भगवान भोलेनाथ की पूजा करने से पहले जान लें सही नियम

भगवान शिव की पूजा करना यूं तो बहुत आसान है, लेकिन जब आप शिवलिंग की पूजा करते हैं तो सबसे पहले आपको शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या बेलपत्र आइए हम आपको बताते हैं.

भगवान भोलेनाथ की पूजा करने से पहले जान लें सही नियम

भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से पहले उन्हें जल जरूर अर्पित किया जाता है.

How to worship lord Shiva on Monday: भगवान भोलेनाथ (lord Shiva) को सोमवार का दिन प्रिय है. कहते हैं कि सोमवार के दिन (Somvar Puja vidhi) अगर उनकी आराधना सच्चे मन से की जाए, तो वो  अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाते हैं. ऐसे में अगर आप सोमवार के दिन भगवान शिव ( How to worship shivling on Monday) के किसी मंदिर में उनकी आराधना करने के लिए जाएं और शिवलिंग की पूजा करें, तो उससे पहले ये नियम जान लें कि शिवलिंग पर सबसे पहले क्या चढ़ाना चाहिए जल या बेलपत्र, जिससे भगवान भोलेनाथ प्रसन्न हो जाएं.

मई में कब रखा जाएगा पहला प्रदोष व्रत, जानिए तिथि और इसका महत्व

शिवलिंग पर सबसे पहले चढ़ाएं जल

भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से पहले उन्हें जल जरूर अर्पित किया जाता है. जलाभिषेक करने से वो अति प्रसन्न होते हैं, इसके बाद उन्हें भांग, धतूरा, बेलपत्र आदि चीजें अर्पित की जानी चाहिए. कहते हैं सोमवार को विधि-विधान के साथ शिवलिंग पर जलाभिषेक करने और भगवान भोलेनाथ की प्रिय चीजें अर्पित करने से वह भक्तों की सभी परेशानियों को दूर कर देते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान भी देते हैं.

इस तरह शिवलिंग पर चढ़ाएं जल 

शिवलिंग पर जल चढ़ाना यूं तो बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन सबसे पहले आपको शिवलिंग के दाहिने और बाहिने स्थान पर स्थित गणेश जी और कार्तिकेय भगवान पर जल अर्पित करना चाहिए. इसके बाद शिवलिंग का गोल घेरा यानी कि चारों ओर मां पार्वती को समर्पित है वहां जल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद मध्य का भाग जो शिवजी और पार्वती जी की पुत्री अशोक सुंदरी का है वहां जल अर्पित करना चाहिए, तत्पश्चात शिवलिंग के ऊपर जल चढ़ाना चाहिए. शिवलिंग पर भगवान शिव के साथ उनका पूरा परिवार विराजमान रहता है और उनकी पूजा करने से पहले सबसे पहले गणेश जी, कार्तिकेय जी, मां पार्वती और अशोक सुंदरी जी की पूजा की जाती हैं.

जलाभिषेक के बाद क्या चढ़ाएं 

शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के बाद आप दूध, दही और शहद भी शिवलिंग पर अर्पित कर सकते हैं और उसके बाद पुनः जल से स्नान कराएं. भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाएं, सफेद फूल चढ़ाएं और एक धतूरा भी आप उन्हें अर्पित कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com