विज्ञापन
This Article is From May 10, 2020

जुओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सिर में जुओं का होना एक आम बात है और इससे कई लोग काफी परेशान रहते हैं.  सिर में जूं होने के सबसे आम लक्षण हैं सिर में खुजली का होना.

जुओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Start to treat this hair problem from the get go

सिर में जुओं का होना एक आम बात है और इससे कई लोग काफी परेशान रहते हैं.  सिर में जूं होने के सबसे आम लक्षण हैं सिर में खुजली का होना. जूं सिर में काफी तेज़ी से फैलते हैं ऐसे में कुछ दिनों में इन्हें निकाल पाना संभव नहीं होता है.   डैंडर्फ, ऑयली स्कैल्प या फिर गंदे बालों के कारण सिर में नियमित रूप से खुजली हो सकती है. लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि यह बहुत लंबे समय से चल रहा है, जिसमें कोई शैम्पू या कंडीशनर काम नहीं कर रहा है, तो यह सिर्फ और सिर्फ ये जूं हो सकते हैं.

जूं क्या है?

जूं छोटे और बिना पंखों वाले परजीवी होते हैं, जो बालों के बीच रहते हैं और सिर की त्वचा से खून चूसते हैं. ये आमतौर पर स्कूली बच्चों में पाए जाते हैं, लेकिन ये किसी भी व्यक्ति में फैल सकते हैं. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. यह आम तौर पर व्यक्तिगत संपर्क और वस्तुओं को साझा करने के कारण होता है. ये आपके सिर में बहुत तेजी से फैलते हैं.  ये 3 प्रकार के होते हैं जैसे हेड लाइस, बॉडी लाइस और प्यूबिक लाइस. हेड लाइस सिर पर रहते हैं और गर्दन और कान पर दिखाई देते हैं. बॉडी लाइस शरीर पर होते हैं. ये कपड़े या बिस्तर पर नजर आते हैं. प्यूबिक लाइस स्किन और बालों पर और साथ ही छाती के बालों पर होते हैं.

मस्कारा लगाने में होती है परेशानी, बेहतरीन लुक के लिए अपनाएं ये टिप्स!

सिर में जूं के लक्षण

लोगों को कई बार पता नहीं चल पाता है कि उनके सिर में जूं  हैं या नहीं ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई बार सिर में खुजली को लोग आम मानते हैं. ऐसे में हम आपको सिर में जूं के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • सिर में खुजली होना

  • जुओं के चलने से बालों में मुवमेंट होना

  • सिर, गर्दन और कंधों का लाल होना

hlo5cnko

अगर आपको लग रहा है कि आपकों जूं का संक्रमण है तो आप आम तौर पर केमिस्ट से दवाईयां ले सकते हैं. जूं भूरे रंग के होते हैं और ये एक तिल के आकार के होते हैं. ये आपकी खोपड़ी पर दिखाई देते हैं और इसके साथ ही बालों के गीला होने पर इन्हें बेहतर तरीके से देखा जा सकता है.

करीना कपूर ने बेस्ट हेयरकट को लेकर किया यह खुलासा

सिर के जूं का इलाज क्यों करना चाहिए

उचित उपचार के बिना जुओं को दूर नहीं किया जा सकता है. जैसे ही आपको जुओं के लक्षण दिखाई दें या कपड़ों और बालों में जूं दिखाई दें, तो आप तुरंत ही इसका इलाज करें. अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो ये खुजली की बीमारी भी पैदा कर सकते हैं.  इसके कारण आपको संक्रमण भी हो सकता है.

सिर के जूं को कैसे रोकें

सिर के जुओं का इलाज करने से पहले इस बात को जानें कि इसे कैसे रोका जाए ताकि अगली बार इससे ना जुझना पड़े.

  • व्यक्तिगत वस्तुएं जैसे टोपी, ब्रश और बालों से जुड़े सामान साझा ना करें.

  • एक ही गद्दे, चादर और बिस्तर साझा ना करें.

  • गर्म पानी में संक्रमित व्यक्ति के सामानों को अच्छी तरह से धोएं.

जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

सही उपचार के बिना जुओं को दूर नहीं किया जा सकता है. जैसे ही आपको जुओं के लक्षण दिखाई दें या इस बात की पुष्टि हो जाए कि आपके सिर में जूं है, तो आप तुरंत ही इसका इलाज शुरू कर दें क्योंकि ये बालों में तेजी से फैलते हैं.

kri9rojo

1. वेट-कॉम्बिंग

गीले बालों पर कम चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों को ऊपर से नीचे की ओर लाकर आप जुओं को आसानी से दूर कर सकते हैं. वेट-कॉम्बिंग करने के लिए 2 लोगों की जरूरत पड़ती है और इसे करने में समय भी लगता है. इस प्रक्रिया में आपके बाल पूरी तरह से गीले होने चाहिए.  ऐसा करने के लिए आप संक्रमित व्यक्ति के बालों को गीला करें और फिर बालों में कंडीशनर लगाएं. इसके बाद एक जूं ब्रश या चौड़े दांतों वाली कंघी लें और इसकी मदद से जूं बाहर निकालें.

2. ऑयल कॉम्बिंग

इस प्रक्रिया को करने के लिए आप संक्रमित व्यक्ति के बालों में तेल लगाएं. इसके लिए आप जैतून का तेल, बादाम का तेल या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है और इन्हें धोना आसान होता है. बालों को सेक्शन करें और कम चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों को कंघी करें. ऐसा करने के बाद बालों को धो लें और फिर इसे सूखने दें और एक बार फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं. 1-2 सप्ताह तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें. ऐसे करने से बालों से जूं को खत्म किया जा सकता है.

3. स्मूथरिंग

जैतून के तेल के साथ टी ट्री ऑयल, नीम और नीलगिरी तेल के 15-20 बूंदों को मिलाएं. इसके बाद इसे बालों और अपनी खोपड़ी में अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद इसे कम से कम 12 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों में कंघी करें और इसे धो लें. इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक दोहराएं. ऐसा करने से जुओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्टाइलिंग टूल्स के बिना घर पर ही पाएं कर्ल हेयर, अपनाएं ये 5 टिप्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com