रात में क्या खाने पर घटने लगता है वजन, जानिए वेट लॉस डाइट के बारे में यहां

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें रात की डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो फैट बर्न होने लगता है. शरीर को फिट रखने के लिए इन चीजों को खाने पर फायदा मिलता है.

रात में क्या खाने पर घटने लगता है वजन, जानिए वेट लॉस डाइट के बारे में यहां

रात में इन चीजों को खाने पर कम होने लगता है वजन. 

Weight Loss: जितना महत्व सुबह के खानपान का होता है उतना ही जरूरी रात के खानपान का ध्यान रखना भी है. रात में हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है. अगर रात में हल्का लेकिन पौष्टिक खाना खाया जाए तो वजन कम होने में असर दिखता है. वहीं, अगर खानपान जरूरत से ज्यादा चटपटा, तैलीय और फैट्स वाला हो तो शरीर का वजन बढ़ सकता है. ऐसे में रात में सही डाइट (Diet) चुनना जरूरी है. यहां खानपान की कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रात के समय खाने पर शरीर को फैट बर्निंग (Fat Burning) गुण मिलते हैं और वजन कम होना शुरू हो जाता है. 

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना देंगे चिया सीड्स के फेस पैक्स, बनाना और लगाना है बेहद आसान

वजन घटाने के लिए रात में क्या खाएं 

ओट्स इडली - रात के समय ओट्स इडली खाई जा सकती है. इससे शरीर को हाई प्रोटीन और लो कार्ब्स मिलते हैं. ओट्स इडली खाने पर वजन तो कम होगा ही साथ ही इसका स्वाद भी लाजवाब होता है. चटनी या सांभर के साथ ओट्स इडली खाई जा सकती है. 

कोकोनट राइस - वजन कम करने के लिए कोकनट राइस बनाकर खाए जा सकते हैं. ये चावल स्वादिष्ट होते हैं, हल्के होते हैं, वेट लॉस फ्रेंडली होते हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है. कोकोनट राइस में मूंगफली, नारियल, काजू और सरसों के दाने डाले जाते हैं. 

नाश्ते में खाएंगे ये 5 चीजें तो तेजी से कम होने लगेगा शरीर का बढ़ा हुआ वजन, लटकती तोंद भी होगी कम 

मटर उपमा - डिनर में मटर वाला उपमा बनाकर भी खाया जा सकता है. उपमा में मटर डालने पर इससे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन के, सी, फोलेट, प्रोटीन, मैंग्नीज और फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है. मटर उपमा में गाजर, मिर्च, धनिया और प्याज वगैरह भी डाला जा सकता है. 

अंडे की चाट - प्रोटीन के पावरहाउस अंडे की चाट से को रात के डिनर (Dinner) में खाया जा सकता है. इस चाट को बनाने के लिए उबले अंडे और सब्जियां मिलाकर तैयार किया जा सकता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप एक बार में जरूरत से ज्यादा अंडे ना खाएं. 

ओट्स खिचड़ी - ओट्स ना सिर्फ फाइबर से भरपूर होता है बल्कि इससे शरीर को हाई प्रोटीन भी मिलता है. ओट्स की खिचड़ी में मूंग दाल, ओट्स, हरी मटर, टमाटर, ऑलिव ऑयल और मूंग दाल भी डाली जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com