पतले होना चाहते हैं और घटाना है वजन, तो बिना टूल्स वाली इन 5 एक्सरसाइज को करने पर दिखने लगेगा असर 

Exercise For Weight Loss: बिना टूल्स या उपकरण के यहां बताई गई कुछ एक्सरसाइज आप भी कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को करने पर वजन कम होने में मदद मिलती है.

पतले होना चाहते हैं और घटाना है वजन, तो बिना टूल्स वाली इन 5 एक्सरसाइज को करने पर दिखने लगेगा असर 

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए ये आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं आप. 

Weight Loss: मोटापे से परेशान लोगों की अक्सर ही यह कोशिश रहती है कि वे उन एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट में या वेट लॉस रूटीन में शामिल करें जो वजन घटाने में कारगर साबित हों. इन एक्सरसाइज (Exercise) को करने के लिए आपको किसी खास उपकरण या फिर टूल की जरूरत नहीं है. इन्हें आप जिम में या घर पर कर सकते हैं. इन आसान एक्सरसाइज को करके शरीर का मोटापा तो कम होता ही है साथ ही फिट रहने में मदद मिलती है. लिमिटेड सेट्स और रेप्स वाली ये एक्सरसाइज आपको फिट रखेंगी और बाहर निकली तोंद (Belly Fat) हो या फिर गोल कमर पतली होने लगेगी. 

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाएगी दूर 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Weight Loss 

प्लैंक्स 

कोर स्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए प्लैंक्स (Planks) किए जा सकते हैं. प्लैंक्स करने के लिए आपको किसी टूल की जरूरत नहीं है. जमीन पर मैट बिछाएं और पेट के बल लेट जाएं. अब पैरों के पंजों के बल शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और कोहनी से हाथों को जमीन पर टिटाकर रख दें. आपके हाथों और पैरों को छोड़कर शरीर हवा में उठा हुआ नजर आएगा. इस पॉजीशन को होल्ड करें और कुछ देर बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

uaqsr3e

Photo Credit: iStock

चेहरे से जिद्दी दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, बस दूध में मिलाकर लगानी होगी यह चीज, फिर दिखेगा असर 

स्क्वैट्स 

वजन कम करने के लिए स्क्वैट्स किए जा सकते हैं. स्क्वैट्स का असर खासतौर से लोअर बॉडी पर पड़ता है. स्क्वैट्स करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और झुक्कर आधा बैठें और फिर खड़े हो जाएं. 10-10 के 5 सेट्स करें. आसान भाषा में कहें तो आपको उठक-बैठक करनी होगी. 

जंपिंग जैक्स 

फुल बॉडी फैट लॉस के लिए जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks) करें. जंपिंग जैक्स करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाएं और हाथों को सीधा करके कंधों तक उठाएं और फिर कूदना शुरू करें. आपको पैर अंदर बाहर और हाथ ऊपर नीचे करते हुए कूदना है. तकरीबन 100 बार रोजाना जंपिंग जैक्स करने पर शरीर पर असर दिखने लगता है. आप बीच में ब्रेक ले लेकर भी जंपिंग जैक्स कर सकते हैं. 

jumping jacks

Photo Credit: iStock

पुश अप्स 

बॉडीवेट वर्कआउट में पुश अप्स (Push Ups) को शामिल किया जाता है. पुश अप्स करने पर चेस्ट, ट्राइसेप्स और कोर की अच्छी कसरत हो जाती है और मसल्स को सपोर्ट भी मिलता है. पुशअप्स करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेटें और फिर हथेलियों और पैरों को पंजों के बल शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं. अब अपने हाथों को कोहनी से मोड़ते हुए ऊपर और नीचे लेकर आएं. 10-10 के तकरीबन 4 सेट्स करें. 

बाइसिकल क्रंचेस 

बाइसिकल क्रंचेस वेट लॉस के साथ-साथ बैलेंस और स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी असरदार है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अब घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर मोडे़ं. पहले एक पैर को ऊपर लेकर जाएं और फिर दूसरे पैर को बिल्कुल वैसे ही जैसे आप साइकिल चलाते हैं. इस एक्सरसाइज के कुछ सेट्स करें. इससे पेट पर भी जोर पड़ता है और बैली फैट कम होने में मदद मिलती है. 

rrgfco4o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिंगिंग स्किल की तारीफ करने पर Parineeti Chopra ने पैपराजी को कहा Thank You

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com