इस बार महिला लेखिकाओं के नाम होगा विश्व पुस्तक मेला, लॉन्च होगा खास कैलेंडर

इस बार महिला लेखिकाओं के नाम होगा विश्व पुस्तक मेला, लॉन्च होगा खास कैलेंडर

नई दिल्ली:

विश्व पुस्तक मेले का आयोजन इस बार 7 से 15 जनवरी के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा. मेले के आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट करती और इस बार 44वें विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री (उच्च शिक्षा) महेंद्र नाथ पांडेय करेंगे. नई दिल्ली वर्ल्ड बुक फेयर में इस बार भारत की महिला लेखकों के कलम के जादू से आपकी मुलाकात होगी.

इस फेस्टिवल की थीम है 'मानुषी', जो महिला लेखकों के लिखे और उन पर लिखे साहित्य को फोकस करेगा. इसके अलावा नेशनल बुक ट्रस्ट अपने इस फेयर के साथ इस बार अपने 60वीं सालगिरह को मनाएगा. 'नेशनल बुक ट्रस्ट' के 60 साल पर एक खास पविलियन होगा, जो सालों पुरानी 'ज्ञान यात्रा' के सुनहरे पलों और साहित्य को आपके बीच पेश करेगा. प्रगति मैदान में चलने वाले किताबों के इस जश्न में देश-विदेश से कई लेखक, पब्लिशर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स पहुंचेंगे.

देश-विदेश के करीब 500 लेखक पहुंचेंगे
भारत समेत जर्मनी, यूएई, रशिया, पाकिस्तान, पोलैंड, फ्रांस, स्पेन, चाइना, इजिप्ट, जापान, ईरान, नेपाल, श्रीलंका... कई देशों से इस फेयर में पब्लिशर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स पहुंचेंगे. देश-विदेश से करीब 500 राइटर्स भी मेले का हिस्सा बनेंगे. रस्किन बॉन्ड, प्रतिभा रे, सुभाष कश्यप, नामवर सिंह जैसे कई लेखक इस लिस्ट में शामिल हैं. किताबों की दुनिया से जुड़ी हस्तियां जैसे आशा पारिख, शत्रुघ्न सिन्हा भी मेले की सैर पर पहुंचेंगे. लेखकों के साथ कई सेशन भी पब्लिक के लिए रखे जाएंगे. डांस, म्यूजिक, थिएटर, पोएट्री, रीडिंग सेशन के साथ कई कल्चरल इवेंट का मजा भी यहां रोजाना लिया जा सकता है.

बुक फेयर में इस बार ये है बच्चों के लिए खास
बच्चे भी यहां पहुंचकर हैंगआउट कर सकते हैं. नेशनल बुक ट्रस्ट पविलियन 14 को बच्चों के लिए ही तैयार कर रहा है. यहां नैशनल-इंटरनैशनल लिटरेचर का मसाला मिलेगा. चिल्ड्रंस लिटरेचर के खजाना में नॉवल, स्टोरी बुक्स से लेकर फैंटेसी, ड्रामा और साइंस फिक्शन पर किताबें यहां मिलेंगी. बच्चों के लिए स्पेशल इवेंट और कॉम्पिटिशन भी रखे जाएंगे, जिन्हें एक्सपर्ट्स तैयार करेंगे. नैशनल बुक ट्रस्ट चेयरमैन बताते हैं, हमने आईटीपीओ से बात कर स्कूली बच्चों (यूनिफॉर्म में) के लिए एंट्री फ्री रखी है और कई स्कूलों को इनवाइट भी किया है.

लॉन्च होगा महिला लेखिकाओं पर कैलेंडर
नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा बताते हैं, भारत में प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक की महिला लेखकों के साहित्य से लोगों का यहां परिचय होगा. गार्गी से लेकर ज्ञानपीठ विजेता प्रतिभा रे का साहित्य हम सबके बीच होगा. थीम पविलियन को इस बार इन्हीं विदुषियों के साहित्य से सजाया जा रहा है. उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम, भारत के हर कोने की लेखिकाओं के हुनर से यहां लोगों की मुलाकात होगी. यहां इनकी किताबें, इन पर लिखी किताबें मौजूद होंगी. साथ ही, इस मौके पर हम महिला लेखिकाओं को फोकस करते हुए एक कैलंडर भी लॉन्च करेंगे.

एंट्री टिकट 20 और 30 रुपए
विश्व पुस्तक मेले का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में सुबह 11 बजे से शाम के 8 बजे तक 7 से 15 जनवरी के बीच होगा. हालांकि आखिरी दिन यानि 15 जनवरी को इसका समय सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है. बुक फेयर में एंट्री टिकट के द्वारा होगी और इसकी कीमत 20 और 30 रुपए होगी. बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए मेले में निःशुल्क प्रवेश रहेगा. दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर भी मुहैया कराई जाएंगी. स्कूल ड्रेस में आने वाले बच्चों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा, उन्हें आइकार्ड दिखाना होगा. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 20 रुपये और बड़ों के लिए 30 रुपये का टिकट होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com