Sawan Somwar 2022: सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे हैं अत्यंत शुभ संयोग, शिवजी को जरूर अर्पित ये 5 चीजें

Sawan Somwar 2022: सावन मास का तीसरा सोमवार 1 अगस्त 2022 को यानी आज है. भगवान शिव और गणपति की पूजा कि लिए खास संयोग बन रहे हैं. आइए जानते हैं कि सावन के तीसरे सोमवरा पर शिव जी की पूजा कैसे करें.

Sawan Somwar 2022: सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे हैं अत्यंत शुभ संयोग, शिवजी को जरूर अर्पित ये 5 चीजें

Sawan Somwar 2022: सावन के तीसरे सोमवार पर आज ऐसे करें शिवजी की पूजा.

खास बातें

  • सावन मास का तीसरा सोमवार है आज.
  • सावन के तीसरे सोमवार पर आज बन रहे हैं खास संयोग.
  • सावन के तीसरे सोमवार पर इस तरह करें शिवजी की पूजा.

Sawan Somwar 2022: सावन का तीसरा सोमवार 1 अगस्त 2022 को यानी आज है. सावन का पवित्र महीना 12 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा के साथ होगा. भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना के लिए अब 2 सोमवार बचे हैं. सावन मास का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को पड़ेगा. मान्यताओं के अनुसार, सावन के तीसरे सोमवार (Sawan Teesra Somvar) पर आज शिवजी सहित उनके परिवार की पूजा करना अत्यंत शुभ फलदायी साबित हो सकता है. आज शिवलिंग की विशेष पूजन से भक्तों को दुख-दर्द दूर हो सकते हैं. दरअसल सावन के तीसरे सोमवार पर शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में जानते हैं कि सावन के तीसरे सोमवार (Sawan 2022 Third Somvar) पर भगवान शिव की पूजा किस प्रकार करना अच्छा रहेगा. 

सावन के तीसरे सोमवार पर बन रहे हैं खास संयोग

सावन मास की तीसरा सोमवार (Sawan Third Somvar) 1 अगस्त 2022 को यानी आज है. ऐसे में आज विनायक चतुर्थी (Sawan Vinayak Chaturthi) का भी खास संयोग बन रहा है. इसके साथ ही शिव योग (Shiv Yog) और रवि योग (Ravi Yog) का भी खास संयोग बन रहा है. इस वजह से सावन का तीसरा सोमवार (Sawan ka Teesra Somvar) और भी खास हो गया है. धर्म शास्त्रों के जानकारों की मानें तो आज तीसरे सोमवार पर भगवान शिव (Lord Shiva) और गणपति जी (Ganpati) की पूजा अत्यंत शुभ फलदायी साबित होगी. पंचांग के अनुसार, आज शिव योग सुबह 7 बजकर 3 मिनट से लेकर 2 अगस्त को शाम 6 बजकर 37 मिनट तक है. वहीं रवि योग का शुभ संयोग आज सुबह 5 बजकर 42 मिनट से शाम 4 बजकर 6 मिनट तक है.

Sawan Somvar Puja: सावन के तीसरे सोमवार को कैसे करें शिवजी की पूजा, जानें मंत्र से लेकर आरती तक की पूरी विधि

सावन सोमवार पर आज कैसे करें शिवजी की पूजा

सावन मास का सोमवार (Sawan Somvar) भागवान शिव की पूजा के लिए खास होता है. ऐसे में आज भगवान शिव की पूजा (Lord Shiva Puja) के साथ-साथ कुछ उपाय कर सकते हैं. मान्यता है इन उपायों को करने से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. सावन के तीसरे सोमवार पर आज सबसे पहले स्नान के पश्चात् शिवलिंग का जालाभिषेक करें. इसके अलावा शिवलिंग पर दूध अर्पित करने के साथ-साथ 5 प्रकार के अनाज भी अर्पित कर सकते हैं. भगवान शिव की पूजा करने के साथ-साथ शिवलिंग पर काला तिल, मूंग, अरहर दाल, गेहूं और अक्षत अर्पित कर सकते हैं. इसके अलावा भगवान शिव को गंगाजल, बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, सफेद फूल अर्पित करना शुभ साबित होगा. मान्यता है इस सावन सोमवार को शिवलिंग पर ये चीजें अर्पित करने से शिवजी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है. मनवांछित इच्छाएं, धन-धान्य, सुख-समृद्धि प्राप्त भी हो सकती है.

Sawan Somvar: 1 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार, शिव-रवि और विनायक चतुर्थी का खास संयोग, जानें क्या करना होगा शुभ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com