विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें

Cholesterol Control: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होती हैं. यहां बताए बीजों को भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Read Time: 16 mins
नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें
Seeds For Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कम कर सकते हैं कुछ बीज. 

Cholesterol Diet: खराब कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कई बीमारियों का कारण बनते हैं. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का चिपचिपा वसानुमा पदार्थ होता है जिसका जरूरत से ज्यादा बढ़ जाना सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक साबित होता है. बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल लेवल्स का कारण मोटापा, एक्टिव लाइफस्टाइल का ना होना, धुम्रपान करना, खानपान की बुरी आदतें और अन्य हेल्थ कंडीशन हो सकती हैं. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) नसों में जम जाता है और रक्त वाहिनियों को अवरुद्ध करता है जिससे शरीर का ब्लड फ्लो बाधित होता है. इस चलते गंदे कॉलेस्ट्रोल की वजह से शरीर के कई हिस्सों में दर्द रहने लगता है और हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. लेकिन, खानपान पर ध्यान देकर और जीवनशैली में सुधार करके हाई कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. यहां जानिए किन बीजों को डाइट में शामिल कर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम हो सकते हैं. 

Advertisement

फटने लगे हैं होंठ तो घर पर ही बना लीजिए स्क्रब, Chapped Lips गुलाब जैसे हो जाएंगे मुलायम

हाई कॉलेस्ट्रोल के लिए हेल्दी बीज | Healthy Seeds For High Cholesterol 

चिया सीड्स 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन किया जा सकता है. चिया सीड्स (Chia Seeds) हेल्दी सीड्स की गिनती में अक्सर ही शामिल किए जाते हैं और इन बीजों से गंदा कॉलेस्ट्रोल ही नहीं बल्कि बढ़ता वजन भी कम होता है. चिया सीड्स में प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है जो बुरा कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करने में असरदार है. 

ठोड़ी पर हुए दानों को ठीक करने के लिए लगा लीजिए हल्दी में मिलाकर यह एक चीज, Acne और Pimples हो जाएंगे गायब 

Advertisement
अलसी के बीज 

छोटे भूरे रंग के अलसी के बीजों (Flaxseeds) को खाने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने में मदद मिल सकती है. अलसी के बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इनसे शरीर को कैल्शियम भी मिलता है और प्रोटीन भी. एलडीएल (LDL) यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में ये बीज कारगर साबित होते हैं. अलसी के बीजों को भूनकर खाया जा सकता है. ये बीज सलाद, स्मूदी और सूप में डाले जा सकते हैं. अलसी के बीजों को रोजाना आधा-एक चम्मच खाया जा सकता है. 

Advertisement
कद्दू के बीज 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर कद्दू के बीज सेहत को दुरुस्त रखते हैं. इन बीजों से हाई कॉलेस्ट्रोल कम होता है और दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. इन बीजों में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) को धोकर साफ करें और इन्हें भूनकर रख लें. इन बीजों का स्वाद अच्छा होता है और ये खाने में क्रंची होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर शॉपर के पास क्‍यों होना चाहिए NDTV Big Bonus app, बता रहे हैं तेजेश्वर संधू
नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Next Article
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;