विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 4 तरह के पानी एसिडिटी से होने वाली सीने की जलन और डकार को 5 मिनट में कर देंगे छूमंतर

Acidity treatment : इन घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से डाइजेशन बेहतर हो सकता है और एसिड रिफ्लक्स से जुड़ी परेशानी कम हो सकती है.

Read Time: 3 mins
ये 4 तरह के पानी एसिडिटी से होने वाली सीने की जलन और डकार को 5 मिनट में कर देंगे छूमंतर
पानी के साथ जीरा (jeera water) का सेवन करने से एसिडिटी से जुड़ी जलन और परेशानी कम हो सकती है.

Home remedy in acid reflux : एसिडिटी एक आम पाचन समस्या है जिसका अगर इलाज न किया जाए तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में बदल सकती है. एसिड रिफ्लक्स के कारण सीने में जलन (heart burn), मुंह से बदबू और पेट में दर्द जैसी परेशानी बनी रहती है. अगर आप एसिडिटी की परेशानी से थक चुके हैं और उससे निजात पाना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर 5 प्रभावी घरेलू उपचार बताने वाले हैं. इन उपायों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने से सीने में होने वाली जलन से छुटकारा मिल सकता है. 

एसिड रिफ्लक्स कम करने के घरेलू इलाज - Home remedies to reduce acid reflux

गुनगुना पानी

एसिडिटी से राहत के लिए डॉक्टर दिन की शुरुआत गुनगुने पानी (Luke warm water benefits) से करने की सलाह देते हैं. गुनगुने पानी में थोड़ी मात्रा में काली मिर्च और आधा नींबू मिलाकर पीने से न सिर्फ गैस की समस्या कम होती है बल्कि वजन घटाने (weight loss drink) में भी मदद मिलती है.

अजवाइन पानी 

अजवाइन का पानी (fennel seed water) पाचन में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसे अपनी रूटीन में शामिल करने के लिए बस एक गिलास पानी में अजवाइन डालकर उबाल लीजिए. इस पानी के नियमित सेवन से एसिडिटी से काफी राहत मिल सकती है.

जीरा पानी

पानी के साथ जीरा का सेवन (cumin water) करने से एसिडिटी से जुड़ी जलन और परेशानी कम हो सकती है. भोजन के बाद दिन में तीन बार जीरे का पानी पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

सौंफ पानी

सौंफ के बीज अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं. इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा, सौंफ के बीजों के सूजन-रोधी गुण एसिड के कारण होने वाली पेट की सूजन को शांत कर सकते हैं.

दही

दही (curd in upset stomach) का सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है. आप पेट को हेल्दी रखने के लिए इसमें जीरा मिलाकर खाएं. एसिडिटी से निपटने के अलावा, दही बालों और त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
ये 4 तरह के पानी एसिडिटी से होने वाली सीने की जलन और डकार को 5 मिनट में कर देंगे छूमंतर
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;