क्या आप जानते हैं Lazy Parenting के बारे में, बच्चों के लिए अच्छा हो सकता है यह पैरैंटिंग स्टाइल

What Is Lazy Parenting: माता-पिता बच्चे की परवरिश अलग-अलग तरह से करना पसंद करते हैं, कोई सख्ती से तो कोई लाड़-प्यार से बच्चे को पालना पसंद करता है. ऐसा ही एक और पैरेंटिंग स्टाइल है लेजी पैरेंटिंग. 

क्या आप जानते हैं Lazy Parenting के बारे में, बच्चों के लिए अच्छा हो सकता है यह पैरैंटिंग स्टाइल

Lazy Parenting Benefits: बच्चों को आत्मनिर्भर बना सकती है लेजी पैरेंटिंग. 

Parenting Tips: आमतौर पर लेजी को आलसी कहा जाता है, लेकिन लेजी पैरेंटिंग का मतलब आलसी पैरेंटिंग या परवरिश नहीं है बल्कि इसके अपने कुछ अलग मायने हैं. लेजी पैरेंटिंग वो पैरेंटिंग स्टाइल है जिसमें माता-पिता बच्चे की हर एक काम में मदद करने के बजाए उसे निर्देश देकर अपनेआप काम करना सिखाते हैं. लेजी पैरेंटिंग (Lazy Parenting) में बच्चे को गलतियां करने दी जाती हैं और उन गलतियों को सुधारने का काम भी बच्चे का ही होता है, माता-पिता सिर्फ गाइडेंस देते हैं. लेकिन, लेजी पैरेंटिंग का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि माता-पिता (Parents) आलसी हैं बल्कि इस पैरेंटिंग का मतलब है कि बच्चे का वृद्धि और विकास बेहतर तरह से हो और वह हर मुश्किल से लड़ना सीखे. यहां जानिए कि लेजी पैरेंटिंग किन-किन तरीकों से बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. 

चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

बच्चों के लिए लेजी पैरेंटिंग के फायदे | Lazy Parenting Benefits For Children 

बच्चे बनते हैं आत्मनिर्भर 

लेजी पैरेंटिंग में अक्सर ही देखा जाता है कि यह परवरिश का तरीका बच्चों को स्ट्रोंग और आत्मनिर्भर बनाता है. ये बच्चे अगर अकेले भी रहते हैं या कभी किसी मुसीबत में पड़ते हैं तो उन्हें इन दिक्कतों से खुद निकलना आता है. 

दही के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

बढ़ता है आत्मविश्वास 

इस तरह की पैरेंटिंग का एक फायदा यह भी है कि बच्चे इससे कोंफिडेंट (Confident) बनते हैं. लेजी पैरेंटिंग में बच्चे अपनी पसंद-नापसंद समझना सीखते हैं और अपने लिए सही और गलत का फैसला भी लेते हैं. बच्चों में यह भरोसा पनपता है कि थोड़ी सी गाइडेंस के साथ वे किसी भी चुनौती से पार पा सकते हैं. 

बनते हैं जिम्मेदार 

बच्चे छोटे से छोटे काम और बड़े से बड़े काम करना भी सीखते हैं. इस पैरेंटिंग में बच्चों को खुद के लिए फैसले लेना तो आता ही है साथ ही वे जिम्मेदारियां भी बेहतर तरह से हैंडल करते हैं. इससे बच्चों का भविष्य भी बेहतर तरह से शेप लेता है. 

सीखते रहता 

माता-पिता लेजी पैरेंटिंग अपनाते हैं तो बच्चों को नई-नई चीजें सीखने को मिलती हैं. बच्चे सीखते हैं कि घर के काम कैसे करने हैं, अपने खुद के काम कैसे करने हैं और किन जिम्मेदारियों को खुद पूरा करना है. इससे सर्वाइवल स्किल्स भी बढ़ती हैं और जीवन की समझ भी आती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.