विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2024

वर्किंग वूमन कमर और गर्दन के दर्द से आसानी से पा सकती हैं राहत, बस रोज करना है ये 5 काम

Neck and back pain treatment : इस आर्टिकल में हम आपको 5 तरीके बताने वाले हैं, जो आपको कमर और गर्दन दर्द से काफी हद तक राहत पहुंचाएंगे. 

वर्किंग वूमन कमर और गर्दन के दर्द से आसानी से पा सकती हैं राहत, बस रोज करना है ये 5 काम
वहीं, आप अपने कमर और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए योग और जिम को अपनी रूटीन में शामिल करें

Home remedy in neck and back pain : विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2020 में पीठ के निचले हिस्से में दर्द (एलबीपी) ने वैश्विक स्तर पर 619 मिलियन लोगों को प्रभावित किया और अनुमान है कि 2050 तक मामलों की संख्या बढ़कर 843 मिलियन हो जाएगी. आपको बता दें कि एलबीपी (lower back pain) का अनुभव किसी भी उम्र में हो सकता है. हालांकि हम कमर और गर्दन के दर्द को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 5 तरीके बताने वाले हैं, जो आपको कमर और गर्दन दर्द से काफी हद तक राहत पहुंचाएंगे. 

ये 4 तरह के पानी एसिडिटी से होने वाली सीने की जलन और कच्ची डकार को 5 मिनट में कर देंगे छूमंतर

कमर और गर्दन दर्द से राहत पाने के 5 तरीके

स्ट्रेचिंग करें 

सबसे पहला तरीका, आप काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर में कुर्सी से उठकर ऑफिस के ग्राउंड में टहलकर आएं. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. आप कुर्सी पर बैठे-बैठे अपनी गर्दन को दाएं और बाएं स्ट्रेच करें. इससे आपको दर्द का अनुभव कम होगा.

अच्छी नींद

वहीं, आपको कमर और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है कि आप 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. इससे आपकी बॉडी रिकवर होती है. एक स्वस्थ दिनचर्या नें नींद अहम भूमिका निभाती है. 

योगा और जिम

वहीं, आप अपने कमर और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए योग और जिम को अपनी रूटीन में शामिल करें. फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती हैं गर्दन और कमर दर्द से राहत पाने के लिए. 

यह भी रखें ध्यान

अगर किसी शारीरिक गतिविधि के बाद आपकी गर्दन में अकड़न और दर्द शुरू हो गया है, तो आपको उस गतिविधि को तब तक सीमित रखना चाहिए जब तक कि अकड़न ठीक न हो जाए. 

तनाव ना लें

तनाव भी कारण हो सकता है आपकी गर्दन, कंधे और पीठ दर्द का. तनाव कम करने से गर्दन के दर्द और जकड़न का इलाज और रोकथाम करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप गानें सुनें, ट्रैवेल करें. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए 5 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रतिदिन 60 मिनट की मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखना चाहिए. वहीं,18 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को 150 से 300 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक शारीरिक गतिविधि, या कम से कम 75 से 150 मिनट की उच्च तीव्रता वाली एरोबिक शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
वर्किंग वूमन कमर और गर्दन के दर्द से आसानी से पा सकती हैं राहत, बस रोज करना है ये 5 काम
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com