विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन अगर इस तरह करेंगे इसका सेवन, जानिए वेट लॉस डाइट में कैसे करें Rice को शामिल

Rice And Weight Loss: वजन घटाने की शुरूआत बाद में होती है और चावल को डाइट से पहले निकाल दिया जाता है. लेकिन, चावल सही तरह से खाया जाए तो वजन नहीं बढ़ता है. 

Read Time: 4 mins
चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन अगर इस तरह करेंगे इसका सेवन, जानिए वेट लॉस डाइट में कैसे करें Rice को शामिल
Rice In Weight Loss Diet: चावल खाकर भी वजन घटाया जा सकता है, जानिए कैसे. 

Weight Loss Tips: अक्सर कहा जाता है कि चावल खाना छोड़ दो पेट कम हो जाएगा या फिर वजन घटाना है तो चावल खाना छोड़ देना होगा. होता भी यही है कि लोग बढ़ते वजन से परेशान होते हैं तो अपने मनपसंदीदा चावल को खाने से किनारा करने लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चावल (Rice) में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती हैं. लेकिन, चावल को सही तरह से खाया जाए तो वजन नहीं बढ़ता है. कई एशियाई देशों में चावल खूब खाया जाता है फिर भी यहां रहने वाले लोगों का वजन कम होता है. आप भी चावल को डाइट (Diet) में इस तरह शामिल करके अपने वजन को मेंटेन कर सकते हैं. 

Karwa Chauth: चेहरे पर लाली आ जाएगी लाल टमाटर के फेस पैक्स लगाकर, जानिए ग्लोइंग स्किन का यह राज 

चावल खाने का सही तरीका | Right Way To Eat Rice 

चावल किस तरह खाया जाए इससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि किस तरह का चावल खाना चाहिए जिससे वजन नहीं बढ़ेगा. सभी सफेद चावल (White Rice) एक ही तरह के नहीं होते हैं. आप अपने खानपान में बासमती या जैस्मिन राइस शामिल कर सकते हैं. छोटे सफेद चावल के मुकाबले इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले चावल खाने पर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और ऑवरईटिंग की संभावना कम हो जाती है. 

इस फल की पत्तियां काले कर सकती हैं सफेद बाल, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल 

प्रोटीन के साथ खाएं 

सफेद चावल खा रहे हैं तो इसे किसी प्रोटीन के साथ खाएं, जैसे दाल, मछली, टोफू या चिकन. प्रोटीन के साथ चावल खाने पर शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं और इसे पचाना भी आसान है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

मात्रा का रखें ध्यान 

इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि आप चावल को कितनी मात्रा में खा रहे हैं. पोर्शन कंट्रोल करने पर आप अपने मनपसंद चावल चैन से खा सकेंगे और आपको यह टेंशन नहीं होगी कि वजन बढ़ रहा है. एकबार में आधा कप चावल खाना काफी होता है. 

डालें ढेर सारी सब्जियां 

चावल को सादा खाने के बजाय इसमें ढेर सारी सब्जियां डालकर इसे पकाया जा सकता है. चावल में सब्जियां (Vegetables) डालने पर इससे शरीर को फाइबर, विटामिन और खनिज मिलते हैं जिनसे पाचन भी अच्छा रहता है और वजन भी घटने लगता है. 

इस तरह पकाएं चावल 

चावल पकाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन इन्हें सही तरह से पकाया जाए तो ये फैट नहीं बढ़ाते हैं. चावल को धोने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी से चावल का एक्स्ट्रा स्टार्च (Starch) निकल जाता है. इसे पकाते हुए तेल में छोंका ना लगाएं. 

समय का रखें ध्यान 

आप किस समय चावल खा रहे हैं इसपर ध्यान देना भी जरूरी है. चावल को खाने का अच्छा समय है इसे दिन में दोपहर तक खा लेना. इसे शरीर को जो कार्बोहाइड्रेट्स मिलेंगे वो दिनभर की एनर्जी का काम करेंगे. रात में सोने से पहले चावल खाया जाए तो इससे शरीर में कैलोरी स्टोर होने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन अगर इस तरह करेंगे इसका सेवन, जानिए वेट लॉस डाइट में कैसे करें Rice को शामिल
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;