विज्ञापन
Story ProgressBack

बाहर का खाकर हो गई है दस्त की दिक्कत तो इस तरह मिल सकती है राहत, इन चीजों को खाने पर पाचन हो जाएगा ठीक 

अगर आप भी पेट की गड़बड़ी से परेशान हैं और दस्त लगने के कारण बार-बार टॉयलेट जाने से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दस्त की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है.  

Read Time: 3 mins
बाहर का खाकर हो गई है दस्त की दिक्कत तो इस तरह मिल सकती है राहत, इन चीजों को खाने पर पाचन हो जाएगा ठीक 
इस तरह दूर हो जाएगी दस्त की दिक्कत.

Loose Motions: बाहर का कुछ सड़ा-गला खा लेने पर या जरूरत से ज्यादा खा लेने पर भी पाचन बिगड़ सकता है और पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाती है. वहीं, खाना सही तरह से ना पचने पर या जरूरत से ज्यादा गर्मी या ठंडी से भी बहुत से लोगों का पेट बिगड़ जाता है. दस्त (Diarrhea) लगने पर मल बेहद पतला आता है, बार-बार वॉशरूम भागना पड़ता है, पेट में दर्द महसूस होता है, उल्टी या जी मितलाना महसूस हो सकता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी दस्त से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें खाने पर दस्त से राहत मिल जाती है. यहां जानिए इन फूड्स के बारे में. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

दस्त के घरेलू उपाय | Diarrhea Home Remedies 

दही - दस्त लगने पर दही के सेवन से दिक्कत कम हो सकती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें फायदेमंद बैक्टीरिया भी होते हैं जो गट हेल्थ के लिए अच्छे हैं. ऐसे में दस्त लगने पर दही खाई जाए तो पाचन ठीक होने में मदद मिलती है. 

अदरक की चाय - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो पेट को राहत देते हैं. इससे दस्त की दिक्कत भी कम हो जाती है. पानी में अदरक डालकर पकाएं और इसे छानकर पीने पर दस्त दूर हो जाती है. 

सेब का सिरका - पाचन को ठीक करने और दस्त से राहत दिलाने में सेब के सिरके का असर भी दिखता है. सेब के सिरके के एंटीबैक्टीरियल गुण खासतौर से पेट को राहत देते हैं. 2 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. बैक्टीरिया के कारण दस्त की दिक्कत हुई है तो राहत मिल जाएगी. 

नींबू पानी - दस्त लगने पर नींबू पानी (Lemon Water) पाचन को तो ठीक करता ही है, साथ ही इससे शरीर को हाइड्रेशन भी मिलती है. दस्त में ज्यादातर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में नींबू पानी पीने पर डिहाइड्रेशन दूर होती है. 

मेथी के बीज - पीले मेथी के बीज पाचन तंत्र को कई फायदे देते हैं. इन बीजों को पानी में डालकर पकाएं और छानकर पी लें. मेथी के बीजों का पानी दस्त दूर करने में असर दिखाएगा. आप चाहे तो भीगे हुए मेथी के दाने भी खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hair Care Tips: आपके बालों को घना और सुंदर बना देगा घर पर बना ये हर्बल शैंपू, जानिए बनाने का तरीका
बाहर का खाकर हो गई है दस्त की दिक्कत तो इस तरह मिल सकती है राहत, इन चीजों को खाने पर पाचन हो जाएगा ठीक 
दाल बनाने में इस गलती से बर्बाद हो जाता है सारा प्रोटीन, जानिए ICMR के अनुसार क्या है दाल बनाने का सही तरीका
Next Article
दाल बनाने में इस गलती से बर्बाद हो जाता है सारा प्रोटीन, जानिए ICMR के अनुसार क्या है दाल बनाने का सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;