विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Acidity And Constipation: खानपान में कुछ बदलाव करके और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर एसिडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
Acidity Home Remedies: इस तरह पेट की दिक्कतें होती हैं दूर. 

Stomach Health: पाचन संबंधी दिक्कतों में एसिडिटी और कब्ज की दिक्कत भी शामिल है. सिर्फ सड़ा-गला खाने से ही पेट की दिक्कतें नहीं होती हैं बल्कि सही तरह से ना खाने पर, सही तरह से ना चबाने पर, पेट फूलने वाली चीजें खाना और जरूरत से ज्यादा मसालेदार खा लेने पर भी एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत हो जाती है. वहीं, फाइबर से भरपूर फूड्स ना खाने पर या फिर शरीर में पानी की कमी हो जाने पर भी कब्ज की दिक्कत होती है. इसपर न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कथूरिया का कहना है कि आयदिन कब्ज (Constipation) या एसिडिटी से परेशान होने पर दवाइयां लेते रहना सेहत को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. ऐसे में इन दवाइयों के सेवन की बजाय घर की ही कुछ चीजों का सेवन किया जा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए कौनसे हैं ये घरेलू उपाय. 

बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा

एसिडिटी और कब्ज के घरेलू उपाय 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर रोज-रोज एसिडिटी या कब्ज के लिए दवाइयां ली जाएं तो इससे एंटासिडस का ओवरयूज हो सकता है जिससे शरीर में एसिड का प्रोडक्शन बढ़ सकता है. रेग्यूलर मेडिकेशन से नेचुरल डाइजेस्टिव प्रोसेस पर असर बढ़ता है और दवाइयों पर निर्भरता बढ़ने लगती है. इससे शरीर में खनिज जैसे कैल्शियम और मैग्नीशियम के लेवल्स इंबेलेंस हो सकते हैं. रोज-रोज दवाइयां (Medicines) लेते रहने पर एसिडिटी और कब्ज की दिक्कत में इन दवाइयों का असर कम हो सकता है और आपको स्ट्रोंग डोस लेनी पड़ सकती है. साथ ही, दवाइयां लेते रहने पर गट माइक्रोबैक्टीरिया डिस्टर्ब होते हैं जिससे पूरी डाइजेस्टिव हेल्थ पर असर पड़ता है. ऐसे में रोजमर्रा में होने वाली कब्ज और एसिडिटी के लिए न्यूट्रिशनिस्ट के बताए घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं 

एसिडिटी होने पर पिएं यह पानी 

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इस डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) को पिया जा सकता है. डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए एक-चौथाई चम्मच अजवाइन, 12 से 15 पुदीने के पत्ते, 2 छोटी लहसुन की कलियां और 2 गिलास पानी ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर 4 से 5 मिनट उबालें और फिर रातभर इसे रखा रहने दें. अगली सुबह इस पानी को उबालें और फिर हल्का गर्म पिएं. 

कब्ज में खाएं यह चीज 

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो चिया सीड्स (Chia Seeds) को पानी में लगभग 15 मिनट भिगोकर रखें. इसे पपीते के साथ खाएं. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इस तरह चिया सीड्स और पपीता खाने पर कब्ज से राहत मिल जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Reading Day 2024: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पठन दिवस, जानिए कौनसी किताबें जीवन में एक बार जरूर पढ़नी चाहिए 
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;