बालों को काला बना सकता है आंवला, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल White Hair पर

Amla For White Hair: आंवला का इस्तेमाल बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार है. आंवला को बालों पर सही तरह से लगाया जाए तो सफेद बाल काले होने में भी असर नजर आता है. 

बालों को काला बना सकता है आंवला, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल White Hair पर

White Hair Home Remedies: घर पर ही आंवला से कैसे काले होंगे बाल, जानिए यहां. 

Hair Care: बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं, कुछ कारण प्राकृतिक होते हैं तो कई बार बाल केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से, धूप से और बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर भी बाल सफेद हो सकते हैं. ऐसे में बालों को एकबार फिर काले करने के लिए आप आंवला (Amla) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे बालों की अलग-अलग दिक्कतों दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. आंवले के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ हटता है, बालों का झड़ना कम होता है, बाल घने बनते हैं और बालों में चमक आती है सो अलग. आंवले में विटामिन सी होने के चलते यह समय से पहले सफेद हुए बालों को काला करने में बेहतर तरह से असर दिखाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से आंवला का इस्तेमाल करके सफेद बालों (White Hair) को काला किया जा सकता है. 

त्वचा से धब्बे हटाने से लेकर पौधों की खाद बनाने तक में काम आते हैं केले के छिलके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला | Amla To Darken White Hair 

Latest and Breaking News on NDTV

आंवला और नींबू का रस 

सफेद बालों को काला करने के लिए यूं तो आंवले का सेवन भी किया जा सकता है, लेकिन बाहरी तौर पर अलग-अलग तरीकों से बालों पर आंवला लगाया जा सकता है. सफेद बालों को काला बनाने में आंवला और नींबू के रस (Lemon Juice) का अच्छा असर दिखता है. इसके लिए आंवले का पाउडर लें औप उसमें नींबू का रस और गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे से एक घंटे बाद सिर धो लें. महीने में एक-दो बार इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों को काला बनने में मदद मिलेगी. 

आंवला और नारियल का तेल 

आंवले के पत्तों से भी बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए आंवले के पत्ते लेकर उन्हें उबालें और फिर पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं. इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं और आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. असर दिखने लगेगा. 

आंवले का तेल 

बालों पर नियमित तौर पर आंवले का तेल (Amla Oil) लगाने पर भी बाल काले हो सकते हैं. इसके लिए आंवले को धूप में सुखाएं. इसके बाद एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें सूखे आंवले डालकर पकाना शुरू करें. जब तेल अच्छी तरह से पक जाए तो इसे आंच से उतार लें. इस तेल को बालों पर लगाने पर बाल जड़ों से काले होने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.