विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 03, 2022

चाहते हैं हेल्दी रिलेशनशिप, तो पार्टनर से करें ये 5 वादे

एक अच्छा रिश्ता खुशियों को कई गुना बढ़ा देता है और गम को कई गुना कम कर देता है. रिश्तों में ईमानदारी, विश्वास, समझ और खुलापन ही हेल्दी रिलेशनशिप की नींव रखता है. हर कोई चाहता है की उनका रिश्ता मजबूत और खुशहाल हो. रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए आप अपने पार्टनर से कुछ खास वादे कर अपने रिलेशन को हेल्दी बना सकते हैं.

Read Time: 21 mins
चाहते हैं हेल्दी रिलेशनशिप, तो पार्टनर से करें ये 5 वादे
रिश्तों को मजबूत और खुशहाल बनाने के 5 महत्वपूर्ण सुझाव
नई दिल्ली:

हर रिश्ता अनूठा और खास होता है. हर कोई चाहता है की उनका रिश्ता मजबूत और खुशहाल हो. हेल्दी रिलेशनशिप (Healthy Relationship) के लिए बेहद जरूरी है कि रिश्तों में संतुलन हो, मिठास हो, आपसी तालमेल हो और एक-दूसरे के प्रति भरोसा और सम्मान हो. हर किसी के लिए रिश्ते उनकी जिंदगी के सबसे अहम और खास हिस्से होते हैं. जिस तरह जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं, ठीक वैसे ही हमारे रिश्तों में भी उतार चढ़ाव आते हैं, जो सुख और दुख का अनुभव करवाते हैं. किसी भी रिलेशनशिप को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. एक अच्छा रिश्ता (Healthy Relationship) खुशियों को कई गुना बढ़ा देता है और गम को कई गुना कम कर देता है. रिश्तों में ईमानदारी, विश्वास, समझ और खुलापन ही हेल्दी रिलेशनशिप की नींव रखता है.

Advertisement

3601tgg8

नए-नए रिश्ते में अक्सर शुरुआत में सब कुछ अच्छा लगता है, जैसे- एक दूसरे के साथ रहना, एक-दूसरे को समझना, सम्मान देना, भावनाओं का ख्याल रखाना, इसके साथ भरोसे रखना, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ अक्सर कई लोग बदलने लगते हैं, इस बीच झगड़ा और रिश्तों को ना समझ पाने के चलते कई बार रिश्ता बिखरने लगता है और नौबत दूर होने की आ जाती है, लेकिन आप अपनी समझदारी से अपने रिश्ते को मजबूत और खुशियों से भर सकते हैं. एक रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपसी तालमेल अहम रोल निभाता है. रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए आप अपने पार्टनर से कुछ खास वादे कर के अपने रिलेशन को हेल्दी बना सकते हैं. चलिए जानते हैं उन पांच वादों के बारे में जो आपके रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

6j0clh2g

हेल्दी रिलेशनशिप बनाने के 5 महत्वपूर्ण सुझाव | How To Make A Healthy & Happy Relationship

हमेशा तुम्हारा साथ दूंगा

हर किसी की अपने पार्टनर से उम्मीद होती है कि वे उसका हर डगर हर राह पर साथ दे. उसको सपोर्ट करे. माना आपके पार्टनर से गलती हो सकती है, लेकिन आज के समय में गलती भला कौन नहीं करता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की बात अच्छी तरह सुने और उनको समझे, उनका  सपोर्ट करें. इससे आपका रिश्ता मजबूत और खुशहाल बना रहेगा.

Advertisement

s42gbqmg

मैं तुम्हारे प्रति रहूंगा हमेशा ईमानदार

अपने पार्टनर से वादा करें कि आप उनके प्रति हमेशा ईमानदार रहेंगे, जिस तरह आप अपने दोस्तों और अपने घरवालों के प्रति रहते हैं. अक्सर रिश्ता टूटने की वजह के पीछे यही कारण होता है, जब पार्टनर एक-दूसरे के प्रति ईमानदार नहीं रहते हैं, तो अक्सर दूरियां बनने लगती है और रिश्तों में खटास आ जाती है, इसलिए पार्टनर से ये वादा कर पूरी ईमानदारी से इसे निभाएं.

Advertisement

dating relationship pixabay

हमेशा साख-साथ बांटेंगे खुशियां

अक्सर लोग अपनी खुशियां अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करना ज्यादा पसंद करते हैं, जो जाने-अनजाने आपके रिश्ते पर असर डाल सकता है. कई बार लोग दोस्तों में इस कदर खो जाते हैं कि अपने पार्टनर संग खुशियां मनाना ही भूल जाते हैं. ऐसे में आपके पार्टनर का नाराज होना बनता है, लेकिन यह आपके बीच की खुशियों को भी कम कर सकता है. हमेशा अपने रिश्ते के बीच किसी को ना आने दें. इसके लिए वर्तमान और भविष्य में आने वाली या आ रही खुशियों को अपने पार्टनर के साथ सेलिब्रेट करें, फिर चाहें वो खुशी छोटी हो या बड़ी.

Advertisement

je28tse

किसी भी बात को लेकर धैर्य नहीं खोउंगा

रिलेशनशिप इस वजह से भी बिगड़ते हैं कि पार्टनर्स एक-दूसरे के प्रति धैर्य नहीं रख पाते हैं. उदाहरण के लिए अगर एक से कोई गलती होती है, तो दूसरे को उस पर बरस नहीं जाना चाहिए, बल्कि स्थिति को समझना चाहिए. कई बार छोटी-मोटी बातों से बढ़ीं लड़ाई आपके रिश्ते को खराब कर सकती है. इसलिए एक-दूसरे को समझे, धैर्य बानए रखें और समझदारी से फैसला लें.

Advertisement

relationship advice

हमेशा इच्छाओं का रखूंगा ध्यान

एक रिलेशनशिप तभी आगे बढ़ पाता है, जब पार्टनर एक-दूसरे की इच्छाओं का ध्यान रखते हैं. जैसे- आपके पार्टनर को खाने में क्या पसंद है, क्या करना पसंद है, क्या करना नहीं अच्छा लगता है, किस तरह खुश करना है. दोनों पार्टनर्स को एक-दूसरे की इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपका रिश्ता समय के साथ और भी गहरा होता चला जाए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;