विज्ञापन

शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स

गर्मियों के खानपान में अक्सर ही ऐसे फूड्स शामिल किए जाते हैं जो शरीर को ठंडा रखते हैं. यहां भी कुछ ऐसे ही फल दिए गए हैं जो गर्मियों में कूलिंग इफेक्ट्स देते हैं. 

शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स
इन फलों को खाने पर शरीर को मिलती है ठंडक. 

Summer Foods: गर्मियों के मौसम की चिलचिलाती धूप सेहत बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ती. व्यक्ति धूप की चपेट में आ जाता है तो कई दिनों तक उसे बिस्तर पकड़ना पड़ जाता है. धूप के कहर से शरीर में पानी की कमी, पेट की दिक्कतें और बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इस गर्माहट (Heat) से बचे रहना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही फलों का जिक्र किया जा रहा है जो लू से शरीर को बचाने का काम करते हैं और इन फलों के कूलिंग गुण (Cooling Effects) शरीर के तापमान को कम करते हैं. इन्हें सुबह या शाम खाया जा सकता है. इनके वॉटर कंटेट के चलते इन फलों से शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है और धूप से बचा रहता है. 

सनस्क्रीन लेने से पहले इन 4 चीजों का ध्यान रखना है जरूरी, सही Sunscreen ना लेने पर धूप से झुलस जाएगी त्वचा

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने वाले फल 

खरबूज - हाई वॉटर कंटेंट वाले खरबूज को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. गर्मियों में खरबूज खाने पर शरीर को विटामिन ए, बी, डी और आयरन समेत मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा मिलती है. खरबूज शरीर को ठंडक देने के साथ ही पेट की दिक्कतों को दूर रखता है. खासकर कब्ज से छुटकारा मिलता है. 

लड़की आपसे प्यार करती है या नहीं बताती हैं बॉडी लैंग्वेज की ये 7 बातें, आप भी पहचान सकते हैं आसानी से

तरबूज - गर्मियों के मौसम में तरबूज खूब खाया जाता है. इस फल से शरीर को भरपूर मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है. इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है, साथ ही तरबूज (Watermelon) सेहत को भी दुरुस्त रखता है. तरबूज विटामिन ए, बी6 और सी का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स भी मिलते हैं. साथ ही, शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम होने लगता है सो अलग. 

बेल - आमतौर पर बेल को बेलपत्थर कहा जाता है. इस फल का जूस गर्मियों में खूब बिकता है. बेल डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है और इससे शरीर को विटामिन सी भी मिलता है. बेल का शरबत पीने पर धूप की मार से बचा जा सकता है. 

आम - फलों के राजा आम को गर्मियों में खाने का मजा ही कुछ और है. कई लोग तो गर्मियों का इंतजार सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि इस मौसम में आम (Mango) खाने को मिल जाते हैं. आम विटामिन, फोलेट, मैग्नीशियम और डाइट्री फाइबर का स्त्रोत तो होता ही है, साथ ही गर्मियों में हाइड्रेटेड रखता है. आम खाने के अलावा इसका जूस, स्मूदी, लस्सी और आइस्क्रीम वगैरह खाई जा सकती है. 

केला - सेहत के लिए केला कई तरह से फायदेमंद है और इसे गर्मियों में खाने पर शरीर को ठंडक भी मिलती है. केला शरीर को प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और पौटेशियम भी देता है. इससे शरीर को हाइड्रेशन मिलता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com