विज्ञापन
This Article is From May 25, 2021

स्किनकेयर के लिए कीवी: कीवी के ब्यूटी बेनिफिट्स, साफ त्वचा के लिए DIY घरेलू नुस्खे

कीवी एक बेहद ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फल है. स्वास्थ के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी कीवी का इस्तेमाल किया जाता है.

स्किनकेयर के लिए कीवी: कीवी के ब्यूटी बेनिफिट्स, साफ त्वचा के लिए DIY घरेलू नुस्खे
कीवी आपके समर स्किनकेयर रेजिमेंट में जोड़ने के लिए एक बेहतरीन फल है

कीवी एक बेहद ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फल है. स्वास्थ के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी कीवी का इस्तेमाल किया जाता है. इसे अकसर हम  सलाद और डेसर्ट के रूप में खाना पसंद करते हैं.कीवी का सेवन एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है क्योंकि यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और त्वचा को साफ करने में मदद करता है. क्या आपने कभी सोचा है कि कीवी को स्किन पर लगाने से क्या फायदे होंगे? जब DIY ब्यूटी की बात आती है, तो विटामिन सी से भरपूर कीवी का जिक्र हमेशा होता है. यह एक नेचुरल फल है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. गर्मी में स्किन को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में स्किन को ठंडक देने के लिए आप कीवी फल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एंटी एजिंग की समस्या को रोकने के साथ साथ मुंहासों को कम करने से लेकर कई स्किन प्रॉबलम को दूर करने में कीवी काफी कारगर साबित होता है. स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप भी कीवी का करें इस्तेमाल.

Swirlster लेकर आया विटामिन सी से भरपूल स्किनकेयर प्रोडक्ट

स्किन के लिए कीवी के फायदे

1. मजबूत स्किन

कीवी के इस्तेमाल से स्किन को मजबूत बनाया जा सकता है. त्वचा पर मसला हुआ कीवी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को महत्वपूर्ण पोषक तत्व देने में मदद करते हैं. ये स्किन की दृढ़ता और लोच को बनाए रखने में मदद करता है.

2. मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करता है

कौन जानता था कि कीवी में एक्सफोलिएटिंग गुण भी हो सकते हैं? किवीफ्रूट के छिलके में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और यह डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. छिलके में मौजूद एंजाइम डेड स्किन को हटाकर आपकी स्किन को चिकना बनाने में मदद करते हैं.

fc9a9jकीवी में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं

3.मुंहासे को रोकने में मदद करता है

कीवी हमारी त्वचा में अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे स्किन पर ज्यादा तेल नहीं आते हैं.

4. एंटी एजिंग

कीवी फ्री रेडिकल्स से लड़ने में काफी कारगर है. इसके साथ ही ये बढ़ती उम्र के शुरुआती संकेतों जैसे झुर्रियां, महीन रेखाएं को रोकने में मदद करता है.

5. ग्लोइंग स्किन

कीवी फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग और कोमल बनाने में मदद करता है.

स्वस्थ त्वचा के लिए कीवी के DIY घरेलू नुस्खे

कीवी फेस मास्क

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और फाइटोकेमिकल्स होते हैं. इसके अलावा कीवी को विटामिन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. कीवी में फेनोलिक्स और कैरोटेनाॉइड होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. कीवी में मौजूद सभी विटामिन्स त्वचा को हील करते हैं. इसके अलावा कीवी में कोलेजन भी होता है. कोलेजन एक तरह का प्रोटीन होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है. साथ ही यह मुहांसों के लिए भी बेहद उपयोगी है. 

कीवी और बादाम का फेस पैक

इसका फेस पैक बनाने के लिए कुछ बादामों को रात भर भिगो कर छोड़ दे और फिर सुबह उन्हें पीसकर उसमें थोड़ा सा बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें कीवी का गूदा मिलाएं,इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह सूख न जाए. 

033hf9coये DIY पैक आपको एक प्राकृतिक चमक देंगे

दही और कीवी फेस पैक

इसका फेस पैक बनाने के लिए कीवी को मैश कर लें. इसके बाद इसमें थोड़ा दही मिलाएं. दही और कीवी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें. यह पैक आपकी त्वचा को नेचुरल नमी देगा.

कीवी और नींबू फेस पैक

नींबू और कीवी के गुणों से भरपूर विटामिन सी का फेस पैक आपकी त्वचा को नेचुरल चमक देने में मदद करेगा. इसका पैक बनाने के लिए कीवी फल के गूदे को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और कॉटन पैड की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें.

अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए यहां क्लिक करें.

Disclaimer: The Swirlster Picks team writes about stuff we think you'll like. Swirlster has affiliate partnerships, so we get a share of the revenue from your purchase.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com