विज्ञापन
This Article is From Apr 02, 2021

धूप और गर्मी से बचने में मदद करेंगी ये बेस्ट सन्सक्रीन

गर्मी का मौसम जारी है और इस दौरान स्किन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

धूप और गर्मी से बचने में मदद करेंगी ये बेस्ट सन्सक्रीन
घर से बाहर निकलने से पहले सन्सक्रीन लगाना न भूलें!

गर्मी का मौसम जारी है और इस दौरान स्किन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इनमें स्किन में टैनिंग, गंदगी व अन्य परेशानियों का सामना आना शामिल हैं. दरअसल, सूरज की यूवी किरणों से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में ब्यूटी रूटीन को सही तरीके से फॉलो करना बेहद जरूरी माना जाता है. गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए ज्यादा पानी पीकर हाइड्रेट रखना, घर से बाहर निकलने से पहले सन्सक्रीन का इस्तेमाल व अन्य तरीके फॉलो करने पड़ते हैं. अब बात आती है कि किस तरह की सन्सक्रीन का इस्तेमाल किया जाए. देखा जाए तो चाहे स्किन ऑयली हो, या ड्राई हर तरह की स्किन के लिए मार्केट में सन्सक्रीन मौजूद है. आपको अपनी स्किन का टाइप जानना है और सन्सक्रीन का चुनाव करना है. मार्केट में कई तरह की सन्सक्रीन मौजूद है, लेकिन हम आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर करने जा रहे हैं. हर तरह की स्किन के हिसाब से सन्सक्रीन प्रोडक्ट सिलेक्ट किए हैं, जानें...

स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध, जानें कैसे

अपनी स्किन के हिसाब से इन सन्सक्रीन्स को चुनें

ost6brsg

स्किन केयर के लिए ब्यूटी रूटीन जरूर फॉलो करें

1. सेंसेटीव स्किन

जिनकी स्किन सेंसेटीव होती है, उन्हें सन्सक्रीन को काफी सतर्क होकर चुनने की जरूरत है. साथ ही हाई एसपीएफ को भी ध्यान में रखें. उन सन्सक्रीन के यूज से बचें जो स्किन पर रैशेज और इर्रिटेशन लाए. आप सन्सक्रीन लोशन या स्प्रे को सिलेक्ट कर सकते हैं, क्योंकि ये ग्रेसी नहीं होंगे. साथ ही एक्ने-प्रोन फॉर्मेले से बनी सन्सक्रीन ही चुनें.

2. ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो क्रीमी सन्सक्रीन के इस्तेमाल से बचें. आप इसकी जगह वाटर बेस्ड सन्सक्रीन खरीद सकते हैं. अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ऑयली है, तो मेट फिनिश सन्सक्रीन आपके लिए बेस्ट रहेगी.

3. ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको सन्सक्रीन लोशन या क्रीम की जरूरत पड़ेगी और इसमें हाइ एसपीएफ जरूर होना चाहिए. इस तरह की सन्सक्रीन स्किन को धूप से तो बचाएगी, साथ ही उसे मॉइश्चराइज भी रखेगी. इसलिए ऐसी सन्सक्रीन का चुनाव करें, जिनमें हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट्स हो. साथ ही उनमें एलोवेरा के गुण भी मौजूद हों.

4. नॉर्मल स्किन

जिनकी स्किन नॉर्मल टाइप की होती है, उन्हें हाई क्वालिटी सन्सक्रीन को सिलेक्ट करना चाहिए. इससे स्किन को यूवीए और यूवीबी से बचाया जा सकता है. फेयर स्किन टोन के लिए हाई एसपीएफ क्रीम की चुनें. बता दें एसपीएफ 30 नॉर्मल होता है, जबकि गर्मी में एसपीएफ 50 फॉर्मूले को ही अपनाएं.

5. कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए लाइटवेट जेल-बेस्ट सन्सक्रीन बेस्ट रहती है. दरसअस, लाइटवेट होने से आपको ऑयली फील नहीं होगा और आप स्किन को काफी देर तक धूप से बचा सकेंगे.

अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com