चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

Face Pack: ऐसे कई फेस पैक्स हैं जिन्हें लगाने पर त्वचा पर बेदाग ग्लो दिखने लगता है. रसोई की एक ऐसी ही सब्जी है जो त्वचा को गुलाबी निखार देती है. 

चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

Face Pack For Glowing Skin: चेहरे को निखार देता है यह आसानी से बनने वाला फेस पैक. 

Skin Care: कहते हैं हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है जिसमें हर समस्या का इलाज मौजूद है. खासकर बात जब त्वचा की आती है तो घरेलू चीजों से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स, टोनर और स्क्रब घर की ही चीजों से बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. त्वचा के लिए ऐसी ही एक सब्जी है चुकुंदर. चेहरे पर चुकुंदर (Beetroot) से गुलाबी निखार आता है. इससे बनने वाला लाल फेस पैक त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. चुकुंदर में पौटेशियम, फोलेट, फाइबर, आयरन, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं. साथ ही, चुकुंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है. इसे चेहरे पर लगाने से एक्ने, दाग-धब्बों और रूखेपन की दिक्कत दूर होती है और बेजान त्वचा में भी निखार आ जाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से चुकुंदर से फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

बालों पर भी लगाई जा सकती है कॉफी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो शाइनी और सिल्की हो जाएंगे बाल

निखरी त्वचा के लिए चुकुंदर के फेस पैक्स | Beetroot Face Packs For Glowing Skin 

चेहरे पर चुकुंदर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे जस का तस ही चेहरे पर लगा लिया जाए. इसके लिए आप चुकुंदर का रस (Beetroot Juice) लगा सकते हैं, चुकुंदर को घिसकर चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर चुकुंदर का टुकड़ा चेहरे पर मल सकते हैं. त्वचा को इस तरह भी चुकुंदर के फायदे मिलते हैं. 

इस एक सब्जी के रस से दूर होगी चेहरे की झुर्रियां, इस्तेमाल करना भी है चुटकियों का खेल

चुकुंदर और दही 

एक्ने की दिक्कत कम करने के लिए चुकुंदर के इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में 2 चम्मच चुकुंदर का रस ले लें. चुकुंदर के रस के बजाय घिसा हुआ चुकुंदर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अच्छे से मिक्स करके इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन निखर जाती है. 

चुकुंदर और शहद 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद (Honey) स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देता है. चुकुंदर और शहद को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन से झुर्रियों की दिक्कत कम होती है और फाइन लाइंस भी हल्की होने लगती हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चुकुंदर घिसकर मिला लें. चेहरे को हल्का गीला करके पोछें और फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

चुकुंदर और दूध 

ड्राई स्किन से परेशान लोग चुकुंदर के इस फेस पैक को लगा सकते हैं. यह फेस पैक चेहरे को नमी देने में असर दिखाता है.  2 चम्मच चुकुंदर के रस में एक चम्मच दूध मिलाएं. इस मिश्रण में रूई डुबोकर पूरे चेहरे पर मलें. इसे लगाने के 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस तरह चुकुंदर को लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com