दही के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

Bad Food Combinations: कई खानपान की चीजें ऐसी हैं जिन्हें अलग से खाया जाए तो सेहत अच्छी रहती है लेकिन इन चीजों को साथ खाने पर तबीयत बिगड़ने का डर रहता है. यहां जानिए दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए. 

दही के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

Foods You Should Avoid With Curd: दही के साथ कुछ चीजें खाने पर दी जाती है परहेज करने की सलाह. 

Unhealthy Foods: सर्दियां हो या गर्मियां दही डाइट में शामिल की जाती है. दही को नियमित तौर पर खाने वाले लोग इसे बदलते मौसम में भी खूब खाते हैं. दही यूं तो सेहत के लिए बेहद अच्छी होती है और इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं जैसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना और पाचन अच्छा रहना. लेकिन, ऐसी कई चीजें हैं जिनके साथ दही खाई जाए तो सेहत पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है और सेहत को नुकसान होता है. जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जिन्हें दही (Curd) के साथ खाने से परहेज करना चाहिए. 

चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

दही के साथ ना खाई जाने वाली चीजें | Foods You Should Avoid Eating With Curd 

प्याज 

दही के साथ प्याज (Onion) खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. इसका बड़ा कारण है प्याज की तासीर का गर्म होना. इसीलिए जब प्याज और दही को एकसाथ खाया जाता है तो एलर्जी, रैशेज और स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. 

बालों पर भी लगाई जा सकती है कॉफी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो शाइनी और सिल्की हो जाएंगे बाल

दूध 

दही दूध से ही बनती है लेकिन इन दोनों का सेवन अलग-अलग ही करना चाहिए. दूध और दही (Milk And Curd) को साथ खाया-पिया जाए तो एसिडिटी, हार्टबर्न और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. दूध और दही दोनों ही हाई फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं इसीलिए साथ खाने पर पाचन खराब कर सकते हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी को साथ खाने पर कई पोषक तत्वों के एब्जॉर्पशन पर असर पड़ता है जैसे कैल्शियम, इसीलिए इन हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ दही ना खाने में ही समझदारी है. 

अंडे 

दही और अंडे (Eggs) ऐसे फूड्स हैं जिन्हें साथ खाने पर स्किन इंफेक्शंस और त्वचा में खुजली हो सकती है. इन दोनों का साथ रिएक्शन बुरा होता है इसीलिए इन्हें साथ खाने से परहेज करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com