ठोड़ी पर हुए दानों को ठीक करने के लिए लगा लीजिए हल्दी में मिलाकर यह एक चीज, Acne और Pimples हो जाएंगे गायब 

Chin Acne: पिंपल्स और एक्ने ठोड़ी पर भी निकल सकते हैं. ऐसे में हल्दी समेत घर के कुछ नुस्खे इन दानों को भरने और ठीक करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. 

ठोड़ी पर हुए दानों को ठीक करने के लिए लगा लीजिए हल्दी में मिलाकर यह एक चीज, Acne और Pimples हो जाएंगे गायब 

Chin Pimples Home Remedies: जानिए ठोड़ी पर हुए पिंपल्स से कैसे मिलेगा छुटकारा. 

Skin Care: स्किन पर कई कारणों से ब्रेकआउट्स होने लगते हैं जिससे पिंपल्स (Pimples) और एक्ने की दिक्कत हो जाती है. त्वचा पर एक्सेस ऑयल के प्रोडक्शन और रोम छिद्रों के गंदगी से बंद हो जाने पर भी एक्ने या पिंपल्स हो सकते हैं. अगर आप भी ठोड़ी पर हुए दानों (Chin Acne) से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है. 

सर्दियों में हाथ होने लगते हैं ड्राई और नजर आती हैं सफेद झुर्रियां, तो इन चीजों से खूबसूरत हो जाएंगे Hands

ठोड़ी पर हुए एक्ने और पिंपल्स के घरेलू उपाय | Home Remedies For Chin Acne And Pimples 

हल्दी और शहद 

हल्दी (Turmeric) और शहद को साथ मिलाकर एक्ने पर लगाया जा सकता है. दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और पेस्ट बनाकर त्वचा पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा से दाने और फोड़े-फुंसियां कम हो जाएंगे. इस पेस्ट से त्वचा को एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-सेप्टिक गुण मिलते हैं जो एक्ने भरने में मदद करते हैं. 

सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, तो आंवले में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

लगाएं एलोवेरा 

पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा का भी अच्छा असर नजर आता है. एलोवेरा स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है और साथ ही इसके हीलिंग गुण एक्ने को भरने का काम करते हैं. इससे त्वचा को जरूरी अमीनो एसिड्स और जिंक भी मिलता है. 

ग्रीन टी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी (Green Tea) को भी फोड़े-फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे एक्सेस ऑयल कम होता है और बंद छिद्र साफ होने लगते हैं. इसके अलावा, ग्रीन टी एक्ने की वजह से होने वाली खुजलाहट को भी कम करती है. ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी को पकाकर टी बैग्स को फाड़ें और उसमें से ग्रीन टी निकालकर फुंसियों पर लगा लें. इस ग्रीन टी में शहद मिलाकर भी एक्ने पर लगा सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • ठुड्डी पर पिंपल्स हो गए हैं तो बार-बार त्वचा को हाथ लगाने से परहेज करें. 
  • सही क्लेंजर चुनें जिससे स्किन अंदर तक अच्छे से साफ हो जाए और त्वचा की सतह पर जमी गंदगी हट जाए. 
  • ऑयल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. अगर स्किन पहले से ऑयली (Oily Skin) है तो ये प्रोडक्ट्स स्किन के ब्रेकआउट्स का कारण बनते हैं. 
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और एक्ने नहीं होगा. 
  • तनाव और चिंता के कारण भी एक्ने होने लगते हैं. इसलिए तनाव कम लें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.