रात में खांसी ने कर दिया है परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ दिन में मिलेगी राहत

Home remedy : कुछ लोग को खांसी आनी शुरू होती है तो बंद होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय अपना लेने चाहिए, जिसके कोई साइडइफेक्ट नहीं हैं.

रात में खांसी ने कर दिया है परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ दिन में मिलेगी राहत

Ghee ke fayde : घी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं तो सूखी खांसी में आराम मिलेगा.

खास बातें

  • शहद से खांसी हो जाएगी ठीक.
  • तुलसी चाय से भी खांसी हो जाती है ठीक.
  • घी और शहद को मिलाकर खाने से भी खांसी होती है ठीक.

Cough remedy : बदलते मौसम में खांसी जुकाम (cold cough) और सर्दी से लोग परेशान रहते हैं. इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. एंटीबायोटिक दवाओं का भी सेवन करते हैं. ताकि जल्द से जल्द इससे राहत मिल जाए. लेकिन कुछ लोग को खांसी आनी शुरू होती है तो बंद होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेने चाहिए, जिसके कोई साइडइफेक्ट नहीं हैं. तो चलिए जानते हैं लंबे समय से आ रही है खांसी से कैसे निजात पाया जाय.

साउथ इंडिया के 5 Hill stations हैं बेहद खूबसूरत, सितंबर में घूमने के लिए यह जगह है सबसे बेस्ट

खांसी के घरेलू उपाय | Khansi ke gharelu upay

0pro96g

- घी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले को नरम रखते हैं. घी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं तो सूखी खांसी में आराम मिलेगा. नमक पानी का गरारा भी सूखी खांसी में राहत देने वाला होता है. यह गले की इरिटेशन को कम करता है साथ बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है.

ln7bd4t8

अजवाइन की पत्तियां खांसी और जुकाम में भी बहुत कारगर साबित होती हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इस बीमारी में झट से आराम पहुंचाते हैं. इसका काढ़ा पीने से तुरंत फायदा मिलता है.

toe36em

तुलसी और शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. शहद की एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के कारण यह संक्रमण से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है. तुलसी भी ऐसे ही अपने चिकित्सीय गुणों से भरपूर है. ऐसे में इसकी चाय कफ (cough) और सूखी खांसी (itchy throat) में लाभकारी है.

h12vh7is

मेथी में आयरन, कैल्शियम और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. मेथी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी गले की समस्या से निजात दिलाने सहायक है. ऐसे में आप एक गिलास पानी में मेथी दाने भिगोकर रख दें जब पानी में पीलापन आ जाए पानी छानकर अलग कर लें. इसके बाद दिन में कम से कम दो बार इससे गरारा करें। फिर देखिए कैसे मिलता है गले की खराश (Itchy throat) से राहत.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com