विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2023

शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़

Nutrients in Jaggery : गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और लौह और जिंक तथा तांबे की कुछ मात्रा शामिल है. विटामिन में फोलिक एसिड और बी. कॉम्प्लेक्स विटामिन शामिल है.

Read Time: 3 mins
शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़
इन दोनों को साथ में खाने से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत रहेगा. यह पेट के लिए बहुत अच्छा होता है.

Jaggery and til benefits : ठंड के मौसम में गुड़ लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. क्योंकि इसके पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम (immune booster food) को मजबूत करते हैं. साथ ही इसमें आयरन (iron rich food) की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए भी लोग इसको डाइट (winter food) में जरूर शामिल करते हैं. ज्यादातर लोग इसको चने के साथ खाते हैं, लेकिन आप सर्दियों में इसको तिल (sesame benefits for health) के साथ खाते हैं तो चार गुना फायदे मिलेंगे. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें तो जरूर इसका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फायदे.रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

गुड़ के पोषक तत्व (Nutrients in jaggery) -  कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और लौह और जिंक तथा तांबे की कुछ मात्रा शामिल है. विटामिन में फोलिक एसिड और बी. कॉम्प्लेक्स विटामिन शामिल है.

तिल के पोषक तत्व (Nutrients in sesame) -  कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, लोहा, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी 1, सेलेनियम और डाइट्री फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं.

गुड़ और तिल साथ में खाने के लाभ | gud aur til sath me khane ke fayade

- ब्लड शुगर कंट्रोल (blood sugar control tips) करने में ये दोनों फूड बहुत मदद करते हैं. साथ ही यह आपकी हड्डियों को मजबूती (which food keep bone healthy and strong) प्रदान करते हैं. इसके अलावा यह आपकी स्किन (skin care tips) को भी निखारने का काम करते हैं. आप गुड़ और तिल से बना एक लड्डू रोज खा लेते हैं, तो ठंड में बहुत लाभ मिलेगा. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहेगी, जिससे शरीर वायरल के चपेट में आने से बचेगी रहेगी. 

- इन दोनों को साथ में खाने से आपका मेटाबॉलिज्म (How to boost metabolism) भी मजबूत रहेगा. यह पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. यह सर्दी से भी बचाव करता है क्योंकि इन दोनों की तासीर गरम होती है. एनीमिया के रोगी तो जरूर इसको डाइट में शामिल करें. यह दोनों फूड आपको स्ट्रेस से भी दूर रखते हैं. तिल आपके शरीर को एलर्जी से भी बचाता है. यह दिल की भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे खराब कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, आप भी कर लीजिए नोट
शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Next Article
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;