गलत तरीके से बाल धोने पर झड़ने लगते हैं और हो जाते हैं बेजान, यहां जानिए Hair Wash का सही तरीका

Hair Wash Mistakes: बालों की देखरेख में अक्सर ही सबसे बेसिक चीज यानी हेयर वॉश को नजरअंदाज कर दिया जाता है. कहीं आप भी तो गलत तरीके से बाल नहीं धो रहीं, जानिए यहां. 

गलत तरीके से बाल धोने पर झड़ने लगते हैं और हो जाते हैं बेजान, यहां जानिए Hair Wash का सही तरीका

Right Way To Wash Hair: सही तरह से बाल धोने पर हेयर डैमेज नहीं होते. 

Hair Care: बालों की देखरेख अलग से की जाए या ना की जाए लेकिन बाल सभी धोते हैं. हेयर वॉश करने के लोगों के अपने-अपने तरीके होते हैं लेकिन यही तरीके हेयर डैमेज का कारण भी बन सकते हैं. चाहे बाल लंबे हों या छोटे उन्हें सही तरह से ना धोया जाए तो बाल टूटने लगते हैं, जरूरत से ज्यादा बेजान हो सकते हैं, समय से पहले सफेद हो सकते हैं या फिर सिर पर डैंड्रफ जमने की दिक्कत भी हो जाती है. यहां जानिए बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए किस तरह हेयर वॉश (Hair Wash) किया जाता है और बाल धोने से जुड़ी कौनसी गलतियां से जिनसे परहेज करने की जरूरत होती है. 

मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स चेहरे के दाग-धब्बे करते हैं कम, चुटकियों में बनाकर लगा सकते हैं

हेयर वॉश से जुड़ी गलतियां | Hair Wash Mistakes 

 जरूरत से ज्यादा शैंपू लगाना 

बालों पर शैंपू का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो बालों को कई नुकसान हो सकते हैं. इससे बालों के नेचुरल ऑयल्स हट सकते हैं, बालों पर रूखापन नजर आने लगता है, शैंपू सही तरह से साफ ना हो तो बालों पर चिपचिपाहट नजर आती है और बालों की चमक भी खो सकती है. शैंपू (Shampoo) को हथेली पर एक सिक्के के आकार का ही लेना चाहिए. 

बालों को काला बना सकता है आंवला, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल White Hair पर

स्कैल्प को साफ ना करना

कई लड़कियां जिनके लंबे बाल होते हैं जल्दी-जल्दी बालों को इस तरह धोती हैं जिससे स्कैल्प की सफाई नहीं हो पाती. स्कैल्प को उंगलियों से अच्छी तरह मलकर धोना जरूरी होता है जिससे सिर की सतह पर जमी गंदगी हट जाए. 

गलत शैंपू का इस्तेमाल 

हेयर वॉश का सबसे जरूरी हिस्सा है कि आप जिस शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके हेयर टाइप (Hair Type) के अनुसार हो. अगर शैंपू हेयर टाइप के अनुसार नहीं होगा तो आप चाहे कितनी ही अच्छी तरह से बालों को रगड़कर या मलकर धो लें, बाल सही तरह से साफ नहीं होंगे और हेयर डैमेज में इजाफा होगा. 

गर्म पानी से सिर धोना 

सर्दियों के मौसम में अक्सर ही गर्म पानी से सिर धोया जाता है. लेकिन, गर्म पानी हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचाता है. इससे बालों के नेचुरल ऑयल्स हटते हैं और बालों का रूखापन बढ़ता है. बालों को गर्म पानी (Hot Water) से धोने पर हेयर फॉल भी बढ़ने लगता है. इसीलिए सर्दियों में एकदम गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने पानी से सिर धोना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.