इन 5 फूलों से बनने वाला फेस पैक है त्वचा के लिए बेहद अच्छा, सचमुच फूल सी कोमल हो जाएगी आपकी त्वचा

Flower Face Packs: त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाते हैं कुछ फूल. इन्हें चेहरे पर लगाने के लिए बनाएं फेस पैक और फिर देखिए असर.

इन 5 फूलों से बनने वाला फेस पैक है त्वचा के लिए बेहद अच्छा, सचमुच फूल सी कोमल हो जाएगी आपकी त्वचा

Flower Face Mask: फूलों से फेस पैक बनाना है आसान. 

खास बातें

  • फूलों से भी बनाए जा सकते हैं फेस पैक.
  • चेहरे पर आती है लाली.
  • तैयार करना भी है आसान.

Skin Care: हमारे बगीचे और उसके आस-पास कई फूल उगते हैं जो सेहत और स्किन दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन फूलों की पंखुड़ियों (Flower Petals) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इनसे चेहरे पर लगाने के लिए टोनर, फेस पैक, क्रीम और स्क्रब आदि बनाए जा सकते हैं. आज हम जानेंगे फूलों से फेस पैक (Flower Face Pack) बनाने का तरीका. ये फेस पैक बेहद असरदार होते हैं जो फूलों के गुण सीधा त्वचा तक पहुंचाते हैं. बाजार की तरह इनमें कोई मिलावट नहीं होती और नॉर्मल से लेकर ड्राई, ऑयली या कोंबिनेशन स्किन के लोग इन फेस पैक्स को बेझिझक लगा सकते हैं. 

ड्राई स्किन से चाहिए निजात तो रसोई की इन चीजों को अपना लीजिए आज ही, खिल जाएगी शुष्क त्वचा 

फूले से बने फेस पैक्स | Flower Face Packs 


कमल 

चेहरे पर झुर्रियां कम करने के लिए खासकर इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कमल के फूलों (Lotus Flower) से पत्तियां अलग कर लें. इन्हें कूटें और थोड़ा पानी, एक चम्मच दूध और एक चम्मच ही मसूर की दाल का पाउडर डाल लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे की कसावट बढ़ती है. 

गुलाब 


स्किन केयर की बात हो और गुलाब का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. एक कटोरी में गुलाब की पंखुड़ियां लेकर पीस लें. इसमें एक चम्मच दूध और ग्लिसरिन मिलाएं. चेहरे पर इस फेस पैक को आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. गुलाब (Rose) सी निखरी दिखने लगेगी त्वचा. 


मोगरा 

बालों में तो आपने खूब मोगरा लगाया ही होगा. आज जानिए इस खुशबुदार फूल को चेहरे पर लगाने का तरीका. मोगरा के फूलों को लेकर पीस लें. इसे कटोरी में डालें और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध (Raw Milk) और बेसन मिला लें. पेस्ट गाढ़ा हो तो दूध थोड़ा और डाल सकते हैं. यह फेस पैक आपको ग्लो के लिए चेहरे पर 20 मिनट के करीब लगाकर रखना होगा. 


गेंदा  


पीले गेंदे के फूलों से स्किन को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो उसे इंफेक्शंस से बचाते हैं. गेंदे के फूलों को मसलकर उनमें नारियल का दूध मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. यह फेस मास्क आपके चेहरे को पीला नहीं करेगा बल्कि चमक लाएगा. 


लैवेंडर


लैवेंडर फूल का फेस मास्क बनाने के लिए आपको ओट्स की भी जरूरत होगी. सबसे पहले लैवेंडर फूल को उबाल लें. इसे छानें और पीसें. इसके बाद इस मिश्रण में पिसा हुआ ओट्स बराबर मात्रा में मिलाएं. हल्के पानी के साथ इसकी कंसिस्टेंसी ठीक करें और चेहरे 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.