मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स चेहरे के दाग-धब्बे करते हैं कम, चुटकियों में बनाकर लगा सकते हैं

Multani Mitti Face Packs: चेहरे पर चमक और निखार पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाई जाती है. दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी लगा सकते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स बनाकर. 

मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स चेहरे के दाग-धब्बे करते हैं कम, चुटकियों में बनाकर लगा सकते हैं

Multani Mitti For Dark Spots: इस तरह मुल्तानी मिट्टी से निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख के लिए जब घरेलू नुस्खों की बात होती है तो मुल्तानी मिट्टी का जिक्र आता ही है. मुल्तानी मिट्टी स्किन को निखारती ही नहीं है बल्कि एक्सेस ऑयल हटाती है, डेड स्किन सेल्स छुड़ाने में असरदार है, दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के कर सकती है और त्वचा को चमक प्रदान करती है. मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन टाइप के अनुसार ढाला जा सकता है और इसमें अलग-अलग सामग्री मिलाकर स्किन कंसर्न को ध्यान में रखकर फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में मैग्नीनीशियम क्लोराइड, कैल्शियम, एंटी-माइक्रोबियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. जानिए दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए किस तरह बनाए जा सकते हैं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स. 

बालों को काला बना सकता है आंवला, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल White Hair पर

दाग-धब्बों के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs For Dark Spots 

Latest and Breaking News on NDTV

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी 

चेहरे पर निखार पाने के लिए इस फेस पैक को लगाकर देखें. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी और 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर नजर आने वाले धब्बे कम होंगे और पिंपल्स को हटाने में भी इस फेस पैक का असर दिखता है. 

मुल्तानी मिट्टी और चंदन 

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चंदन को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस पैक (Face Pack) में एक चम्मच बेसन भी मिला लें. पानी या दूध के साथ पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार लगाने पर अच्छा असर नजर आता है. 

मुल्तानी मिट्टी और दही 

दाग-धब्बे हल्के करने के साथ ही इस फेस पैक से त्वचा के रोम छिद्रों में जमी गंदगी भी निकल जाती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें. फेस पैक धोकर हटाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

मुल्तानी मिट्टी और पपीता 

एक पके हुए पपीते के कुछ टुकड़े कटोरी में लेकर मसल लें. इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर चमक आती है और दाग-धब्बे हल्के होने में असर दिखने लगता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.