विज्ञापन
Story ProgressBack

विटामिन के की कमी बनती है रक्त संबंधी दिक्कतों की वजह, यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Vitamin k Deficiency 

Vitamin k Deficiency: विटामिन के शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है. इस विटामिन की कमी दूर करने के लिए कुछ चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
विटामिन के की कमी बनती है रक्त संबंधी दिक्कतों की वजह, यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Vitamin k Deficiency 
Vitamin K Rich Foods: जानिए किस तरह दूर होगी विटामिन के की कमी. 

Vitamin K: शरीर को स्वस्थ और दुरुस्त बनाए रखने में कई विटामिन बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हीं में से एक है विटामिन के. यह एक फैट सोल्यूबल विटामिन है जो ब्लड क्लोटिंग, बोन हेल्थ और हार्ट हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) होने पर चोट जल्दी नहीं भरती है और अगर एक बार खून बहना शुरू हो तो बंद नहीं होता है. ऐसे में विटामिन के की कमी को पूरा करना बेहद जरूरी होता है. यहां खानपान की ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो विटामिन के की कमी पूरी करने में असरदार होती हैं. इन चीजों को डाइट में शामिल करना भी बेहद आसान है. 

घर पर ही सैलून जैसे डार्क ब्राउन हो जाएंगे बाल, बस मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें

विटामिन के से भरपूर फूड्स | Vitamin K Rich Foods 

केल 

हरी पत्तेदार केल (Kale) विटामिन के की कमी पूरी कर सकती है. एक कप केल से ही दिन की जरूरत का 680 फीसदी तक विटामिन के शरीर को मिल जाता है. विटामिन के से हटकर केल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है और यह कैल्शियम और विटामिन सी की भी अच्छी स्त्रोत होती है. 

ब्रोकोली 

ब्रोकोली को उन सब्जियों में शामिल किया जाता है जिनके सेवन से शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ब्रोकोली में फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, फोलेट और पौटेशियम होता है. एक कप ब्रोकोली (Broccoli) खाने पर रोज की जरूरत का 92 फीसदी विटामिन के शरीर को मिल जाता है. 

पालक 

हेल्दी हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का जिक्र आता ही है. पालक (Spinach) विटामिन के से भरपूर होती है. इसमें रोज की जरूरत का 180 फीसदी तक विटामिन के होता है. विटामिन के ही नहीं बल्कि विटामिन ए, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पालक में होती है. इसे कच्चा भी खाया जा सकता है या पकाकर इसका साग, सूप या स्मूदी बना सकते हैं. 

एवोकाडो 

विटामिन के की कुछ हद तक मात्रा एवोकाडो में भी पाई जाती है. एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो इसे शरीर के लिए हेल्दी बनाती है. एवोकाडो को सैंडविच, स्मूदी या सलाद में डालकर खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती है रसोई की यह एक चीज, जान लीजिए सेवन का तरीका 
विटामिन के की कमी बनती है रक्त संबंधी दिक्कतों की वजह, यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Vitamin k Deficiency 
Power Nap: क्या आप भी दिन में लेते हैं पावर नैप? तो जानें सेहत के लिहाज से दिन में सोना अच्छा या बुरा
Next Article
Power Nap: क्या आप भी दिन में लेते हैं पावर नैप? तो जानें सेहत के लिहाज से दिन में सोना अच्छा या बुरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;