विज्ञापन
This Article is From Apr 03, 2021

स्मूथ और शाइनी हेयर के लिए इन 5 होम रेमेडीज को अपनाएं

अगर ब्यूटी रूटीन फॉलो न हो और लाइफस्टाइल सही न हो तो बालों से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.

स्मूथ और शाइनी हेयर के लिए इन 5 होम रेमेडीज को अपनाएं
हेयर केयर रूटीन जरूर फॉलो करें; Image Credit: Istock

बालों की देखभाल के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आयुर्वेदिक तरीके अपनाकर भी इनकी बेहतर केयर की जा सकती है. बालों की केयर के दौरान आपको होम रेमेडीज को फॉलो तो करना पड़ता ही है, साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल का कैरी किया जाना भी बेहद जरूरी है. देखा जाए तो अगर ब्यूटी रूटीन फॉलो न हो और लाइफस्टाइल सही न हो तो बालों से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं. हम आपको ऐसी पांच होम रेमेडीज के बारे में बताएंगे, जो आपकी इन परेशानियों को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकती हैं.

इन हेयर केयर प्रोडक्ट्स को चुनें

ये 5 होम रेमेडीज हैं आपके लिए बेस्ट

1. शहद और ऑलिव ऑयल

शहद आपके बालों को नेचुरली मॉइश्चाराइज रखता है, वहीं ऑलिव ऑयल से आप उन्हें बेहतर पोषण दे पाएंगे. इनका मास्क बनाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा शहद और ऑलिव ऑयल लें और इन्हें अच्छे से मिलाने के बाद बालों में करीब 15  से 30 मिनट तक लगा रहने दें. इस मास्क को हफ्ते में दो बार बालों में लगाएं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

2. अंडे का मास्क

बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में अंडे का मास्क एक अहम रोल निभाता है. अंडे का मास्क बनाने के लिए इसमें ऑलिव ऑयल मिलाना भी बेहतर साबित हो सकता है. इस मास्क को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

g26ahp9g

बालों में नेचुरली शाइन के लिए अंडे का इस्तेमाल करें

3. एप्पल साइडर विनेगर

विनेगर बालों की शाइन तो बढ़ाता ही है, साथ ही वो बालों में नई जान भी डालता है. इतना ही नहीं ये बालों में डैंड्रफ को दूर करता है और उन्हें लंबे समय तक हेल्दी रखता है. दरअसल, इसमें बालों के लिए बेहद जरूरी विटामिन बी और सी सही मात्रा में मौजूद होते हैं. बालों में शैम्पू के दौरान एप्पल साइडर विनेगर लगाएं और 15 मिनट तक उसे लगे रहने दें. अब बालों को पानी से धोएं और बेस्ट रिजल्ट पाएं.

4. दही का मास्क

बालों में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसका मास्क बनाने के लिए दही में ऑलिव ऑयल मिलाकर उसे 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. इसके अलावा आप एलोवेरा और दही का भी मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आपको 3 छोटे चम्मच एलोवेरा और इतना ही दही लेना होगा. इस मास्क को बालों में 20 मिनट तक लगाएं.

j8pr176o

हेयर केयर के लिए रूटीन का फॉलो करना बहुत जरूरी है

5. नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. इसका मास्क बनाने के लिए आप नारियल तेल के साथ दाल चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दो छोटे चम्मच नारियल के तेल में 
1/4 चम्मच दाल चीनी मिलाएं. इससे बालों में करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से बालों को धो लें. ये मास्क बालों की क्वालिटी को सुधारेगा, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी इम्प्रूव करेगा.

दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com