इन 4 गलतियों की वजह से चेहरे पर निकलने लगते हैं दाने और फुंसिया, कहीं आप भी तो नहीं करते यही भूल 

अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल्स आयदिन निकलने लगते हैं तो हो सकता है आप भी रोजमर्रा में पिंपल्स का कारण बनने वाली गलतियां करते हैं. 

इन 4 गलतियों की वजह से चेहरे पर निकलने लगते हैं दाने और फुंसिया, कहीं आप भी तो नहीं करते यही भूल 

पिंपल्स से अक्सर परेशान रहने वाले लोग करते हैं ये आम गलतियां. 

Skin Care: सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन हमेशा निखरती रहे और चमकदार दिखे, लेकिन फोड़े-फुंसी और दाने स्किन को बेदाग बनने नहीं देते. स्किन केयर में अक्सर ही लोग कुछ आम सी गलतियां कर देते हैं जिनसे चेहरे का निखार उड़ जाता है या फिर पिंपल्स (Pimples) निकलने की संभावना बढ़ जाती है. पिंपल्स आमतौर पर कुछ ही दिनों में खुद ठीक हो जाते हैं लेकिन जबतर चेहरे पर रहते हैं तबतक मुसीबत का सबब लगने लगते हैं. वहीं, अगर पिंपल्स को फोड़ा जाए या नाखूनों से नोंचा जाए तो लंबे समय तक इनके निशान त्वचा पर दिखने लगते हैं. अब पिंपल्स होने के बाद परेशान होने से बेहतर है कि वो काम ही ना किए जाएं जिनकी वजह से ये फुंसिया निकलती हैं. जानिए किन गलतियों की वजह से चेहरे पर निकल आते पिंपल्स. 

रात में क्या खाने पर घटने लगता है वजन, जानिए वेट लॉस डाइट के बारे में यहां

पिंपल्स का कारण बनने वाली गलतियां | Skin Care Mistakes That Cause Pimples 

पर्याप्त पानी ना पीना - अगर रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी ना पिया जाए तो स्किन पर नमी के कारण ब्रेकाउट्स हो सकते हैं. इन ब्रेकाउट्स के कारण एक्ने (Acne) की दिक्कत हो जाती है और चेहरे पर पिंपल्स निकल सकते हैं. 

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बना देंगे चिया सीड्स के फेस पैक्स, बनाना और लगाना है बेहद आसान

जरूरत से ज्यादा शुगर खाना - शुगर का अत्यधिक सेवन भी पिंपल्स और ब्रेकाउट्स का कारण बन सकता है. ऐसे में अपनी डाइट से शुगर खासकर एडेड शुगर को कम करने की जरूरत होती है. रोजाना केक, पेस्ट्री, लड्डू, मिल्क शेक और मीठे पैक्ड फूड्स खाना भी पिंपल्स की वजह हो सकता है. 

चेहरा ज्यादा स्क्रब करना - स्क्रब करने पर स्किन की डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और त्वचा पर चमक आती है सो अलग. लेकिन, अगर चेहरा जरूरत से ज्यादा घिसकर धोया जाए तो स्किन डैमेज होने लगती है. स्किन डैमेज होने से दाने और एक्ने की दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा, स्किन का बैरियर डैमेज होता है सो अलग. 

बारबार चेहरा छूना - अगर आप अपना फोन छूकर, लैपटॉप की स्क्रीन छूकर, कोई बाहरी सतह और खाना वगैरह खाकर बार-बार अपना चेहरा धोते हैं तो यह भी पिंपल्स की वजह हो सकता है. साथ ही, मोबाइल फोन को साफ ना करने पर उसपर चिपके बैक्टीरिया हाथों से होते हुए चेहरे पर लग सकते हैं जिससे पिंपल्स निकल सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold