विज्ञापन

बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 

अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है या भूख लगने का एहसास होता है तो इसकी वजह किसी पोषक तत्व की कमी या फिर हार्मोनल इंबैलेंस भी हो सकता है. यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का इसपर क्या कहना है. 

बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 
कई कारणों से बार-बार लग सकती है भूख. 

Healthy Tips: भूख लगना प्राकृतिक होता है. व्यक्ति समय से खाना नहीं खाता है या फिर खाना खाने में देरी करता है तो भूख लगने लगती है. आमतौर पर व्यक्ति दिन के तीन मील्स लेता है और उन मील्स के बीच में 2 बार स्नैक्स खाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. लेकिन, कई बार व्यक्ति को असमय ही भूख लगने लगती है और ऐसा एक या दो बार नहीं बल्कि अक्सर होने लगता है. अगर हर समय ही या बार-बार भूख (Hungry) लगने लगे तो इसकी कोई गंभीर वजह भी हो सकती है. इसी बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट सौम्या लुहाड़िया. सौम्या अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही ऐसे टिप्स और ट्रिक्स शेयर करती रहती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में सौम्या उन कारणों की चर्चा कर रही हैं जो बार-बार भूख लगने की वजह हो सकते हैं. 

डैंड्रफ में दही के अलावा इन 6 चीजों को भी लगा सकते हैं बालों पर, रूसी का नामोंनिशान मिट जाएगा 

बार-बार भूख लगने की वजह 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, अगर आप अपने मील में कम खाना खाते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लग सकती है. मील्स में कम खाना खाने पर आपके लेप्टिन और सिरोटोनिन लेवल्स इंबैलेंस हो सकते हैं. अगर आप अपने ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में भरपूर खाना नहीं खाते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लग सकती है. 

प्रोटीन (Protein) का सेवन कम करना भी बार-बार भूख लगने की वजह हो सकता है. प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में ना लिया जाए तो इससे फूड क्रेविंग्स होने लगती हैं और बार-बार भूख लगना शुरू हो जाती है. 

हाइड्रेशन भी बेहद जरूरी होता है. शरीर में पानी की कमी होने पर भी बार-बार कुछ खाने का मन होने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार आप भूखे नहीं बल्कि प्यासे होते हैं और ब्रेन कंफ्यूज होकर इस प्यास को भूख समझ सकता है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी होता है. 

पूरी नींद ना लेने पर भी क्रेविंग्स (Food Cravings) बढ़ सकती है. अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो इससे कई होर्मोंस जैसे ग्रेलिन और लेप्टिन में कंफ्यूजन होने लगता है और असमय भूख लगना शुरू हो जाती है. इसीलिए समय पर सोना और पूरी नींद लेना जरूरी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Next Article
सुबह की सैर पार्टनर के साथ करना हेल्दी है या अन्हेल्दी? जानिए क्या कहती है साइकोलॉजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com