विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2023

Moradabad के करीब हैं कुछ खास टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, वीकेंड पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

Weekend Trip: वीकेंड पर शोर्ट ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो मुरादाबाद के पास स्थित कुछ जगहों की सैर पर निकल सकते हैं. इन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस का अपना ही अलग मजा है. 

Moradabad के करीब हैं कुछ खास टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, वीकेंड पर घूमने का बना सकते हैं प्लान
Moradabad Tourist Destinations: मुरादाबाद से करीब हैं घूमने की ये जगहें. 

Travel: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के आस-पास कई खूबसूरत जगहें हैं जहां कि सैर पर निकला जा सकता है. इन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Tourist Destinations) पर कहीं एतिहासिक इमारतें देखने को मिलेंगी तो कहीं प्राकृतिक छटा से मन भर उठेगा. मुरादाबाद (Moradabad) से इन जगहों पर पहुंचने में कितना समय लगेगा यह भी आप यहां जान सकते हैं. वीकेंड यानी शनिवार और रविवार के दिनों में यहां थोड़ी बहुत भीड़ जरूर मिल सकती है लेकिन घूमने-फिरने पर आपका दिन जरूर बन जाएगा. तो देर किये बिना जल्दी से कर लीजिए शॉर्ट ट्रिप की तैयारी. 

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 

मुरादाबाद के आस-पास घूमने की जगहें | Tourist Destinations Near Moradabad 

अल्मोड़ा


मुरादाबाद से 5 किलोमीटर दूर स्थित अल्मोड़ा (Almora) की सैर पर निकला जा सकता है. अल्मोड़ा के आसपास केसर देवी मंदिर, नंदा देवी मंदिर और कटारमल सूर्य मंदिर आदि स्थित हैं. यहां पहुंचकर वादियों का मजा तो लिया ही जा सकता है, साथ ही शांतिपूर्ण समय व्यतीत करने के लिए भी यह जगह परफेक्ट हैं. 

ताजमहल 

आगरा स्थित ताजमहल पहुंचने में मुरादाबाद से 4 घंटों के आसपास का समय ही लगता है. अक्टूबर से मार्च के बीच का महीना ताजमहल घूमने के लिए सबसे अच्छा हैं. ताजमहल घूमने आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं. अगर आप अबतक ताजमहल नहीं गए हैं तो अब अच्छा समय है वीकेंड पर आगरा ट्रिप (Agra Trip) प्लान करने का. 

gdln2a5
हरिद्वार 


धार्मिक कारणों से ही नहीं बल्कि घूमने-फिरने और वीकेंड का आनंद लेने का लिए भी हरिद्वार जाया जा सकता है. यहां नदी के घाट पर बैठकर समय बिताने पर मन को सुकून मिल जाता है, साथ ही शाम की आरती मन मोह लेती है. मुरादाबाद से सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में ही आप हरिद्वार पहुंच जाएंगे. 

tl3krbuo
हस्तिनापुर 


अगर आपने महाभारत पढ़ी या देखी होगी तो आप इस जगह से जरूर परिचित होंगे. महाभारत की भूमि कहे जाने वाला हस्तिनापुर गंगा के घाट पर स्थित है. यहां से मेरठ (Meerut) बेहद करीब है और मुरादाबाद से हस्तिनापुर पहुंतचने में 2 घंटे का ही समय लगता है. आसपास के मंदिरों और प्राकृतिक छटा का आनंद लेने यहां जा सकते हैं. 

मसूरी 


मौसम चाहे ठंडियों का हो या फिर गर्मियों का मसूरी जाने का प्लान बनाया जा सकता है. मुरादाबाद से मसूरी 233 किलोमीटर दूर है, यानी यहां पहुंचने में साढ़े चार घंटों का समय लगता है. इस हिल स्टेशन (Hill Station) पर परिवार, दोस्तों या फिर पार्टनर को लेकर जाएं. यहां झरने, नदियां, पहाड़ और हरियाली सबकुछ देखने को मिलेगा. 
 

musoorie

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Tips to Winter Travel: सर्दियों में करना हो सफर तो इन बातों का हमेशाा रखें ख्याल
Moradabad के करीब हैं कुछ खास टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, वीकेंड पर घूमने का बना सकते हैं प्लान
Top 5 things to do in South Asia and best travel destinations in South Asia, 
Next Article
दक्षिण एशिया की कर रहे हैं सैर तो जरूर करें ये 5 काम, ढेर सारी यादें और अनुभव ले जाएंगे साथ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com