रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

Til oil massage benefits for health : हम यहां पर आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप रोज रात में तलवे की मालिश करते हैं तो आपको एक नहीं कई फायदे मिलते हैं.

रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

अगर आप रोज रात में तिल के तेल से तलवे को मालिश करते हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है.

Home remedy : आजकल हैक्टिक शेड्यूल और स्ट्रेस (stress cause) के कारण शरीर और दिमाग दोनों ही बहुत ज्यादा थक जाते हैं. इससे राहत पाने के लिए कुछ लोग पिल्स का भी सेवन करते हैं, जिसके कई बार साइडइफेक्ट (stress side effects) भी झेलने पड़ते हैं. ऐसे में आपको होम रेमेडी (stress relief Home remedy) अपनानी चाहिए क्योंकि इसके साइडइफेक्ट के चांसेस कम होते हैं. हम यहां पर आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे रोज रात में तलवे की मालिश करते हैं तो एक नहीं कई फायदे मिलते हैं. सुबह पेट नहीं होता साफ, बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम तो पीना शुरू करिए इस फल का जूस, कब्ज की परेशानी हो जाएगी जड़ से खत्म

रोज रात में तिल के तेल से तलवे की मालिश करने के फायदे | Benefits of massaging soles with sesame oil every night

1- अगर आप रोज रात में तिल के तेल से तलवे (til oil massage) को मालिश करते हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है. यह डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए (sesame oil in benefits in blood sugar) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

2- इससे जोड़ों के दर्द में (joint pain relief oil) भी राहत मिलती है. यह तेल आपके पैर की सूजन को (swelling) कम करती है. इससे गठिया रोग में आराम मिलता है. यह आपके तनाव को कम कर सकता है. दरअसल, तिल के तेल में टाइरोसिन नमक अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है.

3- आंख की कमजोरी भी दूर करने में तिल का तेल (eye sight) बहुत फायदेमंद होता है. इससे आंख की थकान, जलन और भारीपन की समस्या दूर हो सकती है. बस आपको तिल का तेल गरम करके 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में तलवे को मालिश करें. इससे आपकी आंख की रोशनी तेज होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com