चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Oily Skin: घर पर ही आसानी से चेहरे के लिए स्क्रब बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स से चेहरे से एक्सेस ऑयल हटता है और स्किन पर नजर आता है निखार.

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Scrubs For Oily Skin: चेहरे से चिपचिपाहट हटाएंगे ये होममेड स्क्रब.

Skin Care: बहुत से लोग ऑयली स्किन की दिक्कत से परेशान रहते हैं. ऑयली स्किन चिपचिपी नजर आती है और देखने पर ऐसा लगता है जैसे चेहरे से पसीना या तेल टपक रहा हो. ऑयली स्किन (Oily Skin) पर हफ्ते में एक से 2 बार स्क्रब किया जाए तो यह दिक्कत थोड़ी कम हो सकती है. यहां जानिए घर पर आसानी से स्क्रब (Homemade Scrub) बनाकर कैसे लगाएं कि चेहरे से डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएं, चेहरा ऑयली भी ना नजर आए और त्वचा निखरी नजर आने लगे सो अलग. यहां जिन स्क्रब्स को बनाने का तरीका दिया जा रहा है उनकी खासियत यह है कि उन्हें घर की ही चीजों से तैयार किया जा सकता है. 

बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले और साफ-साफ दिखती है स्कैल्प, तो इन 5 तेलों का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए होममेड स्क्रब | Homemade Scrub For Oily Skin 

ओट्स का स्क्रब 

ऑयली स्किन के लिए ओट्स का स्क्रब (Oats Scrub) बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको ओटमील या ओट्स, शहद और दही की आवश्यक्ता होगी. एक कटोरी में बराबर मात्रा में दही, शहद और ओटमील को मिला लें. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर 2 से 3 मिनट मलें और चेहरा धो लें. इस स्क्रब को आप चेहरे पर कुछ देर लगाकर भी छोड़ सकते हैं. इस ओटमील स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलेंगे, स्किन हाइड्रेट होगी और सीबम का प्रोडक्शन भी कंट्रोल में रहेगा. 

चेहरे से जिद्दी दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, बस दूध में मिलाकर लगानी होगी यह चीज, फिर दिखेगा असर 

कॉफी स्क्रब 

ऑयली स्किन पर कॉफी का स्क्रब भी लगाया जा सकता है. इस स्क्रब से चेहरे से एक्सेस ऑयल कम होगा और स्किन को निखार भी मिलेगा. कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) बनाने के लिए एक चम्मच पिसी कॉफी में एक चम्मच दही मिला लें. दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाने के बाद चेहरे पर मलें और चेहरा धो लें. इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक या 2 बार किया जा सकता है. 

tc5i47f8

अखरोट का स्क्रब 

अखरोट के स्क्रब को बनाना बेहद आसान होता है और घर पर यह बाजार के स्क्रब से भी बेहतर बन जाता है. स्किन से ऑयल हटाने और मुलायम त्वचा पाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. अखरोट का स्क्रब बनाने के लिए 2 से 3 टुकड़े अखरोट लें और उसे बारीक पीस लें. इसमें एक चम्मच शहद (Honey) और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर इस्तेमाल करें. हफ्ते में एक बार लगाने पर भी बेहतरीन असर नजर आता है. 

टमाटर का स्क्रब 

चिपचिपी त्वचा से चिपचिपाहट को सोख लेता है टमाटर का स्क्रब. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक टमाटर और 2 चम्मच चीनी एकसाथ मिला लें. उंगली से मिलाकर चेहरे पर इस स्क्रब को मलें. स्किन अच्छी तरह एक्सफोलिएट भी होगी और डेड स्किन सेल्स भी चेहरे से हट जाएंगी. इस स्क्रब में नींबू या शहद भी डाला जा सकता है. 

68dd5fl8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिंगिंग स्किल की तारीफ करने पर Parineeti Chopra ने पैपराजी को कहा Thank You