Uric Acid: मेथी समेत इन 4 चीजों को बनाएं यूरिक एसिड की डाइट का हिस्सा, सेहत में दिखने लगेगा सुधार 

Uric Acid Control: अगर शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो खानपान में कुछ बदलाव करने आवश्यक हैं. ये फूड हाई यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होते हैं. 

Uric Acid: मेथी समेत इन 4 चीजों को बनाएं यूरिक एसिड की डाइट का हिस्सा, सेहत में दिखने लगेगा सुधार 

Uric Acid Diet: खाने की कुछ चीजों से कम होगी यूरिक एसिड की मात्रा. 

खास बातें

  • यूरिक एसिड को कम करते हैं कुछ फूड.
  • गाउट की दिक्कत में भी मिलती है राहत.
  • हाई यूरिक से परेशान लोग कर सकते हैं सेवन.

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं जिससे जोड़ों में दर्द की शिकायत रहना शुरू हो जाती है. वहीं, गाउट (Gout) की दिक्कत भी बढ़े हुए यूरिक एसिड का ही नतीजा है. यूरिक बढ़ने का कारण शरीर में प्यूरिन की मात्रा का बढ़ना है जिसके कारण जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर नहीं कर पाती. ऐसे में खाने की ऐसी कुछ चीजें हैं जो इस बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद अच्छा असर दिखाती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 

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यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए फूड्स | Foods To Control Uric Acid 

सेब 


डाइटरी फाइबर से भरपूर सेब (Apple) शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. इसे खाने पर रक्त से अतिरिक्त यूरिक एसिड निकल जाता है. साथ ही, सेब में मैलिक एसिड होता है जो शरीर पर यूरिक एसिड के असर को भी कम करता है. 

खट्टे फल 


फल जैसे संतरे और नींबू विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं. इन फलों को डाइट का हिस्सा बनाने पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित होती है और एक्सेस यूरिक शरीर से निकल जाता है. 

केला 


यूरिक एसिड की वजह से अगर गाउट की दिक्कत हो गई है तो केले (Banana) को डाइट का हिस्सा बनाना अच्छा रहता है. केले यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को तोड़ने का काम करते हैं. 

मेथी 

सब्जी की तरह मेथी के पत्ते पकाकर खाए जा सकते हैं या फिर यूरिक एसिड में मेथी के दानों को शामिल करें. एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को पी लें. साथ ही, मेथी के दानों को चबाना भी अच्छा रहता है.  

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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