit Poll)  में इन्हीं दोनों पार्टियों के बीच मुकाबला दिखाया गया था. बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में ममता बनर्जी (Mamata Baberjee) के गढ़ में सेंध लगाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. यहां चुनावी रैलियों में बीजेपी और टीएमसी के बीच जबरदस्त बयानबाजियों का दौर चला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पश्चिम बंगाल (Paschim Bengal Election Result 2019) में हुए चुनावों के हर चरण में इस बार कहीं ना कहीं से हिंसा की खबरें भी सुर्खियों में रही थीं. अंतिम चरण से पहले कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा, पत्थरबाजी और आगजनी के बाद चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित समय से एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार खत्म करने का आदेश दिया था. यह चुनाव आयोग का ऐतिहासिक फैसला था, क्योंकि इससे पहले ऐसा किसी भी राज्य में नहीं हुआ था. चुनाव आयोग के इस निर्णय की काफी आलोचना भी हुई थी. बता दें कि पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 2, दूसरे में 3, तीसरे में 5, चौथे में 8, पांचवे में 7, छठे में 8 और सातवें में 9 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था.